34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

लेडीज़, डर और झिझक छोड़ें, पकड़ें इन पांच म्यूचुअल फंड का दामन, निवेश सलाहकार की राय women-and-finance-five-mutual-fund-to-invest-if-you-are-beginner-investor-icici-sbi-mirae-hdfc-parag-pare


Where to invest in mutual fund based on MF performance: महिला निवेशकों के लिए कौन से म्‍यूचुअल फंड ऐसे हैं जहां वे अपेक्षाकृत कम डर के साथ निवेश करती हैं? आप जानती ही हैं कि म्‍यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है यानी जो पैसा आपने इसमें लगाया है, वह पूरी तरह भी डूब सकता है और कई गुना अधिक कमाकर भी दे सकता है, यह एक व्यावहारिक व कड़वा सच है. इसलिए, निवेश करने से पहले अपने निवेश के लक्ष्यों, जोखिम सहन करने की क्या क्षमता है आपकी, और कितना समय तक आप निवेश करना चाहती हैं, जैसे बिन्दुओं पर विचार करना बहुत जरूरी है. आप सोच-समझकर निवेश का निर्णय किसी फाइनेंशल अडवायजर से परामर्श लेकर भी ले सकती हैं.

आइए आज जानें, महिलाओं के लिए ऐसे कौन से म्यूचुअल फंड हो सकते हैं जो निवेश शुरू करने जा रहीं कामकाजी महिलाओं के लिए मुफीद हैं. इनके शॉर्ट लिस्ट किया है निवेश सलाहकर और टैक्स मामलों के एक्सपर्ट बलवंत जैन ने. हालांकि हम डिसक्लेमर के तौर पर कहेंगे कि किसी भी योजना को खरीदने या निवेश करने से पहले किसी निवेश सलाहकार से अपनी जरूरतों और लक्ष्यों पर बातचीत के बाद ही अपने विवेक से फैसला लें. न्यूज18 हिन्दी डिजिटल पर यह लेख केवल जानकारी के लिए लिखा गया है.

1. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड: फंड का 90.87% निवेश घरेलू इक्विटी में है जिसमें से 81.53% लार्ज कैप शेयरों में है, 3.87% मिड कैप शेयरों में है, 0.74% स्मॉल कैप शेयरों में है. फंड का 0.19% डेट में निवेश है, जिसमें से 0.19 % सरकारी प्रतिभूतियों में है. ऐसी महिलाएं जो कम से कम 3-4 साल के लिए पैसा निवेश करना चाहती हैं और हाई रिटर्न चाहती हैं, उनके लिए मुफीद बताया जाता है. हालांकि निवेश में थोड़ा बहुत घाटे की आशंका के लिए भी तैयार रहना चाहिए.

2. एसबीआई स्मॉल कैप फंड: यह फंड स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करता है जिनमें हाई ग्रोथ की क्षमता है लेकिन हाई रिस्क भी होता है. फंड का 86.39% निवेश घरेलू इक्विटी में है जिसमें से 10.9% मिड कैप शेयरों में, 46.24% स्मॉल कैप शेयरों में है. यह भी 3-4 साल के लिए निवेश करना चाहने वाली महिलाओं के लिए, हाई रिटर्न और थोड़ा बहुत जोखिम के साथ आता है. (गोल्ड प्योरिटी चेक करने के 5 तरीके, जब खरीदने जाएं सोने के गहने, सिक्के, बार)

3. मिराए लार्ज एंड मिड कैप फंड (पुराना नाम मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड): फंड का 98.44% निवेश घरेलू इक्विटी में है जिसमें से 47.14% लार्ज कैप शेयरों में है, 22.85% मिड कैप शेयरों में है, 5.23% स्मॉल कैप शेयरों में है. यह फंड बड़ी और मिड-कैप कंपनियों में मिले जुले रूप में निवेश करता है जिससे ग्रोथ कैपेसिटी और बैलेंस मिलता है. करीब 3-4 साल के लिए निवेश करना चाहती हैं, तो यह बढ़िया विकल्प है लेकिन घाटे की आशंका थोड़ी बहुत बनी रहती है. (22 कैरेट का सोना Vs 24 कैरेट का सोना: कौन सा गोल्ड भविष्य में मोटा पैसा देगा, जान लेंगी तो लेंगी सही फैसला)

4. पराग पारे फ्लैक्सीकैफ फंड: जैसा कि नाम से जाहिर है कि पराग पारे का यह फंड फ्लैक्सी फंड है यानी इसका घरेलू इक्विटी में 71.06% निवेश है, जिसमें से 47.9% लार्ज कैप शेयरों में है, 6.23% मिड कैप शेयरों में है, 7.67% स्मॉल कैप शेयरों में है. फंड का डेट में 3.64% निवेश है, जिसमें से 0.55 % सरकारी प्रतिभूतियों यानी गवर्नमेंट सिक्यॉरिटीज में है, 3.09% कम जोखिम वाली प्रतिभूतियों में है. कुछ घाटा इसमें भी संभव है लेकिन शुरुआती रूप से इसमें निवेश कर सकती हैं. (आपकी चांदी की पायल वाकई असली है? फर्जीवाड़े से ऐसे बचें, सिल्वर की प्योरिटी चेक करने के तरीके)

5. एचडीएफसी मिड-कैप ऑपोरचुनिटी फंड: यह फंड मिड-कैप कंपनियों में निवेश करता है जो लार्ज-कैप फंडों की तुलना में हाई ग्रोथ कैपिसटी वाला फंड है. मगर हाई जोखिम भी इसके साथ ही आता है. फंड का 91.7% निवेश घरेलू इक्विटी में है, जिसमें से 5.36% लार्ज कैप शेयरों में है, 52.27% मिड कैप शेयरों में है, 14.98% स्मॉल कैप शेयरों में है. ऐसी महिला निवेशक जो कम से कम 3-4 साल के लिए पैसा निवेश करना चाहती हैं और हाई रिटर्न चाहती हैं, वे इसमें पैसा लगा सकती हैं हालांकि कुछ घाटे की आशंका भी बनी रहती है. महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

Tags: Business news in hindi, HDFC, ICICI bank, Investment tips, Money Making Tips, Mutual fund, Sbi, Women’s Finance



Source link

Related posts

क्यों पहनाई जाती है घोड़ों को नाल, कब से हो रहा है इसका इस्तेमाल, क्यों इसे माना जाता है सौभाग्य का प्रतीक

Ram

2nd Case Registered Against Prajwal Revanna In Sex Scandal Row

Ram

News18 Evening Digest: SC Stays Calcultta HC’s Order on Teacher’s Recruitment, Kejriwal Interim Bail Plea and Other Top Stories

Ram

Leave a Comment