43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

IPL 2024 Playoffs: दिल्ली की जीत से जागी किसकी किस्मत, CSK-RCB-SRH किसे मिला फायदा, किसका खेल हुआ खराब


नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल ने लखनऊ सुपरजाइंट्स को हराकर आईपीएल प्लेऑफ का समीकरण काफी हद तक सुलझा दिया है. दिल्ली ने करो या मरो के मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स को 19 रन से हराया. इस जीत से उसने प्लेऑफ की अपनी उम्मीद बरकरार रखी है. दूसरी ओर, लखनऊ सुपरजायंट्स का टॉप-4 का सपना अब सपना ही रह गया है. लखनऊ की टीम अब पॉइंट टेबल में 12 अंक (-0.787 रनरेट) के साथ सातवें नंबर पर है. वह अपना आखिरी मैच जीतकर 14 अंक तक तो पहुंच सकती है, लेकिन प्लेऑफ में नहीं. कोई चमत्कार भी अब उसे पॉइंट टेबल में टॉप-4 में नहीं पहुंचा सकता है.

आरसीबी में जश्न का माहौल
दिल्ली कैपिटल्स की लखनऊ पर जीत से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के फैंस में जश्न का माहौल है. अब आरसीबी का प्लेऑफ समीकरण पहले के मुकाबले आसान हो गया है. एक दिन पहले तक उसके प्लेऑफ के रास्ते में चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम दमदारी से मौजूद थीं. दिल्ली की जीत ने एलएसजी को आरसीबी के रास्ते से हटा दिया है. अब आरसीबी यदि चेन्नई सुपरकिंग्स स्कोर को 18 रन से हरा दे या उसके द्वारा दिए गए लक्ष्य को 18.1 ओवर में हासिल कर ले तो प्लेऑफ में उसकी जगह पक्की हो जाएगी. यूं तो दिल्ली भी 14 अंक के साथ प्लेऑफ की रेस में शामिल है लेकिन निगेटिव रनरेट (-0.377) उसकी राह का रोड़ा साबित हो सकता है.

IPL 2024 में भाइयों के साथ हुआ गजब खेल, छोटा भाई कर रहा कप्तानी, बड़े को प्लेइंग XI में भी जगह नहीं

चेन्नई ने भी राहत की सांस
चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए भी दिल्ली की जीत अच्छी खबर है. चेन्नई अब आरसीबी से एक रन से मैच जीत कर भी प्लेऑफ में जगह बना सकती है. जब तक दिल्ली ने लखनऊ को नहीं हराया था तब तक केएल राहुल की टीम भी 16 अंक की दौड़ में शामिल थी. अगर लखनऊ अपने दोनों मैच जीत लेती और चेन्नई और सनराइजर्स हैदराबाद एक-एक मैच जीततीं तो 16 अंक पर 3 या 4 टीमों के बीच टाई हो जाता. राजस्थान रॉयल्स के भी अभी 16 अंक ही हैं. दिल्ली के हारने पर संभव था कि 16 अंक वाली टीमों में से किसी एक को प्लेऑफ से बाहर रहना पड़ता. लेकिन दिल्ली की जीत ने इन सारे समीकरण को ध्वस्त कर दिया है. अब चेन्नई के लिए समीकरण साफ है. आरसीबी को हराओ और प्लेऑफ खेलो.

एसआरएच खेमे में भी खुशी
सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) का समीकरण भी चेन्नई से मिलता-जुलता ही है. इसी कारण दिल्ली की जीत से एसआरएच के फैंस ने भी राहत की सांस ली होगी. अगर दिल्ली हार जाती. अगर लखनऊ अपने दोनों मैच और चेन्नई सुपरकिंग्स अपना आखिरी मैच जीत लेतीं तो इन दोनों के ही 16 अंक हो जाते. इसका मतलब है की एसआरएच को या तो अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने पड़ते या फिर एक मैच जीतने पर नेट रनरेट के गणित से जूझना पड़ता. दिल्ली ने लखनऊ को हराकर एसआरएच का काम आसान कर दिया है. अब वह अपने दो में से एक मैच जीत कर भी प्लेऑफ खेल सकती है.

पावरप्ले में बेस्ट देने वाले भारत के 3 पेसर, आईपीएल में किया कमाल, पर तीनों ही वर्ल्ड कप टीम से बाहर

राजस्थान रॉयल्स पहुंची प्लेऑफ में
दिल्ली की जीत ने राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की प्लेऑफ में जगह पक्की कर दी है. आरआर के पहले से ही 16 अंक हैं. लखनऊ की हार से तय हो गया है कि अधिकतम 4 टीमें ही 16 या इससे अधिक अंक हासिल कर सकती हैं. यानी अब कोई जीते या कोई हारे, आरआर प्लेऑफ खेलेगी. पॉइंट टेबल में फिलहाल कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के सबसे अधिक 19 अंक हैं.

Tags: Delhi Capitals, IPL 2024, IPL Play-offs, IPL Playoff, Lucknow Super Giants



Source link

Related posts

‘Rs 100 Cr Transferred By Hawala Routes’: ED Tells SC During Hearing On Kejriwal’s Plea

Ram

पटना बना देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, पहला स्थान पर रहा दिल्ली का ये पड़ोसी

Ram

चीन का इरादा क्‍या है…इस कदम से भारत की बढ़ सकती है टेंशन, राष्‍ट्रपति चिनफिंग बोले- यह प्रमुख स्‍तंभ

Ram

Leave a Comment