33.3 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
खेल

टी20I में दो बार 6 गेंदों पर छह छक्‍के लगा चुका यह बैटर,वर्ल्‍डकप में रहेगा निगाहों का केंद्र


नई दिल्‍ली. आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) का आगाज अगले माह 1 जून को अमेरिका और कनाडा के मैच से होने जा रहा है. टूर्नामेंट में पहली बार 20 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं जिन्‍हें पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है. वर्ष 2022 के टी20 वर्ल्‍डकप में 16टीमें शामिल हुई थीं. इस बार की बात करें तो टूर्नामेंट में ICC के 12 फुल मेंबर – वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, जिम्‍बाब्‍वे और आयरलैंड के अलावा अमेरिका, नामीबिया, नेपाल, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्‍कॉटलैंड, युगांडा व कनाडा की टीमें भी नजर आएंगी. वेस्‍टइंडीज और अमेरिका संयुक्‍त रूप से टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहे हैं.

टूर्नामेंट में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, बाबर आजम, शाहीन अफरीदी, डेविड मिलर, केन विलियमसन, जोस बटलर, वानिंदु हसरंगा, आंद्रे रसेल, मिचेल मार्श, ग्‍लेन मैक्‍सवेल और मार्कस स्‍टोइनिस जैसे स्‍टार प्‍लेयर्स की चकाचौंध के बीच नईनवेली टीमों के कुछ प्‍लेयर भी अपने खेलकौशल से फैंस को चौंका सकते हैं. इनमें यूएई के कार्तिक मयप्‍पन (Karthik Meiyappan), युगांडा के स्पिनर फ्रेंक सुबुगा (Frank Nsubuga), कनाडा के पाकिस्‍तानी मूल के स्पिनर साद बिन जफर (Saad Bin Zafar), नेपाल के कुशल मल्‍ला (Kushal Malla) और दीपेंद्र सिंह ऐरी (Dipendra Singh Airee) प्रमुख हैं. टी20 वर्ल्‍डकप 2024 के लिए 15 सदस्‍यीय नेपाल टीम की कप्‍तानी 21 वर्षीय रोहित पौडेल को सौंपी गई हैं.

बता दें, मयप्‍पन टी20 वर्ल्‍डकप 2022 में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ले चुके हैं. इसी तरह टी20I में सर्वाधिक 15 ओवर मेडन फेंकने का रिकॉर्ड सुबुगा और इस फॉर्मेट में कोटे के चारों ओवर मेडन रखने का रिकॉर्ड साद के नाम पर है. नेपाल के कुशल मल्‍ला टी20I में महज 34 गेंदों पर शतक जड़ चुके हैं जबकि दीपेंद्र ऐरी के नाम पर एक ओवर में 6 छक्‍के लगाने और टी20 इंटरनेशनल में सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक (9 गेंद) जड़ने का रिकॉर्ड है.

‘ससुर’ कमाल तो ‘दामाद’ भी कम नहीं, शाहिद अफरीदी के 3 रिकॉर्ड की शाहीन ने की बराबरी

कतर के कामरान के ओवर में लगाए थे 6 छक्‍के

T20 World Cup 2024, ICC T20 World Cup, Dipendra Singh Airee, Kushal Malla, Karthik Meiyappan, Frank Nsubuga, Saad Bin Zafar, Cricket, टी20 वर्ल्‍डकप 2024, आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप, नेपाल, दीपेंद्र सिंह ऐरी,कुशल मल्‍ला, कार्तिक मयप्‍पन, फ्रेंक सुबुगा, साद बिन जफर, क्रिकेट

नेपाल के 24 साल के दीपेंद्र को इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी ऊंचा रेट किया जा रहा है. पिछले माह 13 अप्रैल को उन्‍होंने टी20I में एक ओवर में 6 छक्‍के जड़ने के भारत के युवराज सिंह और वेस्‍टइंडीज के किरोन पोलार्ड के रिकॉर्ड की बराबरी की है. मजबूत कंधों वाले ऐरी ने एसीसी प्रीमियर कप 2024 के अंतर्गत अल अमीरात में कतर के खिलाफ मैच में कामरान खान के ओवर में यह 6 छक्‍के जड़े थे. उन्‍होंने महज 21 गेंदों पर नाबाद 64 रन बनाते हुए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था. टी20I में युवराज सिंह ने इंग्‍लैंड के स्‍टुअर्ट ब्रॉड (टी20 वर्ल्‍डकप 2007)और 2021 में पोलार्ड ने श्रीलंका के अकिला धनंजय के ओवर में छह छक्‍के लगाए थे.

Tags: Cricket, Icc T20 world cup, Nepal, T20, T20 World Cup





Source link

Related posts

ऋषभ पंत पर बीसीसीआई का एक्शन, केकेआर के खिलाफ हार के बाद पड़ी दोहरी मार, लग सकता है बैन

Ram

शेन वॉर्न से कम नहीं है 13 साल की ये स्पिनर, एक पारी में 8 विकेट लेकर मचाया तहलका, बल्लेबाजों के छूटे पसीने

Ram

वो तो पहली गेंद से घुमाता है…. ऋषभ पंत को भी बेखौफ होकर खेलना चाहिए और लंबे- लंबे छक्के जड़ने चाहिए.. दिग्गज का ‘गुरुमंत्र’

Ram

Leave a Comment