34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
मनोरंजन

44 साल पुरानी वो फिल्म, जिसमें थे 8 सुपरस्टार, फ्लॉप थी भारत की सबसे महंगी फिल्म, लेकिन बन गई कल्ट क्लासिक


नई दिल्ली. मशहूर फिल्ममेकर रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी ‘शोले’ की गिनती आज भी भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्मों में होती है. इस फिल्म ने रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया था. ‘शोले’ में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की जोड़ी छा गई थी. उन्होंने जय और वीरू के किरदारों में ऑडियंस के दिलों में खास जगह बना ली थी. ‘शोले’ की कामयाबी के बाद रमेश सिप्पी ने एक ऐसी मल्टीस्टारर फिल्म बनाई थी जो बॉक्स ऑफिस पर तो पिट गई लेकिन कल्ट क्लासिक का टैग अपने नाम कर लिया था.

उस मूवी का नाम है ‘शान’. साल 1098 में रिलीज हुई इस फिल्म में 8 बड़े सितारों ने काम किया था. सुनील दत्त, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी गुलजार, परवीन बाबी, बिंदिया गोस्वामी, जॉनी वॉकर जैसे सितारे अहम किरदारों में नजर आए थे. वहीं, ‘शान’ में कुलभूषण खरबंदा ने विलेन बनकर तहलका मचा दिया था. उन्होंने शाकाल की भूमिका निभाई थी, जिसे आज भी मशहूर विलेन के तौर पर याद किया जाता है.

Shaan, Indias most expensive film, Indias most expensive film Shaan, Bollywood biggest flop, Indias biggest flop, Indias biggest flop shaan, Indias biggest flop movie shaan, Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan Flop Film Shaan, Sunil Dutt, Shashi Kapoor, Shaan Story, Shaan songs, Shaan Star Cast, Shaan Imdb, Shaan Box Office Collection, Shaan Budget, Shatrughan Sinha, Raakhee Gulzar, Parveen Babi, Bindiya Goswami, Johnny Walker, Kulbhushan Kharbanda, Amitabh Bachchan Shaan, Amitabh Bachchan 1980 Film Shaan, 1980 Film Shaan, 1980 Movie Shaanm Ramesh Sippy, Ramesh Sippy Shaan, Entertainment News In Hindi

‘शान’ में कुलभूषण खरबंदा ने विलेन शाकाल बनकर महफिल लूट ली थी. (फोटो साभार: IMDb)

भारत की सबसे महंगी फिल्म थी ‘शान’
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘शान’ उस जमाने की सबसे महंगी फिल्म थी. 6 करोड़ के बजट में मूवी को तैयार किया गया था जो ‘शोले’ की लागत से लगभग दो गुना ज्यादा था. ‘शान’ ने तीन सालों तक सबसे महंगी फिल्म के रिकॉर्ड पर कब्जा कर रखा था जब तक कि कमाल अमरोही की फिल्म ‘रजिया सुल्तान’ 7 करोड़ में नहीं बन गई. हालांकि, रिलीज के बाद ‘शान’ बॉक्स ऑफिस पर फेल हो गई थी. बताया जाता है कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन निगेटिव रिव्यूज और बैड वर्ड ऑफ माउथ की वजह से कलेक्शन पर बुरा असर पड़ा था.

टीवी पर दस्तक देने के बाद बनी कल्ट क्लासिक 
अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की ‘शान’ बॉक्स ऑफिस भले ही असफल रही, लेकिन इस फिल्म ने बॉलीवुड पर गहरा प्रभाव छोड़ा था. फिल्म में कुलभूषण खरबंदा का किरदार शाकाल हिंदी सिनेमा के मोस्ट पॉपुलर विलेन्स की लिस्ट में शुमार है. इस रोल को वैसी ही पॉपुलैरिटी मिली जैसे ‘शोले’ में गब्बर सिंह को मिला था. वैसे ‘शान’ को सिनेमाघरों में री-रिलीज कर मेकर्स ने लागत से ज्यादा कमाई कर ली थी. मूवी का फाइनल टोटल कलेक्शन 8 करोड़ रुपये रहा और 80-90 के दशक में जब फिल्म टीवी पर आई, तो कल्ट क्लासिक बन गई.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment news., Shashi Kapoor, Shatrughan Sinha, Sunil dutt



Source link

Related posts

ईद पर रिलीज नहीं होगी सलमान खान की कोई फिल्म, फैंस को अधुरा लग रहा जश्न! सोशल मीडिया पर छाए हुए भाईजान

Ram

‘दारा सिंह का चेला है मैं…’, ‘चंदू चैंपियन’ ने जीता दिल, ट्रेलर देख खड़े हुए रोंगटे, फैंस बोले- ‘बिगेस्ट हिट…’

Ram

मिसकैरिज के बाद कंसीव करना हुआ मुश्किल, अब 41 की उम्र में मां बनी फेमस एक्ट्रेस, दिया बेटे को जन्म

Ram

Leave a Comment