43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

भीषण जाम और खराब मौसम के बीच यमुनोत्री यात्रा फिर से शुरू, केदारनाथ के श्रद्धालुओं को वॉर्निंग, क्या है चारधाम की स्थिति?


देहरादून. यमुनोत्री के रास्ते में लगे भीषण जाम के कारण श्रद्धालुओं से अपनी यमुनोत्री यात्रा स्थगित करने की अपील करने वाली पुलिस ने रविवार शाम को यात्रा के पुन: संचालन की सूचना दी जबकि बारिश और खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से फिलहाल अनावश्यक सफर से बचने की अपील की है.

उत्तराखंड पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि यमुनोत्री यात्रा पुन: सुचारू रूप से चल रही है. पुलिस ने कहा, ‘आप यात्रा पुन: आरंभ कर सकते हैं.’ पुलिस की ओर से जारी सूचना में यह भी बताया गया है कि यातायात के सुरक्षित व सुचारू संचालन के लिाए यमुनोत्री मार्ग पर पालीगाड़ से जानकीचटटी के बीच संवेदनशील व संकरे स्थानों पर यातायात को ‘गेट व वन वे सिस्टम’ से चलाया जा रहा है.

यमुनोत्री धाम की यात्रा अक्षय तृतीया पर शुरू
गौरतलब है कि उत्तरकाशी जिले में 10,804 फुट की उंचाई पर स्थित यमुनोत्री धाम की यात्रा अक्षय तृतीया पर शुक्रवार को ही शुरू हुई है और यमुनोत्री सहित सभी धामों में भगवान के दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है. इससे पहले, पुलिस ने ‘एक्स’ पर कहा था कि ‘आज श्री यमुनोत्री धाम पर क्षमता के अनुसार पर्याप्त श्रद्धालु यात्रा के लिए पहुंच चुके हैं. अब और अधिक श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा है. जो भी श्रद्धालु आज यमुनोत्री यात्रा पर आने जा रहे हैं, उनसे विनम्र अपील है कि आज यमुनोत्री जी की यात्रा स्थगित करें.’

श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह
चारों धामों की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यमुनोत्री के लिए अब तक देश-विदेश के 3.97 श्रद्धालु अपना आनलाइन पंजीकरण करवा चुके हैं. यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए 9,000 से अधिक तीर्थयात्री करीब 24 घंटे बड़कोट और जानकीचट्टी के बीच जाम में फंसे रहे. उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी ने खुद मौके पर जाकर मोर्चा संभाला और किसी तरह से जाम को खुलवाया.

पुलिस ने रात भर ड्यूटी किया
पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने बताया कि शनिवार को जो जाम की स्थिति बनी थी, पुलिस ने रात भर ड्यूटी कर उसे साफ कर दिया है. उन्होंने कहा कि फिलहाल यातायात सामान्य है. उन्होंने कहा था कि रविवार को 9,000 तीर्थ यात्री यमुनोत्री के आधार शिविर जानकीचट्टी पहुंच चुके हैं और अब यमुनोत्री धाम में रहने के लिए बिल्कुल जगह नहीं है.

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम
उधर, उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की स्थिति बनी हुई है. गंगोत्री राजमार्ग पर सुक्की के पास सात मोड़ पर दोपहर बाद करीब ढाई किलोमीटर लंबा जाम लग गया जिसके कारण तीर्थयात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ी. बाद में पुलिस ने गंगनानी और सोनगाड़ से गेट सिस्टम से वाहनों को निकालकर जाम खुलवाया, हालांकि यहां राजमार्ग के संकरा होने के कारण जाम की स्थिति बनी हुई है.

सुरक्षित स्थानों पर ही ठहरने की अपील
बारिश और खराब मौसम को देखते हुए रूद्रप्रयाग पुलिस ने तीर्थयात्रियों से सुरक्षित स्थानों पर ही ठहरने की अपील की है. रूद्रप्रयाग पुलिस ने केदारनाथ की यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से अपील की है कि संपूर्ण रूद्रप्रयाग जिले में इस समय तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. पुलिस ने कहा, ‘जिले के कुछ हिस्सों में तेज व कहीं हल्की बारिश हो रही है. रात्रि का समय निकट है ऐसे में अनावश्यक सफर से बचें. आप जहां पर भी हैं, वहीं के निकटवर्ती स्थानों में होटल इत्यादि लेकर सुरक्षित रहें.

Tags: Chardham Yatra



Source link

Related posts

Brazilian Held At Airport With Cocaine Worth Rs 9.75 Cr; Had Ingested Drug-filled Capsules

Ram

On Cam: Gurugram Man Runs Over Neighbours Over Parking Dispute; 1 Dead, Another Critical

Ram

Jaishankar Dismisses UN Official’s Remark on Elections in India

Ram

Leave a Comment