43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

दिग्‍गज IT कंपनी ने दिया नौकरी बचाने का आखिरी मौका, कर्मचारियों से बोली-मान लो मेरी बात वरना फायर कर देंगे


हाइलाइट्स

कंपनी कई बार अपने कर्मचारियों को वापस ऑफिस आने की सूचना दे चुकी है.कंपनी ने सप्‍ताह में 3 दिन ऑफिस आकर काम करने की सहूलियत दी थी.बड़ी संख्‍या में कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम ही करना चाहते हैं और ऑफिस नहीं आ रहे.

नई दिल्‍ली. दुनिया की दिग्‍गज आईटी कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) ने अपने कर्मचारियों से धमकी भरे अंदाज में कहा है कि यह नौकरी बचाने का उनका आखिरी मौका है. अगर कंपनी के फरमान पर अमल नहीं किया गया तो फायर कर दिया जाएगा. कंपनी ने यह फरमान भारत में काम करने वाले कर्मचारियों को दिया है. इस बारे में कंपनी ने पहले भी कई बार अपने कर्मचारियों को चेतावनी दी है. इस बार सीधे नौकरी से निकालने की बात कही है.

दरअसल, कंपनी कई बार अपने कर्मचारियों को वापस ऑफिस आने की सूचना दे चुकी है. इससे पहले कंपनी ने सप्‍ताह में 3 दिन ऑफिस आकर काम करने की सहूलियत दी थी, लेकिन अब पूरी तरह ऑफिस से काम करने का फरमान जारी कर दिया है. कंपनी के बार-बार बुलाने पर भी बड़ी संख्‍या में कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम ही करना चाहते हैं और वापस ऑफिस नहीं आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें – Paytm पर कैसे एक्टिवेट करें UPI Lite Wallet, आसान है प्रोसेस, बार-बार पिन डालने की झंझट नहीं

क्‍या लिखा है मेल
लाइव मिंट के मुताबिक, कॉग्निजेंट की ओर से 15 अप्रैल को भेजे मेल में कहा गया था कि जो कर्मचारी बार-बार रिमाइंडर डालने के बावजूद ऑफिस आकर काम नहीं करते हैं, उन्‍हें फायर कर दिया जाएगा. इस आदेश का पालन न किया जाना कंपनी पॉलिसी के हिसाब से अनुशासनात्‍मक कार्रवाई का कारण बन सकता है. इसका परिणाम कर्मचारी के टर्मिनेशन के रूप में भी सामने आ सकता है.

भारत में हैं सबसे ज्‍यादा कर्मचारी
कॉग्निजेंट के सीईओ रवि कुमार एस ने बीती फरवरी में एक मेल जारी कर बताया था कि कंपनी के सभी कर्मचारी और एसोसिएट्स सप्‍ताह में कम से कम 3 दिन ऑफिस आकर काम करना सुनिश्चित करें और इसकी जिम्‍मेदारी टीम लीडर की होगी. कंपनी के कुल 3,47,700 कर्मचारियों में से 2,54,000 सिर्फ भारत में हैं. जाहिर है कि यहां कंपनी का सबसे बड़ा एम्‍पलॉयी बेस है.

अन्‍य कंपनियों ने भी वापस बुला लिए कर्मचारी
कॉग्निजेंट की अन्‍य प्रतिद्वंदी कंपनियां जैसे टीसीएस, इन्‍फोसिस और विप्रो ने भी अपने सभी कर्मचारियों को ऑफिस वापस बुला लिया है. इन कंपनियों के कर्मचारी साल 2023 से ही पूरे सप्‍ताह ऑफिस से काम करना शुरू कर चुके हैं. कंपनी के एट्रिशन रेट यानी कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की दर घटकर 10 फीसदी रह गई जो पहले 13.1 फीसदी थी. इसका सबसे ज्‍यादा असर वर्क फ्रॉम होम की वजह से पड़ा है.

Tags: Business news in hindi, Cognizant, IT sector, Job, Job loss, Job opportunity



Source link

Related posts

इस स्टेशन पर पहुंचे अफसर तो अचानक होने लगी भागदौड़, वजह पता लगा तो झूम उठे लोग

Ram

मेरठ से मथुरा तक चुनाव में हाईप्रोफाइल चेहरे, 8 सीटों पर नामांकन पूरा, गाजियाबाद सीट पर सबसे ज्यादा उम्मीदवार

Ram

CRPF Struggling to Meet ‘Unexpected Demand’ for Troops During Polls; Trainings Suspended, Sports Team to be Used

Ram

Leave a Comment