35.5 C
नरसिंहपुर
April 24, 2024
Indianews24tv
खेल

हार्दिक पंड्या और हर्षित रााणा ने बटोरी चर्चा, ‘मयंकमेनिया’ की धूम, IPL 2024 बना रोमांच का फुल डोज


नई दिल्‍ली. आईपीएल 2024 (IPL 2024) का रोमांच सर चढ़कर बोल रहा है. 22 मार्च से प्रारंभ हुए इस टूर्नामेंट में दो दर्जन से अधिक मैच हो चुके हैं और लगभग हर मैच उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा कि जीतने वाली टीम का अनुमान लगाना फैंस के लिए टेढ़ी खीर रहा. जैसे-जैसे मैचों की संख्‍या बढ़ेगी, यह रोमांच हर किसी को अपनी जद में ले लेगा. इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL का अब तक का हर सीजन,अपने पूर्ववर्ती सीजन से बेहतर ही साबित हुआ है. नवीन टेक्‍नोलॉजी के उपयोग से ‘क्रिकेट व्‍यू’ को बेहतर बनाने और अंपायर्स के फैसलों को और सटीक बनाने के लिए स्‍मार्ट रिव्‍यू सिस्‍टम के एक्‍सपेरिमेंट को फैंस का पॉजिटिव रिस्‍पांस मिला है.

आईपीएल 2024 में इस बार दो दिग्‍गज एमएस धोनी और रोहित शर्मा कप्‍तान के बजाय खालिस प्‍लेयर के रोल में उतरे हैं. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) के कप्‍तान के तौर पर धोनी और मुंबई इंडियंस (MI) के कप्‍तान के तौर पर रोहित शर्मा का अलग ‘औरा (आभामंडल)’ रहा है. चूंकि इस सीजन में ये दोनों कैप्‍टन नहीं हैं, ऐसे में उनके उत्‍तराधिकारियों के सामने उम्‍मीदों पर खरा उतरने की कठिन चुनौती है. आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपरजायंट्स के मयंक यादव (Mayank Yadav) ने जिस तरह का प्रदर्शन करते हुए अपनी गेंदों की रफ्तार से विपक्षी बैटरों को विच‍लित किया है, वह वाकई चौंंकाने वाला है.पंजाब किंग्स के खिलाफ 155.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले मयंक (Mayank Yadav Fastest Ball in IPL 2024)ने आरसीबी के खिलाफ 156.7 किमी प्रति घंटे की गति से गेंद फेंकी.यह आईपीएल 2024 की अब तक की सबसे तेज गेंद है.

महान हरफनमौला कपिल देव का टेस्‍ट रिकॉर्ड जो 40 साल बाद भी नहीं टूटा

IPL, IPL 2024, MS Dhoni, Rohit Sharma, Mayank Yadav, Gautham Gambhir, Virat Kohli, Hardik Pandya, Cricket, आईपीएल, आईपीएल 2024, हार्दिक पंड्या, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, मयंक यादव, गौतम गंभीर, विराट कोहली, क्रिकेट

नजर डालते हैं आईपीएल 2024 की अब तक की खास बातों पर..

न धोनी कप्‍तान हैं और न रोहित शर्मा
आईपीएल के इतिहास में यह पहली बार है कि एमएस धोनी और रोहित शर्मा में से कोई भी दिग्‍गज प्‍लेयर कप्‍तान की भूमिका नहीं है. MSD तो 2008 के शुरुआती सीजन से ही CSK के कप्‍तान की जिम्‍मेदारी निभा रहे हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो धोनी (MS Dhoni) वह धुरी रहे जिसके इर्दगिर्द चेन्‍नई टीम घूमती और सफलता हासिल करती रही है. इस बीच स्पॉट फिक्सिंग मामले के कारण 2016 और 2017 के सीजन में CSK आईपीएल से बैन रही. धोनी 2016 में नई टीम – राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RPS) के कप्‍तान रहे जबकि 2017 के सीजन में स्‍टीव स्मिथ ने RPS का नेतृत्‍व संभाला. अपनी नेतृत्‍व क्षमता के कारण ‘कैप्‍टन कूल’ कहे जाने वाले धोनी, चेन्नई को 5 आईपीएल ट्रॉफी के साथ दो चैंपियंस लीग खिताब जिता चुके हैं. धोनी बतौर कप्‍तान कितने जरूरी है यह इस बात से भी समझा जा सकता है कि CSK प्रबंधन ने 2022 के सीजन में धोनी की जगह रवींद्र जडेजा को कमान सौंपी थी लेकिन यह फैसला कारगर नहीं रहा. इस कारण टूर्नामेंट के बीच में ही धोनी को कप्‍तान के तौर पर वापसी करनी पड़ी थी. आईपीएल 2024 में ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में CSK की कमान है और सबकी नजर नए कप्‍तान और टीम के प्रदर्शन पर है.

