39.8 C
नरसिंहपुर
April 24, 2024
Indianews24tv
खेल

22 साल के बैटर ने विराट से छीनी ऑरेंज कैप, IPL 2023 में 7 मैच में बनाए 78 रन, अब T20 वर्ल्ड कप…


नई दिल्ली. 22 साल के बैटर ने विराट कोहली से ऑरेंज कैप छीन ली है. आईपीएल 2024 से पहले जिस बैटर को कोई भाव नहीं दे रहा था. जिसके चर्चे खेल से ज्यादा दूसरी बातों के लिए थे. उसने इंडियन प्रीमियर लीग में धमाल मचा रखा है. राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले इस बैटर का नाम है रियान पराग. 22 साल के रियान पराग ने आईपीएल 2024 में सोमवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार अर्धशतक बनाया. उन्होंने ना सिर्फ फिफ्टी जमाई, बल्कि अपनी टीम को जिताकर ही मैदान से लौटे. इसका इनाम उन्हें ऑरेंज कैप के रूप में मिला.

इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला हुआ. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ. अपने पहले 2 मैच हार चुकी मुंबई इंडियंस से उम्मीद थी कि वह अपने घरेलू मैदान पर जीत से शुरुआत करेगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. राजस्थान रॉयल्स ने ट्रेंट बोल्ट (3/22) की दमदार गेंदबाजी की बदौलत मुंबई को 9 विकेट पर 125 रन पर रोक दिया. इसके बाद रियान पराग (39 गेंद पर 54 रन) की बदौलत 16वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया.

IPL 2024: कौन होगा टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का विकेटकीपर? ऋषभ पंत समेत 4 दावेदार रेस में, किसका नाम सबसे आगे

रियान पराग छह साल से आईपीएल खेल रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स ने रियान को 2018 में ही अपनी टीम में शामिल कर लिया था, जब उनकी उम्र 17 साल की थी. रियान ने आईपीएल में अपने पहले ही सीजन (2019) में अर्धशतक लगाया और ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के बैटर बने. हालांकि, उनका आगे का सफर बहुत कामयाब नहीं रहा. खुद रियान पराग ने कहा, ‘मैं तीन-चार साल से परफॉर्म नहीं कर पा रहा था. एक-दो पारी अच्छी खेलने के बाद रन नहीं बनते थे.’

रियान पराग जो कह रहे हैं उसे उनके 2023 के प्रदर्शन से समझा जा सकता है. असम के रियान पराग ने आईपीएल 2023 में 7 मैच खेले और सिर्फ 78 रन बना सके. उनका सर्वोच्च स्कोर 13 रन रहा. इसके बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें रीटेन रखा और इससे समझा जा सकता है कि मैनेजमेंट को इस खिलाड़ी पर कितना भरोसा है. राजस्थान ने रियान को पहली बार 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा था लेकिन उनका मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट 3.80 करोड़ रुपए का है.

रियान पराग आईपीएल 2024 में इस भरोसे पर पूरी तरह खरे उतरे हैं. उन्होंने लगातार तीन मैच में क्रमश: 43, 84* 54* रन की पारियां खेली हैं. दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के खिलाफ तो वे अर्धशतक बनाकर नाबाद लौटे. इस तरह अब उनके आईपीएल में 3 मैचों के बाद 181 रन हो गए हैं. उनका औसत 181 रन और स्ट्राइक रेट 160.17 है. विराट कोहली ने भी 3 मैचों के बाद 181 रन बनाए हैं, लेकिन वे औसत (90.5) और स्ट्राइक रेट (141.4) में रियान से पीछे हैं. हेनरी क्लासेन (167) ऑरेंज कैप यानी सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

रियान पराग पिछले दिनों चोटिल थे और एनसीए में उनकी मुलाकात सूर्यकुमार यादव से हुई थी. सूर्या ने उस मुलाकात का जिक्र करते हुए हाल ही में ट्वीट किया था, ‘मैंने बता दिया था कि यह वो रियान नहीं, जो पहले था. यह अब परिपक्व हो चुका है. क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि रियान पराग सिर्फ खेल ही नहीं, इसके इतर भी चर्चा बटोरते रहते हैं. आईपीएल 2023 में कैच लेने के बाद उन्होंने जिस अंदाज में सेलीब्रेट किया था, उसकी कई लोगों ने निंदा की थी.

रियान पराग भारत की अंडर19 टीम के सदस्य रह चुके हैं. साल 2018 में जिस भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था, रियान पराग भी उसमें शामिल थे. रियान 14 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी खेल सकते थे, लेकिन तब टीम के कोच सनथ कुमार और चयनकर्ताओं की राय अलग-अलग थी. इस कारण रियान का रणजी ट्रॉफी खेलने का इंतजार बढ़ गया. रियान पराग के पिता भी क्रिकेटर रहे हैं और रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं.

Tags: IPL 2024, Number Game, Rajasthan Royals, Riyan parag



Source link

Related posts

सिर्फ 2 गेंद में खत्म हुआ पहला मुकाबला, पाकिस्तान हो पाएगा दूसरा टी20, जानिए कैसे हैं मैच के हालात – News18 हिंदी

Ram

जज्बातों को काबू में कर रहा हूं… पिछले मैच में संजू भैया ने.. टीम को यादगार जीत दिलाने के बाद ऑलराउंडर ने तोड़ी चुप्पी

Ram

2 खूंखार बैटर का धमाका, 20 दिन भी नहीं टिका IPL इतिहास सबसे बड़ा स्कोर, सनराइजर्स ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

Ram

Leave a Comment