34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

देश में कुल 97 करोड़ वोटर्स, 4 फेज में बस इतने लोग ही पहुंच पाए पोलिंग सेंटर…कहां तक पहुंचा वोटिंग %?


नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव 2024 के तहत अब तक चार चरणों में वोटिंग हो चुकी है. अभी भी तीन चरणों के तहत वोटिंग होनी बाकी है, जिसके बाद चार जून को नतीजों की घोषणा की जाएगी. चुनाव आयोग की तरफ से अब तक हुई वोटिंग के संबंध में अहम जानकारी जारी की गई है. बताया गया कि चार चरणों में कुल 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है. देश में लगभग 97 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें से पहले चार चरणों में मिलाकर अब तक 45.10 करोड़ लोग वोट डाल चुके हैं. पहले चार चरणों में 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 379 सीटों पर मतदान हुआ है.

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से बाकी बचे तीन चरणों के दौरान बड़ी संख्या में घर से बाहर निकलकर मतदान करने का आग्रह किया. इलेक्‍शन कमीशन का कहना है कि 13 मई को हुए चौथे चरण के मतदान में मतदान प्रतिशत 69.16 रहा, जो 2019 के संसदीय चुनावों में इसी चरण की तुलना में 3.65 प्रतिशत कम है. लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान के लिए आंकड़ा 65.68 प्रतिशत रहा. 2019 में तीसरे चरण के दौरान 68.4 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. 26 अप्रैल को हुए चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव में 66.71 प्रतिशत मतदान वोट डालने निकले थे जबकि 2019 के दूसरे चरण में 69.64 प्रतिशत मतदाताओं ने ऐसा किया. मौजूदा आम चुनाव के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. 2019 के चुनाव में पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था.

यह भी पढ़ें:- आठ साल की उम्र में पकड़ लाए सांप, देखते ही मां बोली- वाह ये कितना सुंदर…दिलचस्‍प है भारत के स्‍नेकमैन की कहानी

देश में कुल 97 करोड़ वोटर्स, 4 फेज में बस इतने लोग ही पहुंच पाए पोलिंग सेंटर…कहां तक पहुंचा वोटिंग %?

बढ़-चढ़ कर वोट डालने का आग्रह…
चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनावों के बाकी तीन चरणों में मतदाताओं को सूचित करने, प्रेरित करने और उन्‍हें अधिक सुविधा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को कदम उठाने के लिए कहा गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव ने कहा, “आयोग का दृढ़ विश्वास है कि साझेदारी और सहयोग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आवश्यक स्तंभ हैं. यह देखना वाकई सुखद है कि आयोग के अनुरोध पर महत्वपूर्ण पहुंच वाले विभिन्न संस्थान, प्रभावशाली व्यक्ति और मशहूर हस्तियां समाज के भले क लिए अच्‍छा काम कर रहे हैं.” कुमार का मानना है कि उच्च मतदान प्रतिशत, भारतीय मतदाताओं की ओर से दुनिया को भारतीय लोकतंत्र की ताकत के बारे में एक संदेश होगा. उन्होंने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया क्योंकि मतदान का दिन कोई छुट्टी नहीं बल्कि लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने का गौरव का दिन है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections



Source link

Related posts

Opinion: जेल में बैठकर अरविंद केजरीवाल कब तक सरकार चलाएंगे?

Ram

PM नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को दी 3 चुनौतियां, बोले- लिखित में गारंटी दें कि…

Ram

IMD Using AI To Enhance Weather Forecasts: Why Next-Gen Tech Is Better Than Conventional Forecasting?

Ram

Leave a Comment