34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए एक साथ मतदान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी और विभिन्न राजनीतिक दलों के कई अन्य प्रमुख नेताओं के जोशीले भाषणों वाले चुनाव प्रचार के बाद आंध्र प्रदेश में 175 सदस्यीय विधानसभा और 25 लोकसभा सीट पर चौथे चरण में 13 मई, सोमवार को एक साथ मतदान होगा.

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष जगनमोहन (पुलीवेंदुला), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू (कुप्पम) और जनसेना प्रमुख व अभिनेता पवन कल्याण (पीतमपुरम) विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

कांग्रेस की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष और जगनमोहन की बहन वाई. एस. शर्मिला कडप्पा सीट से और भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष पुरंदेश्वरी राजामहेंद्रवरम सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं.

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी राज्य में विधानसभा की सभी 175 और सभी 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

25 लोकसभा सीटों पर मतदान
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इनमें अराकू (एसटी), श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम (एससी), राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसरावपेट, बापटला (एससी), ओंगोल, नांदयाल, कुरनूल, नेल्लोर, तिरुपति (एससी) ), राजमपेट और चित्तूर (एससी) लोकसभा सीट शामिल हैं.

बीजेपी 10 विधानसभा और 6 लोकसभा सीटों पर
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए के साझेदारों के बीच सीट के बंटवारे के तहत टीडीपी 144 विधानसभा और 17 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है जबकि भाजपा छह लोकसभा और 10 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है. जनसेना दो लोकसभा सीट और 21 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है. पिछले विधानसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी ने 151 सीट, टीडीपी ने 23 और जनसेना ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी जबकि सत्तारूढ़ पार्टी ने लोकसभा की 22 और चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई वाली पार्टी ने तीन लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी.

वाईएसआर कांग्रेस का प्रचार अभियान पिछले पांच साल में लागू किए गए कल्याणकारी कदमों पर केंद्रित रहा जबकि राजग ने राज्य सरकार की विफलताओं और राज्य में सत्ता में आने पर दिए जाने वाले फायदों पर जोर दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राजनाथ सिंह और अमित शाह समेत कई केंद्रीय नेताओं और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार किया.

मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने 1.06 लाख सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है जिनमें कर्नाटक पुलिस के 3,500 कर्मी, तमिलनाडु पुलिस के 4,500 कर्मी, 1,614 पूर्व कर्मी और 246 सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी शामिल हैं. आंध्र प्रदेश में मतदान सुबह सात बजे आरंभ होगा और शाम छह बजे तक जारी रहेगा. कुछ स्थानों पर मतदान एक या दो घंटे पहले समाप्त होगा.

(भाषा से)

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Andhra Pradesh, Andhra pradesh assembly election 2024, Andhra pradesh lok sabha election 2024, Loksabha Elections



Source link

Related posts

Aaj Ka Panchang, 7 May, 2024: Tithi, Vrat, and Today’s Shubh, Ashubh Muhurat

Ram

नौकरी के लिए पहुंचा था अज़रबैजान, एयरपोर्ट पर खुल गया बैंकॉक वाला राज, फिर कुछ ऐसी बिगड़ी बात कि…

Ram

संजय सिंह को जमानत मिलने पर पत्‍नी अनिता सिंह CM केजरीवाल, सिसोदिया और सत्‍येंद्र गर्ग पर क्‍या बोलीं?

Ram

Leave a Comment