35.5 C
नरसिंहपुर
April 24, 2024
Indianews24tv
खेल

क्रिकेटर जिन्‍हें IPL में हार्दिक पंड्या की तरह फैंस की हूटिंग का होना पड़ा शिकार


नई दिल्‍ली. खेल की दुनिया ‘निर्दयी’ है. इसमें कभी प्‍लेयर्स को अपने प्रदर्शन के लिए भरपूर सराहना मिलती है तो कभी खराब खेल या इतर कारणों के चलते फैंस की हूटिंग का भी शिकार होना पड़ता है. इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 2024 सीजन में स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को दर्शकों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है. पिछले दो सीजन गुजरात टाइटंस की ओर से खेले हार्दिक ने 2024 में अपनी पूर्व टीम, मुंबई इंडियंस (MI) में वापसी की है लेकिन उनके लिए अब तक कुछ भी ठीक नहीं रहा है. MI ने हार्दिक को न केवल गुजरात टाइटंस (GT) से भारीभरकम राशि में ट्रेड किया बल्कि रोहित शर्मा की जगह उन्‍हें टीम की कप्‍तानी भी सौंपी है.

हार्दिक जिन परिस्थितियों में GT को छोड़कर MI से जुड़े थे, उस पर क्रिकेट के कुछ दिग्‍गजों ने नाखुशी जाहिर की थी. अपनी कप्‍तानी में MI को 5 बार IPL चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा को हटाकर जब हार्दिक को टीम की बागडोर सौंपी गई तो ‘हिटमैन’ के फैंस की नाराजगी बढ़ गई. रही-सही कसर टूर्नामेंट में MI के अब तक के कमजोर प्रदर्शन ने पूरी कर दी है. हार्दिक अब तक न तो कप्‍तान और न ही प्‍लेयर के तौर पर कोई छाप छोड़ सके हैं. यही नहीं, टीम के मैचों के दौरान ऐसा लगा कि हार्दिक और रोहित के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है.

IPL 2024: कौन होगा टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का विकेटकीपर? ऋषभ पंत समेत 4 दावेदार रेस में, किसका नाम सबसे आगे

मीडिया में आईं कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, मुंबई इंडियंस दो खेमों में बंट गई है. कहा जाता है कि एक खेमा रोहित के समर्थन में है तो दूसरा नए कप्‍तान हार्दिक के साथ. मैदान पर हार्दिक जिस तरह से रोहित को ‘निर्देश’ देते और एक फील्‍ड पोजीशन से दूसरी फील्‍ड पोजीशन पर दौड़ाते नजर आए, उसने ‘हिटमैन’ के फैंस की नाराजगी और बढ़ा दी. मुंबई इंडियंस टीम के अब तक के हर मैच में हार्दिक के खिलाफ खूब नारेबाजी हुई. हार्दिक के मैदान में प्रवेश और बाहर आने के दौरान दर्शकों के एक वर्ग ने हूटिंग करके इस ऑलराउंडर को गुस्‍सा दिलाने की पूरी कोशिश की. नजर डालते हैं उन क्रिकेटरों पर जिन्‍हें प्रदर्शन से इतर कारणों से आईपीएल में अब तक दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा था.

7 क्रिकेटर जिनके पिता ही थे पहले ‘गुरु’, करियर की ‘उड़ान’ में रहा खास रोल

विराट से तकरार के बाद नवीन उल हक रहे थे निशाने पर

IPL 2024, IPL, Hardik Pandya, Naveen Ul Haq, Virat Kohli, Gautam Gambhir, Nehal Wadhera, Ryan Parag, Riyan Parag, आईपीएल 2024,आइपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, हार्दिक पंड्या, नवीन उल हक, विराट कोहली, गौतम गंभीर, नेहाल वढेरा, रियान पराग

आईपीएल 2023 के एक मैच में आरसीबी के विराट कोहली के साथ तकरार के बाद अफगानी क्रिकेटर नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) हूटिंग के शिकार बने थे. नवीन  इस मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) की ओर से खेल रहे थे. कहा जाता है कि मैच के बाद हैंडशेकिंग के दौरान नवीन ने कोहली का हाथ झटक दिया था. दोनों प्‍लेयर के बीच बहस भी हुई थी. मामला तब और गरमा गया था जब नवीन ने सोशल साइट X पर अपने पोस्‍ट में परोक्ष रूप से विराट कोहली पर तंज कसा था. विराट के दीवाने देश में नवीन की इस हरकत से फैंस का गुस्‍सा और बढ़ गया था. इसके बाद तो दर्शकों की ‘फौज’ नवीन के पीछे पड़ी रही. वे जब भी फील्डिंग के लिए बाउंड्री के पास जाते थे, उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू हो जाती थी. हालांकि वर्ल्‍डकप 2023 के भारत-अफगानिस्‍तान मैच के बाद दोनों प्‍लेयर ने एक-दूसरे से गले मिलकर शिकवे दूर कर लिए थे.

