34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

कहीं कैशबैक, कईं रिवॉर्ड पाइंट, कहीं शुल्क माफ; कंपेयर करें तब लें – News18 हिंदी


How to choose a debit card?: जैसा कि आप जानती हैं कि डेबिट कार्ड यानी एटीएम आपके सेविंग या करंट अकाउंट से जुड़ा होता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि देश में कई वित्तीय संस्थान व बैंक महिलाओं के खर्च पैटर्न के मद्देनजर, उनके लिए खास तरह के डेबिट कार्ड भी पेश करते हैं. हो सकता है आपको इस बारे में जानकारी न हो, आइए आज हम आपको देश के चुनिंदा डेबिट कार्ड्स के बारे में बताते हैं. आप अपनी जरूरतों और मिलने वाली छूटों के आधार पर बेस्ट डेबिट कार्ड चुन लें. इनके अलावा RBL Bank Woman’s First Debit Card, ICICI Bank Womens Debit Card जैसे डेबिट कार्ड भी मार्केट में मौजूद हैं. आपको सलाह दी जाती है कि आप इन कार्ड्स से इतर भी दूसरे बैंकों के डेबिट कार्ड्स के फीचर जानें और समझें. अपनी जरूरतों के हिसाब से सही चुनें.

क्या आप जानती हैं डेबिट कार्ड क्या होता है…

डेबिट कार्ड से आप सामान और सेवाएं खरीद सकती हैं. किसी एटीएम मशीन के जरिए अपने खाते से नकदी निकाल सकती हैं. शॉपिंग आदि पर कैशलेस भुगतान कर सकती हैं. भारत में वीज़ा, मास्टरकार्ड और रुपे डेबिट कार्ड इस्तेमाल में हैं. जब भी आप इस कार्ड के जरिए पेमेंट करती हैं, पिन (PIN) का इस्तेमाल करती हैं जो कि एक सीक्रेट कोड होता है जो केवल आपको पता होता है, इसे किसी से भी शेयर न करने की सलाह दी जाती है. इस पिन को डालने के बाद ही आपका लेन-देन हो पाता है. महिलाओं के लिए कई बैंक खास फीचर्स से लैस डेबिट कार्ड इश्यू करते हैं. हम यहां चार कार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. . महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

एचडीएफसी ईजीशॉप वीमंस एडवेंटेड डेबिट कार्ड (EasyShop Womans Advantage)

एचडीएफसी का यह डेबिट कार्ड आपके सेविंग और करंट अकाउंट से अटैच है. टेलिकॉम, यूटिलिटीज, ग्रॉसरी और सुपरमार्केट, रेस्तरां और कपड़ों की शॉपिंग, मनोरंजन पर खर्चे गए प्रत्येक 200 रुपये पर 1 कैशबैक पॉइंट मिलेगा. कैशबैक पॉइंट्स को नेटबैंकिंग के माध्यम से 100 के मल्टिपल में भुना सकती हैं. MCC (Merchant Category Code) पर ही कैश बैक पॉइंट प्राप्त होंगे. अर्जित कैशबैक अंक अगले 12 महीनों के भीतर इस्तेमाल करने होंगे. रीडीम करने के लिए न्यूनतम 100 अंक जमा होने चाहिए. नेटबैंकिंग के जरिए लॉगिन करें और डेबिट कार्ड सेक्शन में जाकर रिवॉर्ड पॉइंट अवेल करें. आप पहले वर्ष के लिए लॉकर शुल्क पर 50% छूट होगी और हवाई/सड़क/रेल यात्रा में मौत होती है तो आपको डेथ कवर मिलेगा 5 लाख रुपये का. इसके अलावा भी कई खास तरह के फीचर्स और बेनिफिट मिलते हैं. (बच्चों से है प्यार और सब्र है अपार? बेबी केयर सेंटर खोलें, ऐसे कमाएं मुनाफा)

रूपे वीमन्स डेबिट कार्ड (RuPay Women’s Debit Card)

