34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

मारपीट कांग्रेसियों में मगर बीजेपी का वीडियो बताकर किया वायरल – News18 हिंदी


लोकसभा चुनावों के दौरान सोशल मीडिया पर तमाम ऐसे फर्जी वीडियो और फोटो वायरल हो रहे हैं जिनका सचाई से कोई दूर-दूर लेना-देना नहीं है. ऐसे वीडियो और तस्वीरों को राजनीतिक दल एकदूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. ताजा मामले में सोशल मीडिया पर मारपीट के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हरियाणा के सिरसा में वोट मांगने गए बीजेपी नेता को जनता ने जमकर पीटा.

विश्वास न्यूज (vishvasnews.com) ने पड़ताल में पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है. असल में वायरल वीडियो सिरसा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है, जिसे लोग अब गलत दावों के साथ बीजेपी के नाम से शेयर कर रहे हैं.

क्या है मामला
फेसबुक यूजर विजय गुप्ता ने 9 मई, 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है- “सिरसा में प्रसाद लेते भाजपा नेता, इस बार संख्या जरूर 400 पार होगी.” (पोस्ट के आर्काइव लिंक)

फैक्ट चेक
वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया. जांच के दौरान फैक्ट चेक टीम को वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) सिरसा समाचार नामक एक फेसबुक अकाउंट पर मिला. पोस्ट को 5 मई, 2024 को शेयर किया गया था. कैप्शन में लिखा था- “सिरसा लोकसभा चुनाव में संभावित हार को लेकर शैलजा और हुड्डा समर्थकों में मारपीट. कल बीजेपी प्रत्याशी अशोक तंवर के नॉमिनेशन में उमड़ी भीड़ ने ये साफ कर दिया कि सिरसा लोकसभा के चुनाव में बीजेपी ही सबसे आगे रहने वाली है. इसी बात को लेकर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में जमकर मारपीट हुई. कांग्रेस में दो गुट हैं एक हुड्डा का तो दूसरा कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा का. हुड्डा समर्थकों का कहना है कि शैलजा के समर्थकों ने जानबूझकर हमें उकसाया और मारपीट की. इसके पीछे की बात एकदम साफ है कि संभावित हार का ठीकरा किसके सिर फोड़ना है शैलजा उसी की तैयारी में लगी हैं. क्योंकि इस मामले से ये तो साबित हो गया कि हुड्डा समर्थक तो किसी भी कीमत पर कुमारी शैलजा को वोट नहीं करने वाले हैं. इसलिए ये आपस में ही मारपीट कर रहे हैं, ताकि जब परिणाम आये तो ये कह सकें कि उनके कारण चुनाव हारे हैं.”

Fact Check, Viral Photo, Viral Video, Fake News, Lok Sabha Elections 2024, फैक्ट चेक, वायरल फोटो, वायरल वीडियो, फेक न्यूज, लोकसभा चुनाव 2024, <br/>
Congress workers clash, fight between two groups of Congress in Sirsa, fight between BJP workers, Haryana News, कांग्रेसी कार्यकर्ता भिड़े, सिरसा में कांग्रेस के दो गुटों में मारपीट, बीजेपी कार्यकर्ताओं में मारपीट, हरियाणा न्यूज, ” width=”700″ height=”634″ /></p>

<p>पड़ताल के दौरान वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) लोकल न्यूज ‘हरियाणा टुडे’ और ‘अंबाला मिरर’ (आर्काइव लिंक) के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 5 मई 2024 को अपलोड हुए मिले. जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो सिरसा के सैमाण गांव का है. जहां पर कांग्रेस के ही दो गुट आपस में मारपीट करने लगे. एक गुट कांग्रेस नेता शैलजा कुमारी का था, जबकि दूसरा गुट हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थकों का था.</p><siteadb slotId=

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज की टीम ने दैनिक जागरण, फतेबाद के जिला इंचार्ज अमित रुक्य से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि वायरल दावा गलत है. यह वीडियो सिरसा के सैमाण गांव का कांग्रेस के दो गुटों के बीच हुई मारपीट का है.

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया गया तो पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है.

तमाम स्तर की जांच के बाद विश्वास न्यूज ने पाया कि मारपीट का वायरल वीडियो असल में सिरसा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है, जिसे लोग अब गलत दावों के साथ बीजेपी के नाम से शेयर कर रहे हैं.

(This story was originally published by vishvasnews.com. Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by News18india.com staff)

Tags: Fact Check, Fake news, Haryana news, Latest viral video, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections



Source link

Related posts

‘डिवाइस की पासवर्ड तक नहीं बता रहे केजरीवाल…’ ED ने लगाए आरोप, कहा- और 7 दिन की चाहिए रिमांड

Ram

UP: Man Bites Shopkeeper’s Finger Over Rs 50 Dispute, Case Filed

Ram

Canada Incidents Mostly Their Internal Politics: Jaishankar

Ram

Leave a Comment