अनलकी…ODI डेब्‍यू में हैट्रिक लेने से चूका था यह प्‍लेयर,अब बना बॉडी बिल्‍डर

रियान पराग को करना पड़ा आलोचनाओं का सामना

IPL 2024, IPL, Hardik Pandya, Naveen Ul Haq, Virat Kohli, Gautam Gambhir, Nehal Wadhera, Ryan Parag, Riyan Parag, आईपीएल 2024,आइपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, हार्दिक पंड्या, नवीन उल हक, विराट कोहली, गौतम गंभीर, नेहाल वढेरा, रियान पराग

राजस्‍थान रॉयल्‍स के रियान पराग (Riyan Parag) को मैदान पर अपने व्‍यवहार और प्रदर्शन के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.  मैदान पर व्‍यवहार के कारण उन पर घमंडी होने के भी आरोप लगे. रियान पराग 2019 से IPL में खेल रहे हैं. आईपीएल 2023 का सीजन उनके लिए बेहद खराब रहा था जिसके चलते उनकी काफी आलोचना हुई थी. पिछले सीजन रियान ने सिर्फ 7 मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से महज 78 रन (औसत 13.00) निकले. इस कारण रियान को सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल किया गया. एक यूजर ने फिल्म ‘चक दे इंडिया’ का सीन शेयर करते हुए लिखा-ध्रुव जुरेल RR के मालिकों से पूछ रहे हैं कि क्यों रियान पराग को उनसे पहले भेजा जाता है.

IPL 2022 में लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मैच में गलत कैच का दावा करने के लिए भी RR के रियान पराग की पूर्व क्रिकेटरों और कमेंटेटरों ने आलोचना की थी. मैच में LSG के मार्कस स्‍टाइनिस का शॉट हवा में गया था तो रियान ने आगे की ओर डाइव लगाकर गेंद को पकड़ा था. आउट का इशारा करते हुए रियान ने जताया था कि उन्‍होंने गेंद को सफाई से कैच किया है. अंपायर इस दावे को लेकर संशय में थे. टीवी रीप्ले में साफ दिखा कि गेंद पराग के हाथों में जाने से पहले जमीन पर लग चुकी थी. इसके बाद रियान पराग के व्‍यवहार की आलोचना हुई थी. रियान ने हाल में एक इंटरव्‍यू में बताया था कि उन्‍हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाता है जिसके कारण मां बहुत चिंतित हो जाती हैं. उन्‍होंने कहा था, ‘मेरे कॉलर ऊपर रखने से लोगों की समस्‍या होती है, मैं च्युइंगगम चबाता हूं, इससे प्रॉब्लम है. मैं कैच पकड़ने के बाद सेलिब्रेट करता हूं, इससे लोगों को नाराजगी रहती है. लोग यह बात पचा नहीं पा रहे कि मैं उच्‍च स्‍तर पर क्रिकेट खेल रहा हूं, वे सोचते हैं कि मैं खुशकिस्मत हूं इसलिए क्रिकेट खेल रहा हूं. हकीकत यह है कि मैंने इसके लिए कड़ी मेहनत की है.’

