41 C
नरसिंहपुर
April 18, 2024
Indianews24tv
खेल

भारत के 3 पेसर… जिन्होंने स्पीड से मचाई तबाही, टीम इंडिया में हुई एंट्री लेकिन अब ये तिकड़ी कहां?


हाइलाइट्स

उमरान मलिक ने 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी
मयंक यादव ने 4 दिन के भीतर आईपीएल में तोड़ा दूसरी बार रिकॉर्ड

नई दिल्ली. मयंक यादव आईपीएल में लगातार अपनी तूफानी गेंदबाजी को लेकर चर्चा में हैं. 4 दिन के भीतर उन्होंने अपना ही मौजूदा सीजन में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. 21 साल के मयंक की स्पीड को देखकर दिग्गज भी हैरान हैं. कोई उन्हें भारत का अभी तक का सबसे तेज गेंदबाज बता रहा है तो कोई यह कह रहा कि अब वो दिन दूर नहीं जब यह उदीयमान पेसर शोएब अख्तर को रिकॉर्ड ध्वस्त कर दे. क्रिकेट जगत में मयंक की तेज गेंदबाजी को लेकर खूब बातें हो रही हैं. कोई उन्हें आगामी टी20 वर्ल्ड कप में देखना चाहता है तो कोई उन्हें लंबी रेस का घोड़ा मान रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मयंक से पहले भी आईपीएल ने भारत को कई तेज गेंदबाज दिए लेकिन वह इंटरनेशनल स्तर पर अपनी छाप नहीं छोड़ सके. ऐसे में युवा मयंक यादव पर भी टीम इंडिया में शामिल होने को लेकर दबाव नहीं बनाना चाहिए. उन्हें भी अभी स्वच्छंद होकर खेलने देना चाहिए. उमरान मलिक से लेकर वरुण एरोन और नवदीप सैनी उन्हीं खास तेज गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने कभी अपनी तेज गेंदबाजी से आईपीएल में रातोंरात स्टार बन गए थे.

स्पीड से समझौता नहीं… इशांत शर्मा ने मयंक यादव को दी अहम सलाह, तूफानी गेंदबाज ने खोला राज

इंटरनेशनल क्रिकेट के 10 महारिकॉर्ड… जिनका टूटना असंभव, सचिन और मुरलीधरन के नाम सबसे बड़ा कीर्तिमान

जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) ने आईपीएल 2022 में अपनी तेज गेंदबाजी से खूब तबाही मचाई थी. उन्होंने 14 मैचों में कुल 22 विकेट लिए थे. उनका बेस्ट प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट रहा. उमरान ने धारदार गेंदबाजी के दम पर जल्दी ही टीम इंडिया में जगह बना ली. उन्होंने उसी साल न्यूजीलैंड दौरे पर 25 नवंबर 2023 को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. इसके बाद वनडे में भी उनका डेब्यू हुआ लेकिन वह अपनी लाइन और लेंथ की वजह से टीम से बाहर हो गए. आज आलम यह है कि आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद भी अपनी प्लेइंग इलेवन में उन्हें जगह नहीं दे रही है. आईपीएल 2023 में उन्होंने 7 मैच में 5 विकेट लिए. इस दौरान उनका एवरेज और इकोनोमी बेहद खराब रहा जिसके बाद प्लेइंग इलेवन से उनकी छुट्टी हो गई. वह आईपीएल में 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं.

वरुण एरोन भी आए और गए
वरुण एरोन (Varun Aaron) ने भी घरेलू स्तर पर 150 किलोमीटर से ज्यादा की रफ्तार से गेंद फेंककर सनसनी मचाई थी. झारखंड की ओर से खेलने वाले एरोन ने साल 2010 में विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में गुजरात के खिलाफ 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी. इसके बाद 22 नवंबर 20211 को उन्हें टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू किया. इंग्लैंड के खिलाफ लिमटेड ओवर्स की क्रिकेट में डेब्यू के बाद उन्हें उसी साल टेस्ट में भी विंडीज के खिलाफ डेब्यू का मौका मिला लेकिन बाद में चोट की वजह से वह टीम से अंदर बाहर होते रहे. चोट की वजह से उनका करियर बर्बाद हो गया. एरोन ने हाल में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की. वरुण एरोन ने 9 टेस्ट और 9 वनडे मै खेले.

नवदीप सैनी ने फेंकी थी 152.85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद
रॉयल चैलेंजर्स (Navdeep Saini) बैंगलोर की ओर से खेलते हुए नवदीप सैनी ने आईपीएल 2019 में अपनी तेज गेंदबाजी से रातोंरात सुर्खियां बटोरी. उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 152.85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सभी को हैरान कर दिया. सैनी की यह डिलीवरी उस समय टूर्नामेंट में किसी भारतीय पेसर की सबसे तेज गेंद आंकी गई. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने उसी साल टीम इंडिया की ओर से वनडे में डेब्यू भी किया. 2 वनडे, 8 टेस्ट और 11 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके नवदीप सैनी इस समय आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं. हालांकि उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पा रही है. चोट की वजह से नवदीप का ज्यादा समय जाया हुआ. टीम इंडिया में उनकी वापसी मुश्किल है.

Tags: IPL, IPL 2024, Navdeep saini, Umran Malik



Source link

Related posts

99 बार बोली लगाई, तब जाकर बिका यह गेंदबाज, बना सबसे महंगा खिलाड़ी, आईपीएल में 8 साल बाद उतरेगा

Ram

जादुई स्पिनर बाहर, रिप्लेसमेंट के तौर पर हैदराबाद में आया नया खिलाड़ी, श्रीलंका में दिखा चुका है फिरकी का कमाल

Ram

धोनी, जड्डू और अज्जू भाई के रहते… CSK का कप्तान बनने के बाद रुतुराज गायकवाड़ का पहला रिएक्शन आया सामने, जानिए क्या कहा?

Ram

Leave a Comment