39.8 C
नरसिंहपुर
April 24, 2024
Indianews24tv
देश

इस सस्ते बीज में छुपा है सेहत का टॉनिक, खाएंगे तो दिल से लेकर दिमाग तक हो जाएगा सुपरचार्ज, गर्मी में हर जगह उपलब्ध


home / photo gallery / lifestyle / इस सस्ते बीज में छुपा है सेहत का टॉनिक, खाएंगे तो दिल से लेकर दिमाग तक हो जाएगा सुपरचार्ज, गर्मी में हर जगह उपलब्ध

Muskmelon Seeds Benefits: गर्मी के मौसम में पानी से भरपूर फल खरबूजे का सेवन लोग खूब करते हैं. इसमें पानी के साथ ही कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन ए, सी, फोलेट, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, डायटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, नियासिन, जिंक आदि. अक्सर लोग खरबूज के बीजों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन यह प्रोटीन का पावरहाउस भी माना जाता है. खरबूजे के बीज दिल से लेकर पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. तो चलिए जान लेते हैं विस्तार से खरबूजे के बीजों के फायदे के बारे में यहां.

01

Canva

मनीकंट्रोल डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, खरबूज के बीजों में प्रोटीन काफी होता है. यह शरीर में मांसपेशियों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. साथ ही टिशू के विकास और मरम्मत करने में भी प्रोटीन कारगर है. इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन और हाई डाइटरी फाइबर होने के कारण डाइजेशन को सपोर्ट करता है और हेल्दी बाउल मूवमेंट को बनाए रखता है. इस तरह से आप कब्ज से भी बचे रहते हैं.

02

Canva

खरबूजे के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होता है, जो इंफ्लेमेशन, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मोटापा, कैंसर आदि के होने के रिस्क को काफी हद तक घटाने में मददगार होता है.

03

Canva

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है, जो हार्ट के कार्यों को बेहतर बनाए रखता है और हृदय से संबंधित कई तरह की बीमारियों के होने के रिस्क को कम करता है. यह हार्ट की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है, ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है. साथ ही हार्ट अटैक के खतरे को भी काफी हद तक कम करने में मदद करता है. पोटैशियम होने के कारण ब्लड प्रेशर लेवल को सही बनाए रखता है. ऐसे में आप खरबूजे के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

04

Canva

चूंकि, खरबूजे के बीजों में विटामिन सी भी काफी होता है, जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने के लिए जाना जाता है. साथ ही आप कई तरह के इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि से भी बचे रह सकते हैं.

05

Canva

खरबूजे के बीजों में कई तरह के ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा और बालों को भी लाभ पहुंचाते हैं. विटामिन ए, सी, ई एंटीऑक्सीडेंट फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं. साथ ही स्किन की कोशिकाओं को रिजूवनेट भी करते हैं. ऐसे में आप खरबूजे के बीजों को पीसकर उसका पेस्ट भी स्किन पर लगा सकते हैं. प्रोटीन हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है, बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है. ए और सी विटामिन स्कैल्प हेल्थ को दुरुस्त रखता है.

06

Canva

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि इसमें खरबूजे के बीजों में डाइटरी फाइबर भरपूर होते है, ऐसे में इन बीजों को भोजन में शामिल करके आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं. दरअसल, फाइबर पेट भरे होने का अहसास करता है. आपको जल्दी भूख नहीं लगती है. इस तरह से आप अपनी डाइट में इन बीजों को शामिल करके बढ़ते वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

07

Canva

मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के लिए आप इन बीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह सही तरीके से बना रहता है. इस तरह से दिमाग हेल्दी रहता है. स्ट्रेस, एंजायटी जैसी समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो खरबूजे के बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

Related posts

CUET UG 2024 : सीयूईटी से भी ले सकते हैं बीटेक में एडमिशन, कौन से कॉलेज देंगे दाखिला

Ram

Aaj Ka Panchang, 17 April, 2024: Tithi, Vrat, and Today’s Shubh, Ashubh Muhurat

Ram

महंगी पड़ेगी ऑनलाइन शॉपिंग! अमेजन ने बढ़ाई फीस, इस तारीख से बढ़ सकते हैं प्रोडक्ट्स के दाम

Ram

Leave a Comment