क्रिकेट के ‘बैडबॉय’; कोई अंपायर से उलझा, कोई पुलिस से तो किसी का साथी से पंगा

‘बैड बॉय’ की है नेहाल वढेरा की इमेज

IPL 2024, IPL, Hardik Pandya, Naveen Ul Haq, Virat Kohli, Gautam Gambhir, Nehal Wadhera, Ryan Parag, Riyan Parag, आईपीएल 2024,आइपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, हार्दिक पंड्या, नवीन उल हक, विराट कोहली, गौतम गंभीर, नेहाल वढेरा, रियान पराग

मुंबई इंडियंस के बैटर नेहाल वढेरा (Nehal Wadhera) की इमेज प्रतिभावान लेकिन बिगड़ैल प्‍लेयर की है.आईपीएल 2023 के 14 मैचों में उन्‍होंने 145 के स्‍ट्राइक रेट से 241 रन बनाए थे लेकिन इस प्रदर्शन से कहीं अधिक चर्चा टीम के सीनियर साथी पीयूष चावला और अर्जुन तेंदुलकर के साथ उनके कथित ‘खराब व्‍यवहार’ की रही थी.  सोशल मीडिया पर ट्रोल करते हुए उन्‍हें घमंडी प्‍लेयर बताया गया था. पिछले सीजन में गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में नेहाल ने 40 रनों की पारी खेली थी और पीयूष चावला के साथ 57 रन की पार्टनरशिप की थी. इस पार्टनरशिप के दौरान GT के मोहित शर्मा की एक गेंद को चावला कनेक्ट नहीं कर पाए और बॉल विकेटकीपर के पास पहुंची लेकिन नॉन स्ट्राइक एंड पर मौजूद नेहाल स्ट्राइक लेने के लिए इतने उतावले थे कि रन न होते हुए भी दौड़ लगा दी और सीनियर प्लेयर पीयूष चावला को क्रीज छोड़ने का इशारा किया. ऐसे में नेहाल को रनआउट होने से बचाने के लिए चावला को विकेट ‘बलिदान’ करना पड़ा था. इसी मैच में अपना अर्धशतक पूरा करने की कोशिश में नेहाल, अर्जुन तेंदुलकर को स्‍ट्राइक देने से परहेज कर रहे थे. नेहाल को अपने इस ‘एटिट्यूड’ के लिए फैंस के साथ क्रिकेट दिग्‍गजों/कमेंटेटरों की भी आलोचना झेलनी पड़ी थी.

दो भाई, एक ऑस्‍ट्रेलिया से खेला तो दूसरा इंग्‍लैंड से, खूब हुई कंट्रोवर्सी!

मैदान पर एक से अधिक बार उलझ चुके कोहली और गंभीर

Virat Kohli, Gautam Gambhir

आईपीएल 2024 में RCB और KKR के मैच के दौरान विराट कोहली और गौतम गंभीर को भले ही मैदान पर गले मिलकर बात करते देखा गया हो लेकिन ये दोनों प्‍लेयर एक से अधिक बार आपस में उलझ चुके है. गंभीर पिछले सीजन तक मेंटोर की हैसियत से LSG टीम का हिस्‍सा थे और आईपीएल 2024 में KKR के साथ जुड़े हैं. IPL 2023 में RCB और LSG के मुक़ाबले के बाद विराट और गंभीर मैदान पर तीखी बहस करते नजर आए थे. इससे पहले आईपीएल 2013 के दौरान KKR और RCB के मैच के दौरान भी इन दोनों के बीच मैदान पर तूतू-मैंमैं हुई थी. उस समय कोहली RCBके कप्तान थे और गंभीर KKR का नेतृत्‍व कर रहे थे. खास बात यह है कि कोहली और गंभीर दोनों ही दिल्‍ली की ओर से घरेलू क्रिकेट खेल चुके हैं. दोनों सीनियर क्रिकेटरों का मैदान पर इस तरह का व्‍यवहार न तो क्रिकेट दिग्‍गजों को पसंद आया था और न ही फैंस को. फैंस ने भी गंभीर और कोहली के व्‍यवहार को ‘अपरिपक्‍व’ मानते हुए इसकी आलोचना की थी.

Tags: Gautam gambhir, Hardik Pandya, Indian premier league, IPL, IPL 2024, Riyan parag, Virat Kohli



Source link

Related posts

दिल्ली कैपिटल्स से नाम वापस लिया और दूसरी टीम से ठोक दिया 69 गेंद पर शतक, दादी के निधन…

Ram

समान स्‍कोर, एक ही अंतर से हार और 6 से फैसला..भारत Vs पाकिस्‍तान के दो मैचों में कई बातें एक जैसी

Ram

फील्डिंग में भी कोहली का जवाब नहीं…अय्यर का कैच लपककर बनाया कीर्तिमान, रैना का रिकॉर्ड टूटना तय

Ram

Leave a Comment