39.8 C
नरसिंहपुर
April 24, 2024
Indianews24tv
देश

जयपुर-भोपाल-अहमदाबाद से बंद हुई फ्लाइट, क्‍या आगरा एयरपोर्ट पर लगेगा ताला?, DGCA ने शेड्यूल के जरिए दिया जवाब


नई दिल्‍ली. भारत आने वाला दुनिया का हर शख्‍स एक बार उत्‍तर प्रदेश के इस शहर में जरूर आना चाहता है. यह बात सिर्फ देश-विदेश के आम पर्यटकों तक सीमित नहीं है, बल्कि इस बात की बानगी तब-तब मिली है, जब-जब कोई भी विदेश से कोई भी राष्‍ट्राध्‍यक्ष भारत आए हैं. पर्यटन के लिहाज से दुनिया के सबसे अहम पर्यटन स्‍थलों में से एक इस शहर से मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात के राजधानी से ‘कनेक्‍शन’ टूट गया है. 

यहां हम जिस शहर की बात कर रहे हैं, वह शहर है उत्‍तर प्रदेश का आगरा शहर और जिस कनेक्‍शन की यहां बात हो रही है, वह कनेक्‍शन है ‘एयर कनेक्टिविटी’. दरअसल, बीते दिनों आगरा से जयपुर, भोपाल और अहमदाबाद के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स को स्‍थाई तौर पर बंद कर दिया गया है. इन तीनों प्रमुख शहरों से फ्लाइट बंद होने के बाद यह सवाल उठने लगा है कि क्‍या जल्‍द ही आगरा एयरपोर्ट पर जल्‍द ताला लग जाएगा?

क्‍या आगरा में बेचैनी की वजह बना यह सवाल?
आगरा एयरपोर्ट को लेकर लोगों के जहन में तैर रहे इस सवाल ने पर्यटकों से ज्‍यादा स्‍थानीय व्‍यापारियों में हलचल पैदा कर दी है. आंकड़ों की बात करें फरवरी 2024 में आगरा एयरपोर्ट से आवाजाही करने वाले विमानों की संख्‍या करीब 332 थी, जबकि इसी समयावधि के दौरान फरवरी 2023 में आगरा एयरपोर्ट से सिर्फ 166 विमानों ने आवाजाही की थी. वहीं यात्रियों की बात करें तो फरवरी 2024 में आगरा एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों की संख्‍या 20,073 थी. 

क्‍या एयरलाइन आगरा से नहीं करना चाहती ऑपरेट?
क्‍या एयरलाइंस आगरा एयरपोर्ट से अपनी फ्लाइट ऑपरेट नहीं करना चाहती हैं? इस सवाल का जवाब आपको इसी बात से मिल जाएगा कि बीते दिनों डीजीसीए को दिए अपने प्रपोजल में ज्‍यादातर एयरलाइंस ने आगरा को लेकर कोई फ्लाइट प्‍लान नहीं दिया था. सिर्फ दो एयरलाइंस ऐसी थी, जिन्‍होंने आगरा से फ्लाइट ऑपरेट करने की इच्‍छा जाहिर की थी. वहीं इस बीच, आगरा से कुछ शहरों के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट बंद करने का फैसला भी लिया जा चुका था. 

आगरा के सवाल पर क्‍या है डीजीसीए का जवाब?
क्‍या आगरा एयरपोर्ट पर ताला लगेगा? इस सवाल का जवाब डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने अपने समय शेड्यूल के जरिए दे दिया है. समय शेड्यूल में इंडिगो और फ्लाइट बिग एयरलाइंस को आगरा एयरपोर्ट से करीब एक दर्जन फ्लाइट आवंटित की गई हैं, जिसमें आठ फ्लाइट इंडिगो एयरलाइंस ऑपरेट करेगी, जबकि बाकी बची चार फ्लाइट नई नवेली फ्लाई बिग एयरलाइंस ऑपरेट करेगी.  z

किन-किन शहरों के लिए अब ऑपरेट होंगी फ्लाइट?
डीजीसीए ने समर शेड्यूल के जरिए साफ कर दिया है कि इंडिगो मुंबई, लखनऊ और बेंगलुरु से आगरा एयरपोर्ट के बीच आठ फ्लाइट ऑपरेट करेगा, जिसमें चार डिपार्चर और इतनी ही एराइवल फ्लाइट होंगी. इसी तरह, फ्लाई बिग एयरलाइंस आगरा से हिंडन और ग्‍वालियर के बीच चार फ्लाइट ऑपरेट करेगा, जिसमें दो एराइवल और दो डिपार्चर फ्लाइट होंगी. अब आगरा एयरपोर्ट से किस एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट का समय क्‍या होगा, देखें सूची.. 

समर शेड्यूल में आगरा एयरपोर्ट के लिए निर्धारित फ्लाइट 

एयरलाइंस फ्लाइट संख्‍या प्रारंभिक एयरपोर्ट गंतव्‍य एयरपोर्ट समय फ्रीक्‍वेंसी
इंडिगो 6E 5316 मुंबई आगरा 12:50 मंगल, गुरु, शनि
इंडिगो 6E 5338 आगरा मुंबई 13:45 मंगल, गुरु, शनि
इंडिगो 6E 7928 लखनऊ आगरा 13:35 दैनिक
इंडिगो 6E 7932 आगरा लखनऊ 14:00 दैनिक
इंडिगो 6E 942 आगरा बेंगलुरु 15:00 सोम, बुध, शुक्र, रवि
इंडिगो 6E 941 बेंगलुरु आगरा 14:00 सोम, बुध, शुक्र, रवि
इंडिगो 6E 5916 बेंगलुरु आगरा 14:00 सोम, बुध, शुक्र, रवि
इंडिगो 6E 5917 आगरा बेंगलुरु 15:00 सोम, बुध, शुक्र, रवि
फ्लाई बिग S9 323 हिंडन आगरा 13:45 दैनिक
फ्लाई बिग S9 326 आगरा हिंडन 16:30 दैनिक
फ्लाई बिग S9 324 आगरा ग्‍वालियर 14:10 दैनिक
फ्लाई बिग S9 325 ग्‍वालियर आगरा 16:05 दैनिक

Tags: Airport Diaries, Airport Security, Aviation News, Bhopal news, Business news in hindi, Delhi police, Hindon Airport, Jaipur Airport, Jaipur news



Source link

Related posts

Girl, 3, Raped by Neighbour in West Delhi; Accused Held

Ram

14-year-old Dies By Suicide In Mumbai, Family Says She Was Stressed By Her First Period

Ram

Health Regulator Seeks Private Labs for Quality Testing of Medical Devices

Ram

Leave a Comment