41 C
नरसिंहपुर
April 18, 2024
Indianews24tv
देश

DSP Age Limit: यूपी में डीएसपी बनने की क्या है एज लिमिट, किन-किन को है आयुसीमा में छूट? जानें तमाम डिटेल


DSP Age Limit: डीएसपी की नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की चाहत हर युवाओं के दिलों में होती है. हर किसी का सपना होता है कि वह अपने राज्य में DSP की नौकरी करें. इस सपने को पूरा करने के लिए उसे स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन (PCS) या संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के तहत आयोजित होनी वाली परीक्षा को पास करना होता है. इसके बिना DSP की नौकरी पाना मुमकिन नहीं हो सकता है. अगर आप भी यूपी में डीएसपी की नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको UPPSC PCS की परीक्षा को पास करना होगा. इसे पास किए बिना डीएसपी नहीं बन सकते हैं. इन सभी से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि डीएसपी की नौकरी पाने के लिए क्या आयुसीमा होती है और किन उम्मीदवारों को आयुसीमा में छूट मिलती है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

DSP की नौकरी पाने की आयु सीमा
यूपीपीएससी की आयु सीमा सबसे महत्वपूर्ण योग्यता दिशानिर्देशों में से एक माना जाता है. यूपी पीसीएस परीक्षा (संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवा) को सबसे प्रतिष्ठित राज्य स्तरीय परीक्षाओं में गिना जाता है. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कई उम्मीदवार कतार में रहते हैं. लेकिन उससे पहले इसके पहले पड़ाव यानी आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए.

उपर्युक्त यूपीपीएससी आयु सीमा सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए होता है. विभिन्न कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु मानदंड अलग-अलग हैं. कुछ आरक्षित कैटेगरियों से संबंधित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट दी जाती है.

DSP की नौकरी में आयुसीमा में छूट

कैटेगरी रिलैक्सेशन
एससी 5 वर्ष
एसटी 5 वर्ष
ओबीसी 5 वर्ष
स्पोर्ट्सपर्सन 5 वर्ष
राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के कर्मचारी 5 वर्ष
पूर्व सैनिक 5 वर्ष 5 वर्ष

इसके अलावा उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए. सीट आरक्षण का दावा करने वाले उम्मीदवार को सक्षम प्राधिकारी से कैटेगरी सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा. महिला उम्मीदवारों के लिए पिता की ओर से जारी जाति/निवास प्रमाण पत्र वैध माना जाएगा.

ये भी पढ़ें…
बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट क्या आज होगा जारी? पढ़ें यहां लेटेस्ट अपडेट्स
260000 सैलरी वाली पानी है नौकरी, तो NCRTC में फटाफट करें अप्लाई, बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन

Tags: Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news, State Govt Jobs, UPPSC



Source link

Related posts

AC कीजिए ऑफ! दिल्ली से UP-बिहार तक कूल रहेगा मौसम, बारिश के साथ गिरेंगे ओले… IMD का अपडेट – News18 हिंदी

Ram

महाराष्ट्र में तुरही बजाने वालों को धंधा चौपट होने का डर, लोकसभा इलेक्शन से क्या है कनेक्शन?

Ram

120-Foot-Tall Chariot Collapses During Annual Fair in Anekal, Bengaluru; Devotees Escape Unharmed

Ram

Leave a Comment