उधर, मुंबई इंडियंस के कप्‍तान के तौर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का रसूख किसी से छुपा नहीं है. 2008 से आईपीएल में खेल रहे रोहित शुरुआती तीन सीजन में डेक्‍कन चार्जर्स के सदस्‍य रहे. 2011 में वे MI से जुड़े और 2013 में टीम की बागडोर संभाली. इसके बाद से ‘हिटमैन’ और MI एक-दूसरे के पूरक रहे. रोहित की कप्‍तानी में MI पांच बार IPL चैंपियन बनी. ऐसे में रोहित की जगह गुजरात टाइटंस (GT) से MI में वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या को कप्‍तान बनाने का फैसला चौंकाने वाला रहा. हार्दिक अपनी कप्‍तानी में 2022 में GT को चैंपियन बना चुके हैं लेकिन MI की कप्‍तानी अब तक उनके लिए ‘कांटों की सेज’ ही रही है.

टेस्‍ट कप्‍तान जिसके नाम पर सबसे ज्‍यादा जीत दर्ज हैं और सबसे ज्‍यादा हार भी

गौतम गंभीर और विराट कोहली का याराना दुर्लभ क्षण

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही घरेलू क्रिकेट में दिल्‍ली के लिए खेले लेकिन फैंस को इन दोनों के रिश्‍तों में मिठास के बजाय अब तक कड़वाहट ज्‍यादा दिखी है. दोनों ही स्‍वभाव से अग्रेसिव हैं और आईपीएल के दौरान दो बार तकरार में उलझ चुके हैं. आईपीएल के पिछले सीजन में RCB और LSG के मुक़ाबले के बाद विराट और गंभीर मैदान पर बहस करते नजर आए थे. इससे पहले आईपीएल 2013 के दौरान KKR और RCB के मैच के दौरान भी इन दोनों के बीच मैदान पर तकरार हुई थी. कोहली तब RCB के और गंभीर KKR के कप्तान थे. ऐसे में जब आईपीएल के मौजूदा सीजन में RCB और KKR के मैच के दौरान ये दोनों प्‍लेयर्स गले मिलकर आत्‍मीयता भरी बातचीत करते दिखे तो यह मीडिया में खूब चर्चा का विषय बना. बता दें आईपीएल 2024 में गंभीर KKR के मेंटोर हैं.

समान स्‍कोर, तीन बैटरों के एक जैसे रन और..भारत-पाक के एक टेस्‍ट में कई संयोग

देश में ही फैंस की भारी हूटिंग झेल रहे हार्दिक
IPL में देश के कुछ प्‍लेयर्स को फैंस की हूटिंग का सामना करना पड़ा है लेकिन मौजूदा सीजन में MI के कपतान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को जिस तरह से निशाना बनाया जा रहा, वह दुर्भाग्‍यपूर्ण है. हार्दिक को इस सीजन में रोहित शर्मा की जगह कप्‍तान बनाया गया है. माना जा रहा है कि रोहित के ‘डाईहार्ड फैन’ को हार्दिक की ‘ताजपोशी’ पसंद नहीं आई है. मैदान पर हार्दिक जिस तरह रोहित को ‘निर्देश’ देते और एक फील्‍ड पोजीशन से दूसरी फील्‍ड पोजीशन पर दौड़ाते दिखे, उसे भी फैंस ‘हिटमैन’ की सीनियरिटी के मद्देनजर अपमानजनक मान रहे हैं. ऐसे में हार्दिक की खूब हूटिंग हो रही है. इस मामले में रोहित की फैंस से संयम बरतने की अपील भी अब तक बेअसर रही है.

