43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

Fact Check: हरियाणा में जनसभा के मंच पर जमकर तोड़फोड़ का पुराना वीडियो वायरल


Boom Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग एक विशाल जनसभा के मंच को तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ते हुए इसे हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की हालिया रैली का बताकर शेयर किया जा रहा है. लेकिन जांच में पाया गया कि यह वीडियो अब का नहीं बल्कि 2021 में किसान आंदोलन के दौरान का है.

बूम फैक्ट चेक टीम ने जांच में पाया कि वायरल वीडियो जनवरी, 2021 का है, जब कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने हरियाणा के करनाल में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम से पहले जमकर तोड़फोड़ की थी. किसानों के आक्रोश को देखते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को अपने इस ‘किसान महापंचायत’ कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा था.

वायरल वीडियो में लोगों की भीड़ मंच पर चढ़कर कुर्सियों के साथ तोड़फोड़ करती नजर आ रही है और इसके साथ ही वीडियो में जगह-जगह बीजेपी के झंडे लगे भी नजर आ रहे हैं. वीडियो में दिए गए टेक्ट्स में लिखा है, ‘हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के पंडाल को किसानों ने घुसकर तहस-नहस कर डाला, फोर्स भी भाग खड़ी हुई, बीजेपी में सन्नाटा.’ एक एक्स यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘हरियाणा में भाजपा को 400 सीट गिफ्ट में देते हुए किसान भाई.’

Lok Sabha Elections 2024, Fact Check , Viral Video, Viral Photo, Viral Message, लोकसभा चुनाव 2024 , फैक्ट चेक , वायरल वीडियो , वायरल फोटो, हरियाणा न्यूज, हरियाणा चुनाव 2024, किसान आंदोलन, Farmers Protest in Haryana, Haryana News, Kisan Andolan,

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति यह कहते हुए सुनाई दे रहा है कि ‘किसानों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के पंडाल को तहस-नहस कर दिया.’ इसी से संकेत लेकर बूम की टीम ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए एक विशेष कीवर्ड्स से यूट्यूब पर सर्च किया. जांच में तीन साल पुरानी कई वीडियो रिपोर्ट्स मिलीं.

हिंदी न्यूज चैनल आजतक के 11 जनवरी, 2021 के यूट्यूब वीडियो में बताया गया कि पंजाब के करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की किसान पंचायत में किसानों ने मंच को उखाड़ कर फेंक दिया और हेलीपैड को भी तहस-नहस कर दिया.

हमने इस घटना की मीडिया रिपोर्ट्स सर्च कीं. जनसत्ता की न्यूज रिपोर्ट में बताया गया कि हरियाणा के करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रस्तावित कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा क्योंकि कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने मंच तोड़ दिया था. सीएम इस किसान महापंचायत कार्यक्रम में किसानों से संवाद करने वाले थे लेकिन प्रदर्शन कर रहे किसानों ने हेलीपैड को भी ध्वस्त कर दिया.

(This story was originally published by boomlive.in. Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by News18india.com staff)

Tags: Fact Check, Fake news, Haryana news, Loksabha Elections



Source link

Related posts

महिला की नौकरी से नाखुश था दोस्त, काम छोड़ने के लिए बनाता था दबाव, उठाया खौफनाक कदम, पहुंचा सलाखों के पीछे

Ram

सलमान खान के घर फायरिंगः गोली चलाने वाले एक आरोपी का गुरुग्राम से कनेक्शन..? पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

Ram

प्रज्वल रेवन्ना SIT के सामने नहीं हुए पेश, डेडलाइन खत्म, एचडी कुमारस्वामी बोले- ‘मैं अपने भतीजे के…’

Ram

Leave a Comment