43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
खेल

‘ससुर’ कमाल तो ‘दामाद’ भी कम नहीं, शाहिद अफरीदी के 3 रिकॉर्ड की शाहीन ने की बराबरी, इसमें एक शर्मसार करने वाला


नई दिल्‍ली. शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) और शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) को पाकिस्‍तान के दिग्‍गज क्रिकेटरों में शुमार किया जाता है. इन दोनों ‘पठान’ ने क्रिकेट में पाकिस्‍तान टीम की कई यादगार जीतों की इबारत लिखी है. अपने खेल कौशल से ये दोनों ही दुनियाभर के फैंस के दिलों पर राज करते हैं. वैसे तो शाहिद अफरीदी ऑलराउंडर और शाहीन तेज गेंदबाज की हैसियत से पाकिस्‍तान के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेले लेकिन वनडे और टी20 में इन्‍हें ज्‍यादा कामयाबी मिली. बता दें, शाहीन अफरीदी ने रविवार को ही आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20I मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए हैं.

पाकिस्‍तान टीम के सबसे लोकप्रिय प्‍लेयर्स में शुमार रहे ‘सीनियर अफरीदी’ का ‘जूनियर’ अफरीदी से खास रिश्‍ता है. ‘बूम-बूम अफरीदी’ और ‘लाला’ के नाम से लोकप्रिय शाहिद की बेटी अनशा का निकाह शाहीन शाह अफरीदी से हुआ है. इस तरह शाहिद और शाहीन आपस में ससुर-दामाद हुए. पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तूनख्‍वां प्रांत से आने वाले इन दोनों क्रिकेटरों ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं. इसमें से कुछ उपलब्धियां ऐसी हैं जो ये दोनों ही हासिल कर चुके हैं. नजर डालते हैं इन खास रिकॉर्ड्स पर..

Shahid Afridi, Shaheen Afridi, Pakistan cricket Team, cricket,शाहिद अफरीदी, शाहीन शाह अफरीदी, शाहीन अफरीदी, पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम, पाकिस्‍तान क्रिकेट, क्रिकेट

शाहिद अफरीदी की बेटी अनशा का निकाह तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के साथ हुआ है. Shahid Afridi/Instagram

टेस्‍ट जिसकी दो पारियों में बने 8 शतक, एक 300+ का स्‍कोर, एक टीम के सभी प्‍लेयर ने की बॉलिंग

शाहिद ने 2011 में लिए तीन ODI में लगातार 4 या ज्‍यादा विकेट

वनडे इंटरनेशनल के 53 वर्ष के इतिहास में अब तक चुनिंदा बॉलर ही लगातार तीन मैचों में चार या इससे अधिक विकेट ले सके हैं. शाहिद अफरीदी और शाहीन अफरीदी दोनों के ही नाम पर यह खास रिकॉर्ड दर्ज है. शाहिद अफरीदी ने वर्ष 2011 में लगातार तीन वनडे में चार या इससे अधिक विकेट लिए थे. उन्‍होंने 23 फरवरी 2011 को श्रीलंका के हमबनटोटा में केन्‍या के खिलाफ वनडे में 16 रन देकर पांच, 26 फरवरी 2011 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो के वनडे में 34 रन देकर चार और 3 मार्च 2011 को कनाडा के खिलाफ कोलंबो में हुए मैच में 23 रन देकर पांच विकेट लिए थे. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्‍तान ने तीनों ही मुकाबलों में जीत हासिल की थी.

सौरव गांगुली ने ऐसा क्‍या कहा था कि रात 11 बजे बॉलिंग करने लगे शोएब अख्‍तर

शाहीन अफरीदी ने 8 साल बाद यह कारनामा किया
शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड की 8 साल बाद शाहीन अफरीदी ने बराबरी की. उन्‍होंने 29 जून 2019 को अफगानिस्‍तान के खिलाफ लीड्स के मैच में 47 रन देकर चार, 5 जुलाई 2019 को लॉर्ड्स के मैच में 36 रन देकर छह और 30 अक्‍टूबर 2020 को रावलपिंडी में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ मैच में 49 रन देकर पांच विकेट लिए थे और टीम की जीत में अहम योगदान दिया था. बता दें, शाहिद और शाहीन अफरीदी के पहले पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज वकार यूनुस भी वनडे में लगातार तीन मैचों में चार या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. वकार तीन अलग-अलग मौकों पर यह कारनामा अंजाम दे चुके हैं.

