43.9 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

ट्रेन को समझ बैठे ‘अपनी गाड़ी’, घर के करीब रुकवाने को कर डाला ऐसा काम, 407 लोग चले गए हवालात, आप न करना ये गलती


नई दिल्‍ली. ट्रेन में सफर करने वाले तमाम यात्री स्‍टेशन जाकर वापस लौटने के बजाए घर के करीब ही ट्रेन रुकवाना चाहते हैं, जिससे आने-जाने का झंझट न रहे. ऐसे यात्री ट्रेन को निजी संपत्ति समझ बैठते हैं और ऐसा काम कर डालते हैं, जिससे घर के बजाए ‘हवालात’ चले जाते हैं. भारतीय रेलवे ने इस तरह काम करने वाले 407 यात्रियों पर ऐसी ही सख्‍त कार्रवाई की है.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी सरस्‍वती चंद्र के अनुसार ट्रेनों का समय पर संचालन करवाने के लिए ऑपरेशन ‘समय पालन’ चलाया जा रहा है. इसके तहत उन यात्रियों पर कार्रवाई की जाती है जो अपर्याप्‍त कारणों के ट्रेन रुकवाने के लिए चेन पुलिंग करते हैं. रेलवे ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रख रहा है, जिससे ट्रेनें अनावश्यक रूप से विलंब ना हों.

कंफर्म टिकट लेकर आपको सफर में न हो परेशानी, कोच में न घुस पाए ‘भीड़’, इसलिए रेलवे उठा रहा है यह कदम

ऑपरेशन ‘समय पालन‘ के तहत 1 मई से 15 मई तक रेलवे सुरक्षा बल की टीम द्वारा पूर्व मध्य रेल के विभिन्न रेलखंडों में बिना उचित कारण के चेन पुलिंग करने के आरोप में 407 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इन यात्रियों ने घर के करीब उतरने के लिए चेन पुलिस की थी. इनके विरुद्ध रेल अधिनियम की धारा 141 के तहत कार्रवाई की गई.

रिडेवलप हो रहे स्‍टेशनों में बिजवासन, चंडीगढ़…समेत पांच से इस वर्ष चलेंगी ट्रेनें, देखें आपका स्‍टेशन है इसमें

इन 15 दिनों में ऑपरेशन ‘समय पालन‘ के तहत 236 लोग दानापुर मंडल में पकड़े गये, जबकि सोनपुर मंडल में 63, समस्तीपुर मंडल में 55, पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 32 तथा धनबाद मंडल में 21 लोगों को हिरासत में लिया गया. भारतीय रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि बिना पर्याप्‍त वजह से चेन पुलिंग कर दूसरे यात्री के सफर में विलंब मत कराइए. इससे रेलवे और यात्रियों का नुकसान है.

Tags: AC Trains, Indian railway, Indian Railway news, Passenger



Source link

Related posts

Lok Sabha Election 2024: RSS Conducts Door-to-door Campaign, Launches Initiatives To Boost Voter Participation

Ram

Western Media Reports about Attack on Khalistani Separatist Pannun Designed to Target Modi Govt: Sources to News18

Ram

गणित के जादूगर हैं ये 80 साल के ताऊ, जुबान पर है हजारों अंक का पहाड़ा, टेस्ट लेने पहुंच गए सांसद, फिर जो हुआ…

Ram

Leave a Comment