40.2 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
खेल

विदेशियों ने दिया ‘धोखा’ तो भारतीयों ने संभाला मोर्चा, RCB को बॉटम से टॉप-5 में पहुंचाने वाले 5 हीरो – News18 हिंदी


नई दिल्ली. आईपीएल 2024 में आधे पड़ाव तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम पॉइंट टेबल में सबसे नीचे थी. लगातार 6 मैच हार चुकी आरसीबी को हर कोई प्लेऑफ की रेस से बाहर मान रहा था. लेकिन विराट कोहली की टीम ने हार नहीं मानी. आरसीबी ने पलटवार किया और तीन हफ्ते में 5 मैच जीत पॉइंट टेबल में पांचवें नंबर पर आ बैठी. आइए जानते हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का कायापलट आखिरकार किसने किया. वो कौन-कौन हैं, जिन्होंने उस वक्त सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जब टीम को इसकी सख्त जरूरत थी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने आईपीएल 2024 में अपने अभियान का आगाज 22 मार्च को चेन्नई सुपरकिंग्स से मुकाबले से किया. तब आरसीबी की प्लेइंग इलेवन में ग्लेन मैक्सवेल, अल्जारी जोसेफ जैसे विदेशी स्टार थे, जिनके लिए टीम ने 10 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की थी. वेस्टइंडीज के जोसेफ फेल हुए तो रीस टॉपली आए, जिन्हें इंग्लैंड के बेहतरीन टी20 गेंदबाजों में शुमार किया जाता है. टॉपली भी उम्मीद पर खरे नहीं उतरे. अंतत: आरसीबी के कप्तान और मैनेजमेंट को प्लान बी की ओर जाना पड़ा.

IPL playoffs: RCB को CSK से करो या मरो के मुकाबले में कितने रन से जीतना होगा? या कितने ओवर.. क्या कहता है समीकरण

प्लेइंग XI में दिग्गजों की जगह युवाओं को मौका
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम जब बॉटम पर थी, तो उसने अपनी प्लेइंग इलेवन में दिग्गजों की जगह युवा खिलाड़ियों को आजमाया. जैसे जब जोसेफ और टॉपली फेल हुए तो युवा यश दयाल और स्वप्निल सिंह को मौका दिया गया, जिन्होंने दिग्गजों से बेहतर प्रदर्शन ही किया. पहले हाफ में फेल रहे रजत पाटीदार और मोहम्मद सिराज भी दूसरे हाफ में रंग में लौटे. विराट कोहली ने पहले से मोर्चा संभाल रखा था और वे अब भी ऑरेंज कैप के साथ टीम की अगुवाई कर रहे हैं.

टॉप-4 बैटर्स में 3 भारत के, कोहली पहले नंबर पर 
अगर यह कहा जाए कि जब विदेशी दिग्गज फेल हो गए तो आरसीबी की कमान भारतीय खिलाड़ियों ने संभाला तो गलत नहीं होगा. इस टीम की ओर से 4 बैटर्स ने 300 से ज्यादा रन बनाए हैं, उनमें से तीन भारतीय हैं. बैटिंग की बात करें तो विराट कोहली, रजत पाटीदार और दिनेश कार्तिक को आरसीबी के 3 हीरो कहा सकता है. विराट कोहली ने सबसे अधिक 661 रन बनाए हैं. रजत पाटीदार ने 320 और दिनेश कार्तिक ने 301 रन बनाए हैं. टीम के लिए 300 से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बैटर कप्तान फाफ डू प्लेसी (367) हैं. लेकिन फाफ औसत के मामले में विराट, कार्तिक और पाटीदारा तीनों से पीछे हैं. स्ट्राइक रेट में भी कार्तिक और पाटीदार उनसे आगे हैं.

यश दयाल-मो. सिराज ले रहे ज्यादा विकेट 
आरसीबी के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी भारतीय ही आगे हैं. यश दयाल (13) और मोहम्मद सिराज (12 विकेट) को गेंदबाजी में आरसीबी का हीरो कहा जा सकता हैं. अनकैप्ड प्लेयर स्वप्निल सिंह भी यश और सिराज का अच्छा साथ दे रहे हैं. स्वप्निल ने 5 मैच में 6 विकेट झटके हैं. सबसे खास बात यह कि उनका औसत (16.83) पूरी टीम में सबसे कम है. आरसीबी ने स्वप्निल को 20 लाख रुपए की कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया था.

डू प्लेसी-ग्रीन-विल जैक्स ने दिया अच्छा साथ
विदेशी खिलाड़ियों में 3 ऐसे नाम हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है. ये नाम हैं फाफ डू प्लेसी, कैमरन ग्रीन (190 रन, 8 विकेट) और विल जैक्स (230 रन, 2 विकेट). लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि अगर आरसीबी ने लगातार 6 मैच हारने के बाद 5 मैच जीते हैं तो इसमें भारतीय खिलाड़ियों का योगदान ज्यादा है.

Tags: Dinesh karthik, IPL 2024, IPL Playoff, Rcb, Virat Kohli



Source link

Related posts

IPL 2024 में पहली बार मिला मौका… 4 ओवर का कोटा भी पूरा नहीं कर पाया गेंदबाज, दिखाया गुस्सा, लंगड़ाते हुए छोड़ा मैदान

Ram

Video: केएल राहुल और संजीव गोयनका के बीच सबकुछ ठीक, हवा में उछल लिया कैच, फ्रेंचाइजी मालिक ने खड़े होकर बजाई ताली

Ram

टीम के लिए कर रहा एक्स फैक्टर का काम… कोच ने नेट्स में कर ली थी पहचान.. लखपति खिलाड़ी के सामने करोड़पति फेल

Ram

Leave a Comment