43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
खेल

धोनी के ‘सारथी’ को मिल सकती है भारतीय टीम की कमान, सीएसके को दिला चुके हैं 5 आईपीएल ट्रॉफी


हाइलाइट्स

फ्लेमिंग आईपीएल में सीएसके को 2009 से कोचिंग दे रहे हैं चेन्नई ने स्टीफन फ्लेमिंग की देखरेख में 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीते हैं

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम का अगला हेड कोच कौन होगा? इसका जवाब अगले कुछ दिनों में मिल जाएगा. टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल आगामी टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है. बीसीसीआई ने नए कोच के लिए आवदेन मंगाए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है. बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ के उत्तराधिकारी के रूप में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग को चुन सकती है जो, वर्तमान में चेन्नई सुपरकिंग्स को कोचिंग दे रहे हैं. फ्लेमिंग की कोचिंग करियर में सीएसके ने 5 बार आईपीएल ट्रॉफी उठाई है. सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और फ्लेमिंग की जुगलबंदी कमाल की है. फ्लेमिंग 2009 से सीएसके के कोच हैं. उन्होंने अपने कोचिंग करियर में कई युवाओं को तराशा है.

स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनने के लिए अप्लाई नहीं किया है. बीसीसीआई (BCCI) तीनों फॉर्मेट के लिए पूर्णकालिक कोच चाहती है जो टीम के साथ साल के लगभग 10 महीने टीम के साथ ट्रेवल कर सके. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई फ्लेमिंग को राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के उत्तराधिकारी के रूप में देख रही है. भारतीय टीम पिछले कुछ समय से परिवर्तन के दौर से गुजरी है. फ्लेमिंग के पास कोचिंग का अपार अनुभव है. उनके पास बेहतरीन मैनेजिंग स्किल है. वह धोनी की तरह कूल रहते हुए खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन करवाते हैं.

द्रविड़ से लेकर मैकुलम तक… क्रिकेट का सबसे महंगा कोच कौन? एक की सैलरी जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली भी नहीं कर पाए ऐसा

फ्लेमिंग के साथ अनौपचारिक बातचीत हो चुकी है
साल 2009 से सीएसके को कोचिंग दे रहे स्टीफ फ्लेमिंग टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ के उत्तराधिकारी बनने के उपयुक्त दावेदार हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इसके बारे में फ्लेमिंग से आईपीएल के दौरान अनौपचारिक बातचीत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि फ्लेमिंग ने अभी तक सीएसको को छोड़ने को लेकर टीम मैनेजमेंट से अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है और ना ही उन्होंने सीएसके के साथ अपना कार्यकाल बढ़ाने को कहा है.

टी20 लीग में इन टीमों को कोचिंग देते हैं स्टीफन फ्लेमिंग
सीएसके का हेड कोच बनने के बाद स्टीफन फ्लेमिंग का टी20 क्रिकेट में काफी बढ़ गया है. वह ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स को 4 साल तक कोचिंग दे चुके हैं. सीएसके के कोच होने के साथ साथ वह जोबर्ग सुपर किंग्स के भी कोच हैं जो एसए20 लीग का हिस्सा है. मेजर लीग क्रिकेट में वह टेक्सास सुपर किंग्स के कोच हैं. वह द हंड्रेड में साउदर्न ब्रे के भी कोच हैं. वह आगामी जुलाई तक काफी व्यस्त रहेंगे. क्योंकि इस दौरान एमएलसी और द हंड्रेड लीग का आयोजन होगा. अगर फ्लेमिंग टीम इंडिया के हेड कोच बनाए जाते हैं तो वह जॉन राइट के बाद भारतीय टीम को कोचिंग देने वाले दूसरे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी होंगे.

Tags: Chennai super kings, Csk, Rahul Dravid, Stephen Fleming, Team india



Source link

Related posts

पराग के पराक्रम से संभला राजस्थान, आखिरी 6 ओवर में ठोक दिए 92 रन, दिल्ली को दिया मुश्किल लक्ष्य

Ram

The ball made in Meerut is making waves in IPL. You also know its specialty. – News18 हिंदी

Ram

उन्हीं की वजह से क्रिकेट देखना शुरू किया… उनके जैसा बनने का सपना देखा.. विराट से मिलकर फूले नहीं समा रहीं RCB की ‘क्वीन’

Ram

Leave a Comment