43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
खेल

‘इंपेक्ट प्लेयर’ नियम हटने से IPL में बड़े स्कोर नहीं बनेंगे?, पोंटिंग ने कहा, ऐसा नहीं होगा


नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर के नियम ने काफी सुर्खिया बटोरी है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इससे नाराजगी जाहिर की तो पूर्व कोच रवि शास्त्री ने इसका समर्थन किया. दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि बहुचर्चित ‘इंपेक्ट प्लेयर’ नियम खत्म होने के बाद भी आईपीएल मुकाबलों में बड़े स्कोर बनते रहेंगे.

इंपेक्ट प्लेयर नियम टीमों को मैच के दौरान किसी भी समय टॉस के दौरान घोषित मूल एकादश में से किसी एक खिलाड़ी को बदलने की अनुमति देता है. इसे लेकर लोगों की राय बंटी हुई है. जैसे कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इसे ऑलराउंडर के लिए नुकसानदायक बताया है क्योंकि उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिलता जबकि सौरव गांगुली जैसे कुछ अन्य इसे अच्छा बता रहे हैं.

तीन बार ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे पोंटिंग ने सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजी कोच प्रवीण आमरे की आत्मकथा ‘जीरो फॉर 5: द थ्रिलिंग क्रिकेट जर्नी ऑफ प्रवीण आमरे’ के विमोचन के दौरान कहा, ‘‘इस बात पर चर्चा चल रही है कि क्या इंपेक्ट प्लेयर नियम आईपीएल में बना रहेगा, अगर ऐसा नहीं होता है तो क्या स्कोर फिर से कम बनेंगे? मुझे यह देखने में दिलचस्पी है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हां, इंपेक्ट प्लेयर शीर्ष पर मौजूद खिलाड़ी को थोड़ी राहत प्रदान करता है. मुझे लगता है कि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज क्रीज पर उतरकर एक निश्चित तरीके से खेलने के आदी हैं. मेरा मतलब है कि जेक फ्रेजर-मैकगर्क को एक अलग तरीके से खेलने के लिए कहने की कोशिश करना या ट्रेविस हेड को थोड़ा रक्षात्मक होने के लिए कहना, ऐसा होने वाला नहीं है.’’

इस साल आईपीएल में अब तक 36 बार 200 या इससे अधिक रन बन चुके हैं जबकि पिछले सत्र में यह आंकड़ा 37 था. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने कहा है कि अगर आईपीएल के अंत में हितधारक चाहेंगे तो नियम पर पुनर्विचार किया जा सकता है.

Tags: IPL 2024, Ricky ponting



Source link

Related posts

13 अप्रैल को यहां पर होगा यूपी अंडर-19 क्रिकेट ट्रायल, आप भी ले सकते हैं हिस्सा; ये है नियम

Ram

IPL 2024: विराट कोहली पर इस बार भारी दबाव, मदद के लिए आगे आना होगा… बोले ऑस्ट्रेलियन दिग्गज

Ram

2022 के 7 दिग्गज, जिन्हें कर दिया गया बाहर, जानें 2 साल में कितनी बदल गई भारतीय टीम – News18 हिंदी

Ram

Leave a Comment