41 C
नरसिंहपुर
April 18, 2024
Indianews24tv
खेल

IPL 2024: करोड़ों का बॉलर टीम के लिए बना ‘घाटे का सौदा’, विकेट को तरसा,हर सीजन में गिरा प्रदर्शन का ग्राफ


नई दिल्‍ली. लंबे और छरहरे इस कैरेबियन प्‍लेयर को तेज गेंदबाज के रूप में काफी ऊंचा रेट किया जाता था. 2016 के U-19 वर्ल्‍डकप में अपनी एक्‍सप्रेस गति से इसने बैटरों पर खौफ कायम किया और लगातार विकेट लेते हुए वेस्‍टइंडीज को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया. कैरेबियन क्रिकेट का भविष्‍य माने गए अल्‍जारी जोसेफ (Alzarri Joseph) को इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में भी हाथोंहाथ लिया गया. 2019 के सीजन में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने के बाद तो इसकी मानो लॉटरी लग गई. MI की ओर से खेलने के लिए उन्‍हें 75 लाख रुपये की राशि मिली थी. उन्‍हें इस फ्रेंचाइजी से महज तीन मैच  खेलने को मिले जिसमें उन्‍होंने 6 विकेट लिए थे. मजे की बात यह है कि यह छह विकेट अल्‍जारी ने एक ही मैच में हासिल किए थे. इस प्रदर्शन के बाद अल्‍जारी की पूछपरख के साथ-साथ कीमत भी बढ़कर करोड़ों में पहुंच गई.

2022 के सीजन में गुजरात टाइटंस (GT) ने उन्‍हें 2.40 करोड़ रुपये की बड़ी राशि में खरीदा. यह अल्‍जारी का दुर्भाग्‍य ही कहा जाएगा कि जैसे-जैसी उनकी कीमत बढ़ी, उनके प्रदर्शन का ग्राफ नीचे गिरता गया. आईपीएल 2024 (IPL 2014) में भी वे अब तक अपनी नई टीम RCB के लिए ‘असेट’ के बजाय ‘लायबिलिटी’ ही साबित हुए हैं.

‘मयंकमेनिया’ की गिरफ्त में भारत, पंड्या की हूटिंग, हर्षित को सजा.. IPL 2024 के टॉप-5 मोंमेंट्स

फ्रंटलाइन बॉलर की GT की उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे
गुजरात टाइटंस ने 2022 के सीजन के लिए फ्रंटलाइन बॉलर के रूप में उन्‍हें चुना था लेकिन अल्‍जारी न तो ज्‍यादा विकेट ले सके और न ही रनों के फ्लो पर ब्रेक लगा पाए. IPL 2022 में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा और 9 मैचों में 37.71 के औसत व 8.80 के इकोनॉमी से वे महज 7 विकेट ले पाए. स्‍वाभाविक रूप से करोड़ों की कीमत वाले बॉलर के लिए यह प्रदर्शन आशा के अनुरूप नहीं था. इसके बावजूद GT प्रबंधन ने अल्‍जारी पर विश्‍वास कायम रखा और 2023 सीजन के लिए उन्‍हें रिटेन किया. बहरहाल 2023 के सीजन में भी अल्‍जारी फ्रेंचाइजी के भरोसे पर खरे नहीं उतर सके. सात मैचों में 32.14 के खराब औसत से वे 7 विकेट ही ले पाए और उनकी इकोनॉमी बढ़कर 9.38 तक पहुंच गई यानी प्रति ओवर उन्‍होंने 9.38 रन ‘लुटाए’. लगातार दो सीजन में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद GT ने उन्‍हें रिलीज कर दिया.

महान हरफनमौला कपिल देव का टेस्‍ट रिकॉर्ड जो 40 साल बाद भी नहीं टूटा

रिलीज किए जाने पर 11.50 करोड़ में बिके, लेकिन..

