40.2 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
देश

मौसम की यह कैसी मार? भारत में भीषण गर्मी से त्राहिमाम…पर यहां 14 दिनों से हो रही बारिश, डूब चुका पूरा शहर


नई दिल्ली: अगर पहाड़ी इलाकों को छोड़ दिया जाए तो भारत में अब कमोबेश हर जगह प्रचंड गर्मी पड़ रही है. उत्तर और पूर्वी भारत में भीषण गर्मी से त्राहिमाम मचा हुआ है. यूपी-बिहार से दिल्ली-एनसीआर तक लोग हलकान हो चुके हैं, मगर एक देश ऐसा भी है, जहां लगातार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं और लोग अब इससे परेशान ही नहीं, डरने भी लगे हैं. डर इसलिए क्योंकि मौसम की मार से कई लोग मर चुके हैं. दरअसल, ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल प्रांत में मौसम की अब तक की सबसे बड़ी मार देखने को मिली है, जहां बारिश-बाढ़ की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 143 पर पहुंच गई है.

ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल प्रांत में पिछले 14 दिनों से बारिश हो रही है. बारिश का आलम यह है कि पूरा का पूरा शहर डूब चुका है और बाढ़ की वजह से लोगों की जान पर चली आई है. सिविल डिफेंस एजेंसी के अनुसार, बारिश और बाढ़ की वजह से 125 लोग अब भी लापता हैं, जबकि छह लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, प्रांत में पिछले दो सप्ताह में रिकॉर्ड बारिश हुई है, जिससे बाढ़ और बड़ी मात्रा में कीचड़ के बहकर आने की स्थिति बनी है. प्रांतीय राजधानी पोर्टो एलेग्रे सहित 446 शहरों से लोगों को निकाला गया है. पोर्टो एलेग्रे में गुआइबा नदी का तटबंध टूट चुका है और आधे से ज्यादा शहर जलमग्न हो चुका है.

Weather Update: अब मौसम मचाएगा गदर! दिल्ली-NCR से UP-बिहार तक भयंकर गर्मी का अलर्ट, IMD की डराने वाली भविष्यवाणी

14 दिनों से लगातार हो रही बारिश
प्रांत में 29 अप्रैल से 12 मई तक लगातार बारिश हुई है, जिससे बाढ़ का पानी उतरने का नाम नहीं ले रहा. रविवार तक 6,18,550 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया था. राष्ट्रीय मौसम विभाग ने सोमवार को भी अर्जेंटीना और उरूगवे की सीमा के पास स्थित दक्षिणी प्रांत में बारिश जारी रहने की बात कही है. गवर्नर एदुआर्दो लिते ने पिछले सप्ताह कहा था कि बाढ़ के बाद प्रांत के पुनर्निर्माण के लिए करीब 3.7 अरब डॉलर की जरूरत होगी.

भारत में अभी मौसम की क्या स्थिति?
भारत में अभी गर्मी का प्रकोप जारी है. उत्तर प्रदेश-बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक में जमकर गर्मी पड़ रही है. हालांकि, अभी लू से लोगों को राहत मिली हुई है. मगर पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और साउथ हरियाणा में 16 मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो 16 मई के बाद हीटवेव जैसी स्थिति हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर आग की भट्ठी बनने वाला है. दिल्ली-एनसीआर का तापमान दिन में 43 पार रहने की संभावना है.

Tags: Brazil, Brazil News, Delhi weather, IMD forecast, Weather Update, World news



Source link

Related posts

कांग्रेस को आयकर विभाग से 1,700 करोड़ रुपये का नया नोटिस, लोकसभा चुनाव के पहले पंगु बनाने की साजिश: कांग्रेस

Ram

CUET PG Answer Key 2024: सीयूईटी पीजी आंसर की किसी भी समय हो सकती है जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Ram

From ED Custody, Delhi CM Directs There Should Be No Shortage of Free Medicines at Mohalla Clinics

Ram

Leave a Comment