36.4 C
नरसिंहपुर
April 18, 2024
Indianews24tv
देश

बालों की हर टेंशन से मुक्ति दिलाएंगे ये 5 मिनिरल्स, 20 की उम्र से ही कर लीजिए ये काम, कभी नहीं होंगे गंजे


5 Minerals That Growth Hair: हमारे शरीर के बाल प्रोटीन के फिलामेंट होते हैं जो फॉलिकल्स में वृद्धि करते रहते हैं. मानव शरीर में करीब 50 लाख बाल होते हैं. इनमें से हर दिन सौ से दो सौ तक गिर जाते हैं और उनकी जगह फिर नए बाल उग आते हैं. इसमें कैरोटीन प्रोटीन का बहुत बड़ा हाथ होता है. कैरोटीन ही नए बाल को बनाते हैं और बालों की वृद्धि के लिए जिम्मेदार होता है. शरीर में कैरोटीन को बढ़ाने के लिए सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई तरह के मिनिरल्स की जरूरत होती है. यदि हम अपनी डाइट में इन मिनिरल्स को नियमित तौर पर शामिल करेंगे तो बाल हमेशा हेल्दी रहेंगे और जल्दी झड़ेंगे नहीं. इससे गंजेपन का जोखिम भी कम होगा.

इन मिनिरल्स की होती है जरूरत

1.जिंक-बालों के लिए जिंक बेहद महत्वपूर्ण मिनिरल है. जिंक बालों को ड्राई होने से बचाता है और हेयर फॉलिकल्स को सक्रिय करता है. हेयर फॉलिकल्स से ही बालों का ग्रोथ होता है. जिंक के लिए आप फलीदार सब्जियां, नट्स और बींस आदि का सेवन करें.

2. आयोडीन-ज्यादा नमक नुकसानदेह है लेकिन कम नमक खाने से भी मुश्किलें कम नहीं होती. बालों के विकास के लिए आयोडीन भी बहुत जरूरी है. आयोडीन बालों के नीचे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. अगर ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होगा तो बालों का विकास नहीं होगा.

3. सेलेनियम-सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों को झड़ने से रोकता है. सेलेनियम बालों में डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिलाता है. सेलेनियम के लिए आप अपनी डाइट में मछली, अंडा, साबुत अनाज, मीट, बादाम, सीड्स आदि को शामिल करें.

4. मैग्नीशियम-मैग्नीशियम हेयर फॉलिकल्स को सक्रिय करता है. इसके साथ ही यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. कोलेजन के कारण बाल सिल्की और मुलायम होते हैं. मैग्नीशियम के लिए आप हरी पत्तीदार सब्जी, छोले, फलीदार सब्जी और एवोकाडो आदि का सेवन करें.

5. ओमेगा 3 फैटी एसिड-बालों के टेक्सचर और बालों को गिरने से रोकने के लिए ओमेगा 3 की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए अखरोट सबसे अच्छा स्रोत है. इसके अलावा मछली और सीड्स में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

Related posts

Sharp Increase in Antimicrobial Resistance for 6 Highly Virulent Bacteria Detected in Indian Hospitals: Study

Ram

आठवीं फेल हलवाई के प्यार में डूबी सातवीं पास लड़की, 3 भाइयों को गच्चा देकर कर ली लव मैरिज, फिर…

Ram

2 Men Who Plotted, Planted Bomb At Bengaluru Cafe Arrested From Bengal | English News | News18

Ram

Leave a Comment