41 C
नरसिंहपुर
April 18, 2024
Indianews24tv
देश

Bihar Board BSEB 10th Result Railway Recruitment 2024 Sarkari Naukri: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट में आपका भी आता है नाम, तो रेलवे में बिना परीक्षा पाएं नौकरी, बस करना होगा ये काम


Railway Recruitment 2024: बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board 10th Result 2024) जारी होने वाला है. अगर आप भी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो इसके बाद तुरंत ही भारतीय रेलवे में नौकरी (Sarkari Naukri) पा सकते हैं. इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अपरेंटिस के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे में इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

रेलवे के साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे (SECR) अपरेंटिस भर्ती के तहत कुल 733 पदों पर बहाली की जाएगी. उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 12 अप्रैल तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से पढ़ें.

रेलवे में भरे जाने वाले पद
रेलवे के इस भर्ती के तहत निम्नलिखित कैटेगरी में बहाली की जाने वाली है. इसके बारे में नीचे विस्तार से देख सकते हैं.
यूआर: 296 पद
ईडब्ल्यूएस: 74 पद
ओबीसी: 197 पद
एससी: 113 पद
एसटी: 53 पद

रेलवे में नौकरी पाने की आयु सीमा
उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयु सीमा 12 अप्रैल 2024 तक 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए यानी 15 वर्ष से 24 वर्ष की आयु के उम्मीदवार 12 अप्रैल 2024 तक यह फॉर्म आवेदन कर सकते हैं. सैनिकों और दिव्यांगों को आयु सीमा में 10 साल की छूट है.
न्यूनतम आयु – 15 वर्ष
अधिकतम आयु- 24 वर्ष

रेलवे में नौकरी पाने की क्या है योग्यता 
उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.

ऐसे होगा चयन
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अपरेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक परीक्षा में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर होगी. ट्रेड अपरेंटिस के रूप में नियुक्ति के लिए योग्यता परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों के अनुसार एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.
यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक
Railway Recruitment 2024 नोटिफिकेशन
Railway Recruitment 2024 के लिए अप्लाई करने का लिंक

रेलवे में फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क
जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके बारे में नीचे देख सकते हैं.
जनरल/ओबीसी – शून्य
एससी/एसटी-शून्य

ये भी पढ़ें…
बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार होने वाला है खत्म, 1 क्लिक में पाएं यहां रिजल्ट
सैनिक स्कूल में एडमिशन की क्या है क्राइटेरिया, दाखिले के लिए ये है जरूरी चीजें, पढ़ें डिटेल

Tags: Bihar board, Bihar board result, Bseb, Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Indian Railway recruitment, Indian Railways, Jobs, Jobs in india, Jobs news



Source link

Related posts

‘मैंने विद्रोह किया क्योंकि बाल ठाकरे की…’ सीएम शिंदे ने खोली पोल, कहा- उद्धव ठाकरे नौकर समझने लगे थे

Ram

Navi Mumbai: 8 Bangladeshi Women Jailed for 25 Months for Illegal Stay

Ram

अगले 5 साल में भारत के बगैर दुनिया की उड़ान संभव नहीं, राइजिंग भारत में बोले पीएम मोदी

Ram

Leave a Comment