43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

राजस्थान रोडवेज में ‘पैनिक बटन’ दिलाएगा महिलाओं को राहत, जानें कैसे करेगा काम, किस तरह मिलेगी सुरक्षा?


जयपुर. राजस्थान रोडवेज की बसों में रोडवेज विभाग ने एक नवाचार शुरू किया है. ये नवाचार आपातकाल स्थिति और महिला सुरक्षा के लिए किया जा रहा है. दिल्ली में निर्भया कांड के बाद ये प्रयोग दिल्ली की बसों में किया गया था और अब राजस्थान रोडवेज की बसों में इसका इस्तेमाल होगा. रोडवेज की बसों में पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं ताकि जरुरत पड़ने पर यात्री खासकर महिला यात्री को मदद मिल सके. लेकिन इसमें बहुत सी व्यवहारिक कमियां भी निकल कर सामने आई हैं.

रोडवेज बसों में लाल रंग के पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं. पैनिक बटन को 3 सेकेंड प्रेस करने से इसकी सूचना डिपो चीफ मैनेजर और मैनेजर ऑपरेशन को RSRTC LIVE एप पर मिलेगी. उसके बाद इस पर एक्शन लिया जा सकेगा. रोडवेज विभाग के मुताबिक संभावना है कि 30 जून तक सभी 10 हजार बटन काम करने लगेंगे. अब तक 850 बसों में पैनिक बटनों को इंस्टॉल किया जा चुका है. रोडवेज हेडक्वार्टर में कंट्रोल एंड कंमाड सेंटर बनेगा.

बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स को ही पता नहीं है
कमाल की बात ये है कि इन बटनों को लेकर ना तो ज्यादातर बस डिपो मैनेजर को पता है और ना ही बस ड्राइवर्स तथा कंडक्टर्स को. ड्राइवर्स तथा कंडक्टर्स ये भी नहीं जानते कि ये बटन क्यूं लगाए जा रहे हैं और ये क्या काम आएंगे. 30 जून नजदीक है. 30 जून से पहले सभी ड्राइवर्स, कंडक्टर और डिपो मैनेजर की वर्कशॉप हो जानी चाहिए थी. लेकिन ये जानकारी रोडवेज विभाग के चुनिंदा कर्मचारियों और अधिकारियों को ही है.

ऐसे काम करेंगे ये पैनिक बटन
आपातकालीन स्थिति में यात्री को 3 सेकेंड तक बटन प्रेस करना होगा.
प्रेस के बाद सूचना RSRTC LIVE एप पर आएगी.
ये एप सभी डिपो मैनेजर और मैनेजर ऑपरेशन के फोन्स में इंस्टॉल होगी.
सूचना आने के बाद डिपो मैनेजर कंडक्टर को कॉल करेंगे.
कंडक्टर से सूचना मिलने के बाद एक्शन लिया जाएगा.
सभी बसों में बटन के गैर-जरूरी इस्तेमाल से जुड़ी सूचना लगाई जाएगी.

30 जून तक बटनों के लाइव काम करने की संभावना है
महिला सुरक्षा के लिहाज से ये पहल अच्छी है. लेकिन ज्यादातर खटारा हो चुकी बसों में ये बटन कितना काम कर पाएंगे इस पर संशय हैं. विभाग बटन तो लगा रहा है लेकिन दूर दराज इलाके में मदद कैसे पहुंचाएगा इसका प्लान फिलहाल नहीं है. रोडवेज की जो बसें नॉर्म्स से बाहर हो चुकी हैं उनके अंदर बटनों को लगाने के मायने समझ से बाहर है. अभी तक सभी ड्राइवर्स और कंडक्टर्स से ये जानकारी साझा नहीं की गई है तो यात्रियों को एज्यूकेट कैसे किया जाएगा. इसकी विभाग के पास कोई प्लानिंग नहीं है. 30 जून तक बटनों के लाइव काम करने की संभावना है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Rajasthan Roadways



Source link

Related posts

सामने खड़ी इमारत कोई किला है या‍ फिर…., आपके लिए पहचानना होगा मुश्किल, जानिए किसने किया यह नया कारनामा

Ram

Aaj Ka Panchang, 17 May, 2024: Tithi, Vrat, and Today’s Shubh, Ashubh Muhurat

Ram

Mysuru Siblings Build Water Machine To Feed Water To Thirsty Birds In Summer

Ram

Leave a Comment