IPL 2024, IPL, Alzarri Joseph, Royal Challengers Bengaluru, RCB, Gujarat Titans, Cricket, आईपीएल, आईपीएल 2024, अल्‍जारी जोसेफ, आरसीबी, गुजरात टाइटंस, क्रिकेट

अल्‍जारी जोसेफ को 11.50 करोड़ रुपये में खरीदने का RCB का फैसला अब तक तो गलत साबित हुआ है.

गुजरात टाइटंस की ओर से रिलीज किया जाना अल्‍जारी के लिए फायदेमंद रहा. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इस तेज गेंदबाज पर बड़ा दांव लगाया.  नीलामी में RCB ने जब 27 वर्षीय अल्‍जारी को 11.50 करोड़ रुपये की भारीभरकम राशि में खरीदा तो हर किसी को हैरानी हुई. ऐसे खिलाड़ी जिसके प्रदर्शन का ग्राफ लगातार गिर रहा है, उस पर 11 करोड़ की राशि खर्च करना किसी के गले नहीं उतरा. मजे की बात यह रही कि अल्‍जारी के बेस प्राइज महज एक करोड़ रुपये थी और वे 11 गुना से अधिक राशि पाने में सफल हो गए. अल्‍जारी पर RCB मैनेजमेंट का फैसला अब तक तो सटीक नहीं बैठा है.

मौजूदा सीजन में आरसीबी की ओर से तीन मैच खेलते हुए 115 रन देकर वे केवल एक विकेट ले पाए हैं और औसत (115) व इकोनॉमी (11.89),  दोनों में इस समय अपनी टीम के सबसे फिसड्डी बॉलर हैं. अल्‍जारी की इस नाकामी को कारण ही आरसीबी ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मंगलवार के मैच में उन्‍हें टीम से बाहर रखा और रीस टोप्‍ले को मौका दिया. आरसीबी को अपने 4 में से तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और उसे इस सीजन में खरीदे गए टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी जोसेफ से सबसे ज्‍यादा निराशा मिली है. उम्‍मीद की जा सकती है कि आगे आने वाले मैचों में भाग्‍य अल्‍जारी और आरसीबी पर मुस्‍कुराएगा.

क्रिकेटर जिन्‍हें IPL में हार्दिक पंड्या की तरह हूटिंग का होना पड़ा शिकार

IPL में ओवरऑल रिकॉर्ड भी खराब
आईपीएल के चार सीजन में अल्‍जारी जोसेफ ने अब तक 22 मैचों में 32.90 के औसत से 21 विकेट हासिल किए हैं और उनका इकोनॉमी 9.55 का है. अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए उन्‍हें विकेट लेने के साथ रन ‘लीक’ करने की कमजोरी को भी दूर करना होगा. इसके लिए उन्‍हें तेज गेंद फेंकने के साथ स्‍लोअर और कटर्स में भी महारत हासिल करनी होगी.

अल्‍जारी के अब तक के प्रदर्शन का इकलौता पॉजिटिव पहलू यही है कि आईपीएल का सर्वश्रेष्‍ठ बॉलिंग प्रदर्शन (6/12) उनके ही नाम पर है. 2019 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए सनइराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्‍होंने 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे और 2008 के आईपीएल सीजन के राजस्‍थान रॉयल्‍स के सोहेल तनवीर (6/14) के रिकॉर्ड को अपने नाम किया था.

Tags: Alzarri Joseph, Cricket, Gujarat Titans, Indian premier league, IPL, IPL 2024, Rcb



Source link

Related posts

स्पीड से समझौता नहीं… इशांत शर्मा ने मयंक यादव को दी अहम सलाह, तूफानी गेंदबाज ने खोला राज

Ram

मुश्किल में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर, पुलिस ने हिरासत में लिया, लगे मारपीट समेत एक दर्जन से ज्यादा आरोप

Ram

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं 2 पाकिस्तानी दिग्गज, एक चोटिल तो दूसरा…

Ram

Leave a Comment