40.2 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
देश

बिहार के पूर्व डिप्टी CM सुशील मोदी का निधन, लंबे समय से थे बीमार, दिल्ली AIIMS में चल रहा था इलाज – News18 हिंदी


नई दिल्ली. बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी का सोमवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. 72 वर्षीय बीजेपी नेता कैंसर से पीड़ित थे और इसी वजह से वह लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार भी नहीं कर रहे थे. सुशील मोदी का पार्थिव शरीर मंगलवार सुबह पटना के राजेन्द्र नगर स्थित आवास पर लाया जाएगा.

भाजपा की बिहार इकाई ने भी सुशील मोदी के निधन की पुष्टि की. पार्टी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य श्री सुशील कुमार मोदी के निधन की खबर से भाजपा परिवार अत्यंत दुखी है. यह बिहार और संपूर्ण भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है.”

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने बीते 3 अप्रैल को खुद के कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था, “पिछले 6 माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूं. अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है. लोकसभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊंगा. प्रधानमंत्री को सब कुछ बता दिया है। देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार और सदैव समर्पित.”

सुशील मोदी के निधन की खबर सुनते ही उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग गया. यहां पढ़ें किसने क्या कहा:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर लिखा, “हमारे वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी जी के निधन की सूचना से आहत हूँ. आज बिहार ने राजनीति के एक महान पुरोधा को हमेशा के लिए खो दिया. एबीवीपी से भाजपा तक सुशील जी ने संगठन व सरकार में कई महत्त्वपूर्ण पदों को सुशोभित किया. उनकी राजनीति गरीबों व पिछड़ों के हितों के लिए समर्पित रही. उनके निधन से बिहार की राजनीति में जो शून्यता उभरी है, उसे लंबे समय तक भरा नहीं जा सकता दुःख की इस घड़ी में पूरी भाजपा उनके शोकाकुल परिवार के साथ खड़ी है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें. ॐ शांति शांति.”

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा, “सुशील कुमार मोदी जेपी आंदोलन के सच्चे सिपाही थे. उपमुख्यमंत्री के तौर पर भी उन्होंने हमारे साथ काफी वक्त तक काम किया. मेरा उनके साथ व्यक्तिगत संबंध था और उनके निधन से मैं मर्माहत हूं. मैंने आज सच्चा दोस्त और कर्मठ राजनेता खो दिया है. उनके निधन से राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है. मुख्यमंत्री ने ईश्वर से कामना की है कि स्व. सुशील कुमार मोदी के परिजनों, समर्थकों और प्रशंसकों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करें.”

भाजपा के राष्ट्रीय जे. पी. नड्डा ने X पर लिखा, “भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी जी के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है. विद्यार्थी परिषद से लेकर अभी तक हमने साथ में संगठन के लिए लंबे समय तक काम किया. सुशील मोदी जी का पूरा जीवन बिहार के लिये समर्पित रहा.”

भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने X पर लिखा, “बिहार और भाजपा के कद्दावर नेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री और मेरे स्नेहिल बड़े भाई सुशील मोदी का निधन बहुत ही दु:खद है. भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने और भाजपा के विस्तार में उनकी बहुत बड़ी भूमिका थी. उनका असमय निधन से मैं बहुत मर्माहत हूं. यह उनके जाने का समय नहीं था। मेरी बहुत विनम्र श्रद्धांजलि!”

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने X पर लिखा, “बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सुशील कुमार मोदी जी के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि. यह बिहार भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है.”

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने X पर लिखा, “भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी जी अब हमारे बीच नहीं रहे. पूरे भाजपा संगठन परिवार के साथ-साथ मेरे जैसे असंख्य कार्यकताओं के लिए यह एक अपूरणीय क्षति है. अपने संगठन कौशल, प्रशासनिक समझ और सामाजिक राजनीतिक विषयों पर अपनी गहरी जानकारी के लिए वे हमेशा याद किए जाएंगे. ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिरशांति और परिजनों को इस शोक की घड़ी में सम्बल प्रदान करें.”

शाहनवाज हुसैन ने एक्स पर लिखा, “हम सब के नेता, मित्र, बड़े भाई श्रद्धेय सुशील कुमार मोदी जी अब इस दुनिया में नहीं रहे. इससे बड़े दुख और पीड़ा की बात हम सभी भाजपा परिवार के सदस्यों के लिए नहीं हो सकती. उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि.”

राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी एवं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव सहित आरजेडी परिवार ने भी सन् 1974 आंदोलन के छात्र नेता सह पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के निधन पर गहरी शोक संवेदना प्रकट की है.

लालू यादव ने लिखा, “पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ के समय यानि विगत 51-52 वर्षों से हमारे मित्र भाई सुशील मोदी के निधन का अति दुःखद समाचार प्राप्त हुआ. वे एक जुझारू, समर्पित सामाजिक राजनीतिक व्यक्ति थे. ईश्वर दिवगंत आत्मा को चिरशांति तथा परिजनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करें.”

तेजस्वी यादव ने कहा, “बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री, हमारे अभिभावक, संघर्षशील एवं कर्मठ नेता आदरणीय श्री सुशील कुमार मोदी जी के असामयिक निधन की खबर सुन अत्यंत व्यथित हूँ. ईश्वर दिवगंत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा परिजनों व शुभचिंतकों को दुख की इस घड़ी में सम्बल प्रदान करे. ॐ शांति.”

Tags: BJP, Delhi AIIMS, Sushil kumar modi



Source link

Related posts

UP: Man Bites Shopkeeper’s Finger Over Rs 50 Dispute, Case Filed

Ram

PM Modi Pays Homage to Jallianwala Bagh Massacre Victims

Ram

चेतावनी: सब्ज़बाग दिखाने वाली सलाहें हो सकती हैं खतरनाक, एडलवाइस एमडी-सीईओ राधिका गुप्ता ने बचने के लिए दी सलाह

Ram

Leave a Comment