इंटरनेशनल क्रिकेटर जो बाद में बने अंपायर, एक तो रह चुका भारत का कप्‍तान

क्‍लासेन से भिड़कर हर्षित राणा ने गंवाई 60% मैच फीस

IPL, IPL 2024, MS Dhoni, Rohit Sharma, Mayank Yadav, Gautham Gambhir, Virat Kohli, Hardik Pandya, Cricket, आईपीएल, आईपीएल 2024, हार्दिक पंड्या, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, मयंक यादव, गौतम गंभीर, विराट कोहली, क्रिकेट

आईपीएल 2024 में केकेआर के हर्षित राणा (Harshit Rana) ने सनराइजर्स के खिलाफ मैच में अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता है. मैच में जब IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्‍टॉर्क की ‘धुलाई’ हो रही थी तब कप्‍तान श्रेयस अय्यर के भरोसे पर खरे उतरते हुए हर्षित ने कमाल का आखिरी ओवर फेंका. उन्‍होंने इस ओवर में शाहबाज अहमद और हेनरिक क्‍लासेन जैसे बैटरों को आउट किया और SRH के खेमे से जीत छीन ली. मैच में 33 रन देकर तीन विकेट लेते हुए वे केकेआर के सबसे कामयाब बॉलर रहे. हालांकि विकेट का जश्‍न मनाने के दौरान हर्षित खेलभावना की सीमा लांघते दिखे. मयंक अग्रवाल को आउट करने के बाद उन्‍होंने फ्लाइंग किस दी तो क्‍लासेन को आउट करने के बाद इस दक्षिण अफ्रीकी बैटर से उलझे. इसके फलस्‍वरूप हर्षित पर मैच फीस की 60 फीसदी राशि का जुर्माना लगा.

डेब्‍यू टेस्‍ट और वनडे में जड़ा शतक, 16 टेस्‍ट में 4 सैकड़े फिर अचानक…

‘मयंकमेनिया’ की गिरफ्त में भारत
आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) के मयंक यादव अपनी तेज रफ्तार गेंदों से भारतीय क्रिकेट के लिए उम्‍मीद की किरण बने हैं. IPL में अपने डेब्‍यू मैच में पंजाब किंग्‍स के खिलाफ तीन विकेट झटककर 21 साल के मयंक न सिर्फ प्‍लेयर ऑफ द मैच बने बल्कि इस दौरान 155.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक ब्रेट ली और डेन स्‍टेन की वाहवाही भी लूटी. अच्‍छे नियंत्रण के साथ स्‍टंप पर अटैक करने वाले मयंक के चार ओवर के स्‍पैल में 9 गेंदों की गति 150KM/H या इससे अधिक रही. उनकी सबसे धीमी गेंद 141 किमी प्रति घंटे की रही जो कि तेज गेंदबाजी करने की उनकी स्‍वाभाविक क्षमता को दर्शाता है. आरसीबी के खिलाफ मंगलवार के मैच में फिर 21 साल के मयंक की रफ्तार का जादू चला और उन्‍होंने चार ओवर में महज 14 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. ग्‍लेन मैक्‍सवेल, कैमरन ग्रीन और रजत पाटीदार जैसे नामी बैटरों को उन्‍होंने शिकार बनाया. मयंक अपनी गेंदों की रफ्तार से जैसी शोहरत बटोर रहे हैं, कुछ ऐसी ही आईपीएल 2022 में SRH के उमरान मलिक ने बटोरी थी.

Tags: Gautam Gamhir, Hitman Rohit Sharma, Indian premier league, IPL, IPL 2024, Ms dhoni, Rohit sharma, Virat Kohli



Source link

Related posts

SS राजमौली के ड्रीम प्रोजेक्ट में लीड हीरो बने डेविड वॉर्नर! क्रिकेटर के ‘बाहुबली’ अवतार ने चौंकाया, वीडियो वायरल

Ram

पूर्व क्रिकेटर का मुंबई इंडियंस पर पलटवार, कहा- रोहित शर्मा ने ऐसा क्या किया जो उन्हें…

Ram

नेपाल के बैटर ने रचा इतिहास, 6 बॉल पर ठोके 6 लगातार छक्के, युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी – News18 हिंदी

Ram

Leave a Comment