43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

छठी उंगली हटवाने पहुंची बच्‍ची, ऑपरेशन के बाद निकली तो मुंह में ठुसी थी रूई, मंजर जान दंग रह गया परिवार, FIR दर्ज


कोझिकोड. केरल के कोझिाकोड में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया. एक बच्‍ची के हाथ में पांच की जगह छह उंगलियां थी. परिवार वाले उसकी अतिरिक्‍त उंगली निकलवाने के लिए सरकारी अस्‍पताल में पहुंचे. बच्‍ची ऑपरेशन थिएटर के अंदर ठीक ठाक अवस्‍था में पहुंची लेकिन जब वो बाहर निकली तो उसके मुंह में रूईं ठुसी हुई थी. उसके हाथ में पहले की तरह की छह उंगलियां थी. मंजर देख परिवार वाले भी हैरान रह गए. घंटों बाद पता चला कि डॉक्‍टर ने गलती से बच्‍ची के हाथ की जगह जीभ की सर्जरी कर दी है.

मामले की सूचना मिलने के बाद केरल में हंगामा मच गया. तत्‍काल प्रभाव से राज्य सरकार ने ऑपरेशन करने वाले एसोसिएट प्रोफेसर डॉ बेजॉन जॉनसन को सस्‍पेंड कर दिया. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने अस्‍पताल के निदेशक को मामले की जांच के आदेश दिए हैं. इस मामले में रिपोर्ट तलब की गई है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मंत्री ने यह भी निर्देश दिया है कि विस्तृत जांच की जाए और आगे की कार्रवाई की जाए.

यह भी पढ़ें:- स्‍वाति मालीवाल ने आखिरकार दर्ज करा ही दिया अपना बयान, पुलिस को बताया 13 तारीख का पूरा घटनाक्रम…

FIR दर्ज?
जॉर्ज ने अस्पतालों को यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं कि प्रोटोकॉल का सही ढंग से पालन किया जाए. इस बीच, पुलिस ने लड़की के परिवार की शिकायत के आधार पर डॉ. जॉनसन के खिलाफ मामला दर्ज किया. कोझिकोड मेडिकल कॉलेज पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी के अनुसार, डॉक्टर पर आईपीसी की धारा 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना) और 337 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कृत्य से चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

छठी उंगली हटवाने पहुंची बच्‍ची, ऑपरेशन के बाद निकली तो मुंह में ठुसी थी रूई, मंजर जान दंग रह गया परिवार, FIR दर्ज

परिजनों ने क्‍या कहा?
परिवार वालों का कहना है कि बच्ची को अपनी जीभ से कोई दिक्कत नहीं थी. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किसी को दोबारा ऐसा अनुभव नहीं होना चाहिए. परिवार ने यह भी कहा कि अगर प्रक्रिया के कारण बच्चे पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो अस्पताल अधिकारियों को जिम्मेदारी लेनी चाहिए. परिवार का कहना है, “अस्पताल के अधिकारियों ने हमें सूचित किया कि यह एक गलती थी क्योंकि उन्होंने एक ही तारीख पर दो बच्चों की सर्जरी निर्धारित की थी.” परिवार के एक सदस्य ने कहा कि डॉक्टर ने गलती के लिए परिवार से माफी मांगी है. घटना पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन ने कहा कि यह “गंभीर मेडिकल मिसकंडक्‍ट” है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त डिसिप्लिनरी एक्‍शन की मांग की.

Tags: Health News, Kozhikode News, Kozhikode News Today, Latest Medical news



Source link

Related posts

News18 Afternoon Digest: SC Tells Ramdev To ‘Be Ready For Action’; Vistara Hit By More Flight Cancellations & Top Stories

Ram

BJP Manifesto: न्‍याय संहिता लागू करने से लेकर ओलंपिक के आयोजन तक…16 प्‍वाइंट में बीजेपी का घोषणा पत्र

Ram

दिल्ली शराब घोटाला में फंस गई AAP? अब ED के हत्थे चढ़ा वह शख्स, जिसने गोवा चुनाव में पार्टी को दिए थे फंड

Ram

Leave a Comment