34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

जयपुर एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट, 4 बार मिल चुकी है बम से उड़ाने की धमकी, CISF ने बढ़ाई तगड़ी सिक्योरिटी – High alert at Jaipur airport received bomb threats 4 times in 3 months CISF increased security system changed


जयपुर. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पिछले तीन महीने में 4 बार बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है. चौथी धमकी के बाद जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा में अब बड़ा बदलाव किया गया है. CISF ने कई लेयर में अपना सुरक्षा चक्र बढ़ा दिया है. एयरपोर्ट पर क्विक रेस्पांस टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है. यह टीम किसी भी आपात स्थिति में बिना देर लगाए मोर्चा संभाल लेगी. उसके बाद दूसरी एजेंसियों को सूचित किया जाएगा और कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएगी.

जयपुर एयरपोर्ट पर साल में दो से तीन बार सुरक्षा से जुड़ी मॉक ड्रिल की जाती है. लेकिन पिछले तीन महीने में जयपुर एयरपोर्ट को बम धमकियों ने ड्रिल करने का मौका ही नहीं दिया बल्कि लगातार 4 बार वास्तविक ड्रिल हो चुकी है. पिछले तीन महीने में जयपुर एयरपोर्ट को चौथी बार धमकी मिलने के बाद एयरपोर्ट के लिए CISF ने क्विक रेस्पॉस टीम तैयार की है. यह टीम कोई धमकी भरा कोई मेल या सूचना आने के बाद पूरे एयरपोर्ट पर सुरक्षा चक्र तैयार करेगी.

सुरक्षा के लिए इस पैटर्न को अपनाया जाएगा
खासतौर पर यात्रियों और लगेज स्पेस की तरफ चौकसी ज्यादा बढ़ाई जाएगी. इसके साथ ही टेक-ऑफ करने वाले विमानों की सघन जांच की जाएगी. धमकी आने के बाद जब तक दूसरी सुरक्षा एंजेसियां एयरपोर्ट पहुंचेंगी तब तक CISF मोर्चा संभाल चुकी होगी. उसके बाद दूसरी एक्सपर्ट टीमें अपना सहयोग करेगी. क्विक रेस्पॉस टीम डॉग स्कवॉयड और बम निरोधक दस्ते के साथ संवेदनशील एरिया पर सर्च करेगी.

बहुत जरूरी ना हो तब तक उड़ान को रोका नहीं जाएगा
इसके साथ ही ठीक उसी समय स्थानीय पुलिस और दूसरी एंजेसियों को सूचना दे दी जाएगी. इस दौरान जब तक बहुत जरूरी ना हो उड़ान को रोका नहीं जाएगा. यात्रियों का चेक-इन और चेक-आऊट भी प्रभावित नहीं होगा. धमकी की जानकारी सही मिलने की स्थिति में पूरे एयरपोर्ट को खाली करवाया जाएगा और उड़ानों को रोका जा सकता है. CCTV से हर आने-जाने वाले यात्री पर नजर रखी जा रही है. अब QRT एयरपोर्ट की चारदीवारी पर भी निगरानी कर रही है.

साफ संदेश यात्री बेफिक्र रहें
फिलहाल अब तक मिली धमकियों में किसी तरह का संदिग्ध सामान बरामद नहीं हुआ है. खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां मेल भेजने वाले का पता लगा रही हैं. एयरपोर्ट पर मौजूद CISF का संदेश साफ है. उनका कहना है कि एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर वो पूरी तरह मुस्तैद हैं. हर तरह के खतरे से निपटने के लिए वो तैयार हैं. यात्री बेफिक्र रहें.

Tags: Jaipur Airport, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

Related posts

In Telangana’s Nizamabad, This Retired Govt Employee Makes Nests For Sparrows

Ram

Caste Balance, Demand For Autonomy, CAA: North Bengal Seats Set For Crucial Polls in Phase 1 and 2

Ram

युवक ने याचिका में क्‍या की है अपील? जिससे कांग्रेस हो गई नाराज, जज से कहा- भारी जुर्माना लगाकर रद्द कर दीजिए

Ram

Leave a Comment