34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
खेल

IPL Playoffs Explained: आईपीएल में क्या होता है प्लेऑफ? कब हुई इसकी शुरुआत, सेमीफाइनल से कितना है अलग, जानिए सबकुछ


हाइलाइट्स

आईपीएल में प्लेऑफ नियम सबसे पहले 2011 में लागू किया गया प्लेऑफ नियम और सेमीफाइनल में काफी अंतर है प्लेऑफ की शुरुआत सबसे पहले फुटबॉल में हुई थी

नई दिल्ली. आईपीएल का 17वां सीजन अपने अंजाम तक पहुंचने से कुछ ही मैच दूर है. इस सीजन 65 मुकाबलों में अभी तक सिर्फ 2 टीमें प्लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित कर सकी हैं. प्लेऑफ में 4 टीमें पहुंचेंगी. इन्हीं के जरिए फाइनल और खिताब तक का सफर तय होगा. साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी. उसके बाद यह लीग दुनिया भर में चर्चित हो गई. इस लीग में अपने नियम और अलग फॉर्मेट से खूब सुर्खियां बटोरी. पिछले साल यानी 2023 में नया रूल इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू हुआ. इससे पहले ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, स्ट्रैटेजिक टाइमआउट, थर्ड अंपायर की ओर से दिया जाने वाला नो बॉल का फैसला आदि कई ऐसे नियम रहे जिनकी खूब चर्चा होती रही है.

आईपीएल के चौथे सीजन 20211 में इस टूर्नामेंट में बड़ा बदलाव आया. सेमीफाइनल की जगह प्लेऑफ नियम (IPL Playoffs Rule) को लागू किया गया. प्लेऑफ नियम के आने से टूर्नामेंट की लोकप्रियता और बढ़ गई. तब से आईपीएल में लीग राउंड के बाद प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाते हैं. ग्रुप स्टेज में टॉप फोर में फिनिश करने वाली टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करती हैं. प्लेऑफ में तीन स्टेज में मैच खेले जाते हैं. ग्रुप स्टेज में नंबर एक और नंबर दो पर रहने वाली टीमों के बीच क्वालीफायर 1 खेला जाता है. इस मैच की विजेता टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करती है जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमीनेटर मुकाबला खेला जाता है. इसकी विजेता टीम क्वालीफायर वन की हारने वाली टीम से क्वालीफायर 2 में भिड़ती है. इसके बाद जो टीम यहां जीतती है वो क्वालीफायर 1 की विजेता से फाइनल खेलती है.

धोनी आईपीएल से कब लेंगे संन्यास? बल्लेबाजी कोच ने दिया बड़ा बयान, पिछले सीजन हुआ था घुटने का ऑपरेशन

T20 World Cup 2023 Live Streaming: फैनकोड या सोनी लिव नहीं, यहां पर ‘फ्री’ में देख सकेंगे पूरा टी20 वर्ल्ड कप

प्लेऑफ और सेमीफाइनल में कितना अंतर है?
सेमीफाइनल में पहले नंबर की टीम का सामना चौथे नंबर की टीम से होता है जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम तीसरे नंबर की टीम से टकराती है. दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई करती हैं. यानी फाइनल से पहले दो मुकाबले खेले जाते हैं.

आईपीएल में प्लेऑफ नियम क्यों आया?
आईपीएल में प्लेऑफ नियम इसलिए लाया गया क्योंकि ग्रुप स्टेज खत्म होने के बाद टॉप पर रहने वाली दोनों टीमों को काफी फायदा होता था. ये दोनों टीमें क्वालीफायर 1 में खेलती थीं. मुकाबले की विजेता टीम सीधे फाइनल का टिकट कटाती थी वहीं हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिल जाता है. इस नियम को सबसे पहले फुटबॉल में लागू किया था गया था.

Tags: IPL 2024, IPL Play-offs, IPL Playoff



Source link

Related posts

पंत या हार्दिक नहीं! ये 2 खिलाड़ी भविष्य में कर सकते हैं भारत का नेतृत्व, अंबाती रायुडू ने बताया नाम

Ram

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद को झटका, करोड़पति मिस्ट्री स्पिनर टीम से बाहर, जानें किसने किया रिप्लेस

Ram

10 सीजन… 400 प्लस रन.. कोहली ने रचा इतिहास, IPL में ये कारनामा करने वाले बने पहले बल्‍लेबाज

Ram

Leave a Comment