34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

मोटापा पर तीखा वार करने के लिए दुकान की डाइट हो रही फेमस, शरीर में जमा सालों की चर्बी लगती है पिघलने, ऐसे अपनाएं तरीका


Dukan Diet for Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए क्या कभी आपने दुकान डाइट जैसे शब्द सुने हैं. बेशक आपने यह शब्द नहीं सुना है लेकिन यह काफी पॉपुलर हो रहा है. आजकल तेजी से वजन कम करने के लिए लोग दुकान डाइट का सहारा लेता है. इससे पहले की आप हैरान हों कि दुकान डाइट क्या है, आपको बता दूं कि दुकान डाइट का मतलब दुकान की चीजें नहीं बल्कि एक फेमस न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. पियरे दुकान के नाम पर यह डाइट है. डॉ. पियरे दुकान ने तेजी से मोटापा कम करने के लिए जो टिप्स बताएं उसकी मदद से आप भी मोटापा कम कर सकते हैं. डॉ. पियरे ने हजारों लोगों पर इस डाइट का परीक्षण करने के बाद एक किताब लिखी जिसका नाम दुकान डाइट था.

तेजी से वजन कम करने का तरीका

1. अटैक फेज- डॉ. पियरे ने तेजी से वजन कम करने के लिए सबसे पहले अटैक फेज में डाइट के बारे में जानकारी दी है. इस फेज के तहत डॉ. पियरे ने कहा कि पहले तेजी से आप लीन प्रोटीन का सेवन कीजिए. इसके लिए जितना मन हो उतना आप चिकन, फिश, अंडा, टोफू, सोयाबींस या प्रोटीन वाली चीजें खाइएं. इसके साथ ही रोज दो चम्मच ओट्स खाएं और बहुत ज्यादा पानी पिएं. ऐसा 7 से 8 दिनों तक करते रहें.

2. क्रुज फेज-अब अपने भोजन में धीरे-धीरे हरी सब्जियों की खुराक बढ़ाइए. आप जितना पहले प्रोटीन वाले भोजन खाते थे, उतना ही अब हरी पत्तीदार सब्जियों को खाने की कोशिश कीजिए. स्टार्च वाली सब्जियों का इस्तेमाल न करें. जैसे कि आलू, कंद वाली सब्जी आदि. अटैक फेज के बाद यदि क्रुज फेज में आप ऐसा खाना खाएंगे तो 3 दिन में आपका वजन एक पौंड कम हो सकता है. दुकान डाइट में जिस सप्ताह जो खाना बताया गया है वही खाना होगा.

3. कॉन्सोलिडेशन फेज-इस फेज का मतलब है ठोस फेज. यानी अब आपको ठोस भोजन करने की जरूरत है. इसमें आप साबुत अनाज, फल, चीज और स्टार्ची फूड खाएं. यानी आप जो पहले खाते थे, उसी तरह खाएं. हालांकि ध्यान रहें ज्यादा नहीं खाना है और ज्यादा तेल, घी वाली चीजें नहीं खानी है. ऐसा भोजन करीब 5 दिन तक करें.

4. स्टेबलाइजेशन फेज-अब डाइट में आपको स्थिरता लानी होगी. यानी अब से आपको बैलेंस डाइट लेनी है. इसमें आपको सब कुछ हिसाब से खाना होगा. प्रोपर तरीके से आपको संतुलित भोजन करने की जरूरत है. इसके तहत आप प्रोसेस्ड, फास्ट फूड, शराब, सिगरेट आदि को छोड़ना होगा और साबुत अनाज और हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करना होगा. इस फेज के हिसाब से डाइट का पालन करेंगे तो तेजी से वजन कम होगा.

दुकान डाइट के फायदे

दुकान डाइट का कड़ाई से पालन करने पर वजन तेजी से कम हो सकता है. खासकर जब आप सिर्फ लीन प्रोटीन का पहले फेज में इस्तेमाल करते हैं तब. इससे मसल्स मास में भी वृद्धि होती है. हालांकि सिर्फ एक तरह की डाइट से आपके शरीर में पोषक तत्वों की भी कमी हो सकती है. यह कोई जरूरी नहीं है लेकिन कुछ के साथ ऐसा हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-मर्दों को हर दिन इन 5 विटामिंस की जरूरत होती है ज्यादा, शरीर को शक्तिशाली बनाने के लिए इसकी मुकम्मल डोज जरूरी, जानें खुराक

इसे भी पढ़ें-जिस भद्दी सी सब्जी पर आपकी नजर नहीं जाती उसमें कूट-कूट कर भरा है पोषक तत्व, 100 ग्राम में ही विटामिन-प्रोटीन का कंपलीट पैकेज

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss



Source link

Related posts

Aaj Ka Panchang, 17 April, 2024: Tithi, Vrat, and Today’s Shubh, Ashubh Muhurat

Ram

रोड एक्‍सीडेंट में 76 साल का मरीज हुआ घायल, फिर भी 30 साल के व्‍यक्ति की बचा ली जान, 44 मिनट में ऐसे हुआ करिश्‍मा

Ram

कमाल हो गया! एक ही स्कूल से हैं यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के टॉपर, पढ़ें Interesting News – News18 हिंदी

Ram

Leave a Comment