43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

सावधान! तेज हवाएं मचाएंगी गदर… लेकिन गर्मी से छुटकारा नहीं, इन राज्यों में राहत की बारिश, मौसम पर बड़ा अलर्ट – News18 हिंदी


Aaj Ka Mausam: देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है लेकिन बीच-बीच में मौसम बदल रहा है और बारिश के साथ-साथ धूल भरी आंधी भी चल रही है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राहत की खबर दी है, मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक और भारत के दक्षिणी क्षेत्र में 16 मई तक गरज के साथ बारिश होगी.

IMD के अनुसार 16 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में फिर से लू हावी हो जाएगा. मौसम विभाग ने यह भी संकेत दिया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन में मौजूद है और मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ रेखा मौजूद है. इसके अतिरिक्त, इसी तरह का मौसम दक्षिणी राजस्थान और निचले क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बना हुआ है.

पढ़ें- मुंबई में आंधी-तूफान ने मचाया कत्लेआम, होर्डिंग गिरने से 12 की मौत और 74 घायल, ₹5 लाख मुआवजे का ऐलान

दिल्ली-हरियाणा में बारिश
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक बारिश गतिविधि होगी. 14 मई को हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, गिलगित और बाल्टिस्तान पर इसका प्रभाव कम होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और यह 16 मई तक जारी रहेगी. अगले दो दिनों में दक्षिण राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तेज सतही हवाएं भी चल सकती हैं.

अगले 24 घंटे का मौसम
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, दक्षिणी ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की संभावना है. पश्चिमी हिमालय सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है.

Weather Update: सावधान! तेज हवाएं मचाएंगी गदर... लेकिन गर्मी से छुटकारा नहीं, इन राज्यों में राहत की बारिश, मौसम पर बड़ा अलर्ट

तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वी गुजरात में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. अब पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ का मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि होगी.

Tags: Imd, Mausam News, Weather Update



Source link

Related posts

बच्चों के माता-पिता ध्यान दें… सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, सरकार का ऐलान, किस वजह से फैसला?

Ram

Karnataka Housewife Learns Mandala Painting Through YouTube Tutorials

Ram

‘Answer To Terrorists Cannot Have Any Rules’: S Jaishankar On India’s Response To Terrorism, Dealing With Pak

Ram

Leave a Comment