टी20I का सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर कौन? राशिद या कुलदीप यादव, जानें नंबरों की जुबानी

दोनों ने वर्ल्‍डकप में दो बार पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लिए
शाहिद और शाहीन शाह, दोनों ही वर्ल्‍डकप (वनडे) में दो बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. ‘सीनियर अफरीदी’ ने वर्ल्‍डकप 2011 के अंतर्गत 23 फरवरी को केन्‍या के खिलाफ हमबनटोटा के मैच में 16 रन देकर पांच और 3 मार्च को कोलंबो में कनाडा के खिलाफ मैच में 23 रन देकर पांच विकेट लिए थे. इसी तरह जूनियर अफरीदी यानी शाहीन शाह ने 2019 वर्ल्‍डकप में बांग्‍लादेश के खिलाफ लार्ड्स मैच (5 जुलाई 2019) में 35 रन देकर छह विकेट लिए थे जबकि 2023 के वर्ल्‍डकप के अंतर्गत 20 अक्‍टूबर को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू के मैच में 54 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

शाहीन की उम्र महज 24 साल है, ऐसे में उनके पास अपने ससुर शाहिद अफरीदी के लगातार तीन मैचों में चार या ज्‍यादा विकेट और वर्ल्‍डकप में 5 या इससे अधिक विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का भी मौका है.

जब ODI में एक ही टीम की ओर से खेली थीं भाइयों की 4 जोड़‍ियां, बना था इतिहास

दोनों रहे पाकिस्‍तान की कप्‍तान लेकिन दर्ज है एक शर्मनाक रिकॉर्ड
शाहिद और शाहीन, दोनों ही पाकिस्‍तान टीम की कप्‍तानी कर चुके हैं. शाहिद की बात करें तो वे एक टेस्‍ट, 38 वनडे और 44 टी20  जबकि शाहीन पांच टी20 मैचों में पाकिस्‍तान के कप्‍तान रहे हैं. शाहीन की कप्‍तानी में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्‍तान टीम को पांच में से 4 टी20I में हार मिली थी. इसके बाद उन्‍हें कप्‍तानी से हटाकर पाकिस्‍तान टीम की बागडोर फिर बाबर आजम को सौंप दी गई है. शाहिद और शाहीन पाकिस्‍तान के उन कप्‍तानों में शामिल हैं जिनके नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीन टी20I (या ज्‍यादा) में हार मिली है. शाहिद अफरीदी की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान को 2010 और 2016 में  न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा था जबकि शाहीन की कप्‍तानी में इसी साल पाकिस्‍तान टीम पांच मैचों की टी20 सीरीज 1-4 से हारी है.

टी20 WC 2024 में एक और रिकॉर्ड की बराबरी का मौका
अगले माह टी20 वर्ल्‍डकप में शाहीन के पास शाहिद अफरीदी के एक और रिकॉर्ड की बराबरी का मौका है. टी20 WC में ‘सीनियर अफरीदी’ दो बार पारी में चार विकेट हासिल कर चुके हैं. उन्‍होंने 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप में स्‍कॉटलैंड (4/19) और 2009 के टी20 वर्ल्‍डकप में नीदरलैंड्स (4/11) के खिलाफ यह कमाल किया था. शाहीन अफरीदी की बात करें तो वे टी20 वर्ल्‍डकप 2022 में बांग्‍लादेश के खिलाफ पारी में चार विकेट (4/22) ले चुके हैं. यदि वे अगले माह से हो रहे वर्ल्‍डकप में वे फिर ऐसा करते हैं तो अपने ‘ससुर’ के एक और रिकॉर्ड को बराबर कर लेंगे.

Tags: Cricket, Icc T20 world cup, Pakistan cricket, Pakistan cricket team, Shaheen Afridi, Shahid afridi, T20 World Cup



Source link

Related posts

झारखंड के 4 क्रिकेटर दिखाएंगे IPL 2024 में जलवा, धोनी-इशान के अलावा इन 2 प्लेयर्स पर रहेंगी नजरें

Ram

हमने खराब परफॉर्म किया… विराट के साथी ने किसे बताया हार का जिम्मेदार? कहा- मुंबई को…

Ram

ये तो स्पिन का मर्डर कर रहा है… इससे ज्यादा बेरहम कोई नहीं.. इरफान पठान ने इस बैटर को बताया स्पिनर्स के लिए काल

Ram

Leave a Comment