39.8 C
नरसिंहपुर
April 24, 2024
Indianews24tv
देश

भीषण गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, लू को लेकर IMD का अलर्ट, पढ़ें मौसम पर लेटेस्ट अपडेट – News18 हिंदी


नई दिल्ली: देश अगले कुछ महीनों में चिलचिलाती धूप का सामना करने के लिए तैयार हो रहा है, अप्रैल और जून के बीच देश के कुछ हिस्सों में लू चलने की भविष्यवाणी की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 6 अप्रैल तक लू चलने की भविष्यवाणी की है.

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और ओडिशा में सप्ताह के बाकी दिनों में गर्म रातें रहने की भी भविष्यवाणी की है. तमिलनाडु, केरल, ओडिशा और पुडुचेरी राज्यों को 6 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ेगा. IMD ने इससे पहले ही कहा था कि देश के कई हिस्सों में अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना है.

पढ़ें- जब मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था, कच्चातिवु को फिर से हासिल करने के लिए ‘जंग में जाना होगा’

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से शनिवार तक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में, बुधवार से शनिवार तक आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल; और झारखंड में गुरुवार से शनिवार तक लू चलने की संभावना है. बता दें कि यदि अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है तो हीट वेव मानी जाती है.

भीषण गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, लू को लेकर IMD का अलर्ट, पढ़ें मौसम पर लेटेस्ट अपडेट

देश के अन्य हिस्सों के मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक-दो स्थानों पर तीव्र बारिश हो सकती है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय में बारिश और ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी संभव है. सिक्किम, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश की गतिविधियां संभव हैं. पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और गंगीय पश्चिम बंगाल के एक या दो इलाकों में लू की स्थिति संभव है. मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में रात का मौसम गर्म होने की संभावना है.

Tags: Imd, Mausam News, Weather Update



Source link

Related posts

Income Tax Alert! चूक गए यह डेट तो नहीं मिलेगी होम लोन और निवेश पर छूट, नए रिजीम से चुकाना पड़ेगा टैक्‍स

Ram

India Boosts Essential Exports to Maldives, Reaches Highest Quota Since 1981

Ram

TTD Submits Report On Crowd Management To Ayodhya Ram Temple Trust

Ram

Leave a Comment