40.2 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
देश

Weather News Today: दिल्‍ली से लेकर बिहार तक में हीट-वेव का अलर्ट, दक्षिण में मूसलाधार बारिश का अलर्ट – severe heat wave alert from delhi to bihar heavy rain forecast for several south india states


नई दिल्‍ली. उत्‍तर और पूर्वी भारत के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ बारिश के चलते भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिली थी. अब एक बार फिर से हीट वेव चलने का पूर्वानुमान जताया गया है. पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, दिल्‍ली एनसीआर से लेकर बिहार, बंगाल, झारखंड, ओडिशा जैसे प्रदेशों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही लोगों से सावधान बरतने और जरूरी होने पर ही घरों से निकलने की अपील की गई है. दूसरी तरफ, दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है. दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्‍से पिछले कई सप्‍ताह से भीषण गर्मी और जलसंकट से जूझ रहा है, ऐसे में बारिश से राहत मिलने की संभावना है.

मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने बताया कि राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 19 मई 2024 को हीट वेव चलने की संभावना है. वहीं, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी गर्मी का भीषण प्रकोप रहेगा और इन राज्‍यों में लू के थपेड़े चलने की बात कही गई है. आईएमडी ने उत्‍तर, पश्चिम ओर पूर्वी भारत में हीट वेव चलने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही इन प्रदेशों के लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की गई है, ताकि हीट स्‍ट्रोक समेत अन्‍य तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा जा सके. साथ ही ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करने की भी सलाह दी गई है. सुबह 11 से दोपहर बार 3 बजे तक घर में ही रहने की सलाह दी गई है. बहुत जरूरी होने पर पूरी व्‍यवस्‍था के साथ बाहर निकलने की हिदायत दी गई है.

Tags: Heat Wave, IMD forecast, Monsoon news





Source link

Related posts

Delhi Liquor Case: सिसोदिया से लेकर केजरीवाल तक, कैसी पहुंची ED की जांच की आंच, कितने हो चुके हैं गिरफ्तार

Ram

Delhi: Traffic Movement to Be Regulated in View of Event at Tyagraj Stadium on Sunday Morning

Ram

Amid Repeated Charge of AAP Leaders’ Worsening Health in Jail, Tihar’s New Data: ‘Gained 6 Kilos in 6 Months’

Ram

Leave a Comment