34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

UPSC Story: IIT, NIT नहीं यहां से की पढ़ाई, एक बार में ऐसे क्रैक किया UPSC, अब बनेंगी IAS Officer  


Success Story: कहते हैं कि अगर किसी भी चीज को पाने की इच्छा हो और उसी दिशा में पूरी ताकत के साथ मेहनत किए जाए, तो सफलता कदम चूमती है. ऐसा ही कहानी एनी जॉर्ज की है, जो वर्ष 2023 की यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है. उन्होंने यूपीएससी 2023 की परीक्षा के पहले प्रयास में ही 93 रैंक हासिल की हैं. इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं और उसमें से कुछ ही लोग इस परीक्षा को पास करने में सफल होते हैं. इसके बावजूद भी बहुत कम ही लोग होते हैं, जो पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं.

UPSC में हासिल की 93 रैंक
एनी जॉर्ज (Annie George) केरल के कन्नूर के अलकोडे की मूल निवासी हैं. वह यूपीएससी 2023 की परीक्षा के पहले ही प्रयास में 93वीं रैंक हासिल की हैं. उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हालांकि मैं आशावादी थी, लेकिन मुझे यह उम्मीद नहीं थी कि इतनी अच्छी रैंक मेरे पहले ही प्रयास में आएगी. इससे मैं बहुत खुश हूं. अब वह IAS ऑफिसर बनेंगी.

यहां से की पीजी की पढ़ाई 
वर्ष 2023 की यूपीएससी की परीक्षा में 93 रैंक हासिल करने वाली एनी जॉर्ज (Annie George) ने केरल विश्वविद्यालय के करियावट्टोम कैंपस से जूलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी की हैं. इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के अपने सपने को साकार किया. एनी के पिता एक सेवानिवृत्त पंचायत असिस्टेंट डायरेक्टर हैं और उनकी मां एक स्कूल टीचर हैं. उनके इस सफलता में उनके माता-पिता का बहुत ही योगदान रहा है.

कन्नूर के अन्य सफल उम्मीदवारों में अंबायथोड से शिलजा जोस और थालास्सेरी से के. सायंत शामिल हैं, जिन्होंने क्रमशः 529वीं और 701वीं रैंक हासिल की. कासरगोड में उडुमा एलपी स्कूल के पास राशन दुकान के मालिक एम. राघवन के बेटे राहुल राघवन और उडुमा पीएचसी में स्टाफ नर्स टी. चिंतामणि ने 714वीं रैंक हासिल की. इसके अलावा कासरगोड के अन्य सफल उम्मीदवारों में कान्हांगड के ओदायांचल से अनुषा आर. चंद्रन (791वीं रैंक), सूरज आर.के. बीरांथबेल से (843वीं रैंक), और नीलेश्वरम से काजल राजू 956वीं रैंक प्राप्त की हैं.

ये भी पढ़ें…
भारतीय सेना के इस कॉलेज से करें पढ़ाई और बन जाएं ऑफिसर! जल्द शुरू होने वाला है आवेदन
आईसीएसआई सीएसईईटी का रिजल्ट लिंक एक्टिव, इस Direct Link से करें चेक

Tags: IAS, IIT, Success Story, UPSC



Source link

Related posts

ई-रिक्शा चालक के घर में घुसी CBI, जमीन के भीतर दिखा कुछ ऐसा, चौंक गए सभी, शेख शाहजहां से क्या है कनेक्शन?

Ram

BSEB Bihar Board 10th Result 2024: क्या बिहार बोर्ड मार्कशीट में B, C, F, ABS लिखा हुआ है? जानिए इनके मतलब

Ram

मैं किसी शाही परिवार में पैदा होकर प्रधानमंत्री नहीं बना… कांग्रेस के लिए क्यों ‘कड़वे’ हुए PM मोदी, करेले से कर दी तुलना

Ram

Leave a Comment