34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, 11 दिन में कराएगी 7 धाम की यात्रा, राजस्थान के इन 5 शहरों से आप भी हो सकते हैं शामिल


जयपुर. गर्मियों की इन छुट्टियों में अगर आप परिवार के साथ सात धाम की यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो NWR और IRCTC आपके लिए स्पेशल रेल का संचालन करने जा रहा है. एक ही रेल आपको सातों धाम तक लेकर जाएगी. हालांकि इन दिनों NWR की दर्जनों रेलें रद्द हो रही हैं लेकिन ये स्पेशल रेल खासतौर पर श्रद्धालुओं के लिए चलाई जा रही है. बस इस रेल का किराया आपके बजट में होना चाहिए. यह ट्रेन राजस्थान के पांच बड़े शहरों से होकर गुजरेगी. इन शहरों से आप भी इस ट्रेन में सवार हो सकते हैं.

IRCTC के संयुक्त महाप्रबंधक योगेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि किसान आंदोलन और रेलवे स्टेशनों के रि-डवलेपमेंट के चलते आजकल दर्जनों रेलें रोजाना रद्द हो रही हैं. इस कारण आम रेलयात्री को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. छुट्टियों में धार्मिक यात्रा पर जाने वाले यात्री भी अपना शिड्यूल प्लान नहीं कर पा रहे हैं. लेकिन IRCTC और NWR ने श्रद्धालुओं की इस परेशानी को दूर करने के लिए स्पेशल रेल का संचालन शुरू किया है.

इन सात धाम की यात्रा कराएगी ट्रेन
ये रेल 1 जून से 11 जून तक चलेगी. यह ट्रेन श्रद्धालुओं को द्वारिका, सोमनाथ, त्रयम्बकेश्वर, भीमाशंकर, घृणेश्वर, महाकालेश्वर और ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की यात्रा कराएगी. IRCTC इस यात्रा को लेकर ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर चुका है. ये ट्रेन जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर होकर गुजरेगी. राजस्थान के वाशिंदे इन शहरों से ट्रेन में सवार हो सकते हैं.

दो कैटेगरी में किराया तय किया गया है
इस यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति दो केटेगरी में किराया तय किया गया है. पहली केटेगरी स्टैंडर्ड कैटेगरी में प्रति यात्री को 26 हजार 630 रुपये चुकाने होंगे. दूसरी केटेगरी कंफर्ट केटेगरी में प्रति यात्री को 31 हजार 500 रुपये चुकाने होंगे. इन दो तरह के पैकेज में यात्री को ठहरने और खाने जैसी सभी व्यवस्थाएं मुहैया करवाई जाएगी.

1 जून से ये यात्रा शुरू हो जाएगी
यह व्यवस्था उन यात्रियों के लिए है जो रेलें रद्द होने की वजह से अपनी धार्मिक यात्राएं प्लान नहीं कर पा रहे हैं. इससे पहले भी IRCTC पांच धाम की यात्रा कराने वाली ट्रेन का संचालन कर चुका है. अगर आप भी इन छुट्टियों में सातों धाम की यात्रा प्लान कर रहे हैं और ये बजट आपकी सीमा में है तो आप इस रेल की सुविधा का लाभ ले सकते हैं. 1 जून से ये यात्रा शुरू हो जाएगी.

Tags: Indian Railway news, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

Related posts

शादी में खड़े थे दूल्हा-दुल्हन, पटाखे वाले ने की एक गलती, दूल्हे ने दिया ऐसा रिएक्शन, लोग हुए हैरान

Ram

Bengaluru Cafe Blast News | Shivamogga ISIS Module Suspected To Be Behind Bengaluru Cafe Blast

Ram

दिल्ली से जयपुर का सफर होगा और आसान, जल्द तैयार होगा ये नया लिंक एक्सप्रेसवे

Ram

Leave a Comment