39.8 C
नरसिंहपुर
April 24, 2024
Indianews24tv
खेल

सचिन तेंदुलकर से पहले एक बैटर ने ODI में जड़ी थी डबल सेंचुरी, जानें किसके नाम है यह रिकॉर्ड


नई दिल्‍ली. भारत के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम मेंस ODI में पहला दोहरा शतक लगाने की उपलब्धि दर्ज है. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने 24 फरवरी 2010 को ग्‍वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सचिन वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बैटर नहीं हैं. उनके यह उपलब्धि हासिल करने के करीब 12 साल पहले ही एक महिला बैटर ने ODI  में दोहरा शतक लगाने का कारनामा कर दिया था. ऑस्‍ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेलिंडा जेन क्‍लार्क (Belinda Jane Clark) ने 16 दिसंबर 1997 को डेनमार्क  के खिलाफ महिला वर्ल्‍डकप के मैच में नाबाद 229 रन की पारी खेली थी. यह ODI में किसी बैटर की ओर से बनाया गया पहला दोहरा शतक रहा.

डेनमार्क की महिला टीम के खिलाफ मुंबई में हुए इस मैच में क्‍लार्क ने 155 गेंदों पर 22 चौकों की मदद से नाबाद 229 रन बनाए थे. वे ऑस्‍ट्रेलियाई पारी की शुरुआत कर आखिर तक नाबाद (Carried Their Bat) रही थीं. बेलिंडा की इस पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलियाई महिला टीम 50 ओवर्स में 3 विकेट पर 412 रन बनाने और फिर 363 रन के विशाल अंतर से मैच जीतने में कामयाब रही थी.

क्रिकेट के ‘बैडबॉय’; कोई अंपायर से उलझा, कोई पुलिस से तो किसी का साथी से पंगा

उनके इस रिकॉर्ड के एक दशक से अधिक समय बाद सचिन ने 2010 में वनडे इंटरनेशनल में पहला दोहरा शतक बनाया जो मेंस ODI में किसी बैटर का पहला दोहरा शतक रहा. सचिन ने ग्‍वालियर वनडे में 147 गेंदों का सामना करते हतुए 25 चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए थे. भारतीय टीम ने यह मैच 153 रनों से जीता था.

Sachin Tendulkar, ODI, Team India, Belinda Jane Clark, Women ODI, Mithali Raj, सचिन तेंदुलकर, वनडे इंटरनेशनल, टीम इंडिया, ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम, बेलिंडा जेन क्‍लार्क, मिताली राज

ODI में सबसे पहले दोहरा शतक ऑस्‍ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेलिंडा क्‍लार्क ने 1997 के महिला वर्ल्‍डकप में बनाया था. AusWomenCricket/X

मजे की बात यह है कि बेलिंडा के नाबाद 229 रन वर्ष 2013 तक ODI में किसी बैटर का टॉप स्‍कोर रहा. 13 नवंबर 2014 को रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 264 रन बनाकर इस स्‍कोर को पीछे छोड़ा था. बेलिंडा की गिनती ऑस्‍ट्रेलिया की दिग्‍गज महिला क्रिकेटरों में होती थी. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तान भी रहीं इस दाएं हाथ की बैटर ने टेस्‍ट और वनडे में 45+ के औसत से रन बनाए. 15 टेस्‍ट में 45.95 के औसत से 919 रन (दो शतक) और 118 वनडे में 47.49 के औसत से 4844 रन (5 शतक) उनके नाम पर दर्ज हैं. बेलिंडा ने भी सचिन की तरह एक टी20I खेला.

क्रिकेटर जिन्‍हें IPL में हार्दिक पंड्या की तरह हूटिंग का होना पड़ा शिकार

मेंस वर्ल्‍डकप से दो साल पहले हुआ था वुमेंस वर्ल्‍डकप : महिला क्रिकेट को भले ही आज भी पुरुष क्रिकेट की तरह कवरेज और चर्चा नहीं मिलती लेकिन कुछ मामलों में यह मेंस क्रिकेट पर भारी है. कई क्रिकेटप्रेमी इस बात से अंजान होंगे कि वर्ष 1975 में मेंस वर्ल्‍डकप से पहले ही वुमेंस वर्ल्‍डकप आयोजित हो गया था. पहला वुमेंस वर्ल्‍डकप 1973 में इंग्‍लैंड में हुआ था जिसमें मेजबान इंग्‍लैंड टीम ने ही चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. इसके दो साल बाद 1975 में इंग्‍लैंड में मेंस वर्ल्‍डकप का पहली बार आयोजन हुआ जिसमें वेस्‍टइंडीज टीम विजेता बनी थी.

7 क्रिकेटर जिनके पिता ही थे पहले ‘गुरु’, करियर की ‘उड़ान’ में रहा खास रोल

लगातार तीन ODI में 400+ स्‍कोर : न्‍यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम के नाम लगातार तीन ODI में 400 रन से अधिक का स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड है. पुरुष क्रिकेट में अब तक कोई टीम इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सकी है. कीवी महिला टीम ने वर्ष 2018 में आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में चार विकेट पर 491 रन, दूसरे मैच में 418 रन और तीसरे मैच में तीन विकेट खोकर 440 रन का स्‍कोर बनाया था. यही नहीं, महिला ODI में टॉप 4 स्‍कोर न्‍यूजीलैंड टीम के ही नाम पर हैं. कीवी टीम 29 जनवरी 1997 को पाकिस्‍तान के खिलाफ क्राइस्‍टचर्च में भी 50 ओवर्स में 455 रन का स्‍कोर बना चुकी है.

चर्चित क्रिकेटर जो IPL में खेले बेहद कम मैच, एक तो फिक्सिंग में हुआ था बैन

महिला क्रिकेट में सबसे लंबा इंटरनेशनल करियर मिताली का : भारत की मिताली राज (Mithali Raj) का इंटरनेशनल करियर 22 साल, 274 दिन का रहा. यह किसी महिला क्रिकेटर का सबसे लंबा इंटरनेशनल करियर है. 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाली मिताली ने अपना आखिरी मैच 27 मार्च 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. मिताली राज ने 6 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया. महिला क्रिकेट में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वैसे, पुरुष क्रिकेट में भारत के सचिन तेंदुलकर और पाकिस्‍तान के जावेद मियांदाद ने भी छह वर्ल्‍डकप खेले हैं.

पुरुष क्रिकेट में यदि सबसे अधिक इंटरनेशनल रन भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम पर हैं तो महिला क्रिकेट में यह उपलब्धि मिताली राज के नाम पर दर्ज है. सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 34 हजार 357 रन बनाए हैं जबकि मिताली के नाम पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 10868 रन दर्ज हैं.

Tags: Australian cricketer, Cricket, Sachin tendulkar, Team india, Women cricket



Source link

Related posts

अनलकी..वनडे डेब्‍यू में हैट्रिक लेने से चूका था यह प्‍लेयर,अब बना बॉडी बिल्‍डर

Ram

IPL 2024: KKR ने RCB से मुकाबले को बनाया विराट vs गंभीर ‘जंग’, जानें आईपीएल में कब-कब भिड़े दोनों सितारे

Ram

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, IPL में रचा इतिहास, महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं कर पाए ऐसा…

Ram

Leave a Comment