आईडीबीआई का रूपे वीमन्स डेबिट कार्ड की एक दिन की नकदी निकासी सीमा और पीओएस पर परचेज की सीमा 40000 रुपये है. प्रत्येक 100 रुपये खर्च पर 2 लॉयल्टी पॉइंट मिलते हैं. रूपे प्लैटिनम चिप डेबिट कार्ड वालों को एयरपोर्ट लाउंज में तीन माह में 2 मुफ्त विजिट मिलते हैं. प्लैटिनम चिप डेबिट कार्ड के जरिए ट्रैवल या मूवी टिकट खरीदने, अपने बिलों की पेमेंट करने आदि में इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आपका यह कार्ड खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो 1 लाख रुपये के बीमा कवर के अलावा भी आपको बीमा कवर मिलता है. जैसे कि पर्सनल एक्सिडेंट कवर (केवल डेथ होने पर) – 5 लाख रुपये, चेक किए गए सामान के लॉस पर – 50, 000 रुपये, परचेज प्रॉटेक्शन 20,000 रुपये (90 दिनों के लिए), घरेलू सामान में आग लगने और चोरी होने पर – 50,000 रुपये का बीमा कवर मिलता है.

रूपे एम्पावर हर डेबिट कार्ड (RuPay Empower Her Debit Card)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का रूपे एम्पावर हर डेबिट कार्ड भी लोकप्रिय डेबिट कार्ड है. यह प्लैटिनम कैटिगरी में आता है. इसमें एटीएम से डेली विदड्राल लिमिट है 75,000 रुपये. जबकि, दैनिक खरीदारी सीमा किसी पीओएस और ई-कॉम से है 1,50,000 रुपये. कुल लेन देन आप एक दिन में 2,25,000
रुपये कर सकती हैं. रूपे कार्ड पर मिलने वाले कुछ और बेनिफिट्स के बारे में ज्यादा जानकारी आप इस पते पर लॉग इन करके प्राप्त कर सकती हैं- https://www.rupay.co.in/ इस कार्ड पर मिलने वाले बीमा की बात करें तो प्राइमरी कार्ड होल्डर को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा 2 लाख रुपये, सेकेंड्री कार्ड होल्डर को1 लाख रुपये और एयर एक्सिडेंटल इंश्योरेंस के तौर पर पांच लाख रुपये हैं. 300 रुपये एनुअल फीस है जिस पर जीएसटी अलग से लगेगा. (महिलाओं के लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड कौन सा, लेने से पहले कर लें सारी एंक्वॉयरी, जान लें सारे बेनिफिट)

एक्सिस बैंक लेडीज़ फर्स्ट डेबिट कार्ड (Axis Bank Ladies First Debit Card)

एक्सिस बैंक लेडीज़ फ़र्स्ट डेबिट कार्ड वर्किंग वीमन और वे महिलाएं जो घर पर रहती हैं, उनके लिए शुरू किया गया है. eDGE लॉयल्टी रिवार्ड्स के जरिए मर्चेंट आउटलेट्स पर आपके कार्ड से चार्ज की गई खरीदारी पर EDGE लॉयल्टी रिवॉर्ड पॉइंट मिलेगा जिसे सेलेक्टेड चीजें खरीद पाएंगी. प्रत्येक 100 रुपये खर्च करने पर 5 ईडीजीई लॉयल्टी रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं. लेडीज़ फर्स्ट कार्ड राशि पर आपको सालाना 4% ब्याज मिलता है. मर्चेंट आउटलेट्स और दुकानों पर प्रतिदिन 100,000 रुपये की दैनिक सीमा के साथ यूज कर सकते हैं. एक दिन में एटीएम विदड्राल सीमा 40 हजार रुपये है. इस कार्ड को मैंटेन करने के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि रखने की जरूरत नहीं है

Tags: ATM Theft, Axis bank, Bank ATM, Cashback Offers, Credit card, Debit card, Hdfc bank, Investment tips, Rupay



Source link

Related posts

Does Canada Grant Visas To Punjab Gangsters With Criminal Pasts? Top Intel Sources Reveal Pak ISI Nexus

Ram

IPL 2024: नंबर-1 बैटर हुआ फिट, हार की हैट्रिक बना चुकी मुंबई इंडियंस को राहत, पहली जीत की उम्मीद जागी

Ram

Punjab: Death Toll in Sangrur Spurious Liquor Case Rises to 14, Two More Held

Ram

Leave a Comment