41.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

क्या है वाराणसी के उस गांव की हालत, जिसे PM मोदी ने 10 साल पहले लिया था गोद


नई दिल्ली. साल 2014 में केंद्र की सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के सभी सांसदों से अपने-अपने क्षेत्र के एक-एक गांव गोद लेने की अपील की थी, जिसका सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत विकास किया जा सके. इस मुहिम में पीएम मोदी ने खुद सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के जयापुर गांव को गोद लिया था. जयापुर अब आदर्श गांव में सम्मिलित हो चुका है. पीएम मोदी के जयापुर गांव को गोद लेने के बाद इसका कितना विकास और कायापलट हुआ है, इसका प्रमाण खुद गांव के लोगों ने दिया है. ग्रामीणों के मुताबिक, 10 साल में जयापुर का पूरा नक्शा ही बदल गया है. जयापुर में हुए तेजी से विकास कार्यों को लेकर ग्रामीणों में खुशी है.

वहीं, आईएएनएस से खास बातचीत में संदीप कुमार ने बताया कि पीएम मोदी के जयापुर गांव को गोद लेने के बाद काफी विकास हुआ है. पहले यहां बैंक और सड़कें नहीं थी, अब, गांव में पक्की सड़कें बन गई हैं और बैंक भी खुल गए हैं. गांव में जल निगम बनने के बाद पाइप लाइन के जरिए घर में ही पानी की सुविधा भी मिली. गांव में बिजली भी मिल रही है. इसके साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को गैस कनेक्शन भी मिले हैं. साथ ही जो भी लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक थे, उन्हें आवास भी मिला है. गांव में लगातार विकास हो रहा है. पीएम मोदी की वजह से इस विकास को और गति मिली है और अभी तो गांव में और भी विकास होना है.

गांव के एक और ग्रामीण अरुण कुमार ने कहा, “जयापुर गांव में बहुत विकास हुआ है, दो बैंकों की शाखाएं हैं, पोस्ट ऑफिस खुल गया है. सड़कों का निर्माण हो गया, पानी की व्यवस्था हो गई, सोलर प्लांट लग गए. पीएम मोदी का बहुत शुक्रिया कि उन्‍होंने गांव का ऐसा विकास किया है.” इसके साथ ही मुकेश पटेल ने कहा कि जब से पीएम मोदी ने इस गांव को गोद लिया है, तब से गांव में दो-दो बैंक, एटीएम, पोस्ट ऑफिस, गांव में सड़क, घर-घर पानी और बिजली की सुविधा है और यहां लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस की सुविधा मिली है. जो लोग आयुष्मान कार्ड लेने लायक हैं, उन्हें यह कार्ड भी मिला है.

मनोज कुमार ने कहा, “गांव का विकास तो खूब हुआ है. हमको तो आवास भी मिला है, शौचालय भी मिला है, गैस कनेक्शन भी मिला है, पानी की सुविधा भी मिली है, बिजली भी मिली है. सड़क भी गांव में मिली ही है. गांव में बैंक भी है. गांव का विकास हुआ है. नरेंद्र मोदी फिर से पीएम बनेंगे.” वहीं, एक और ग्रामीण लालधर ने बताया कि पहले यहां सोलर लाइट आई, बिजली गांव में आई, सड़क मिली, ग्रामीणों को आवास, शौचालय और गैस कनेक्शन भी मिला.

इसके साथ ही गांव की महिला धर्मशीला ने कहा, “पीएम मोदी के जयापुर गांव को गोद लेने के बाद हमें रोजगार का अवसर मिला है, जिसके बाद हम अपने परिवार का अच्छे से पालन-पोषण कर पा रहे हैं.” उन्होंने कहा, “गांव में पानी, शौचालय, बिजली की सुविधा मिली है. साथ ही गांव में बैंक भी खुले हैं. हमें सरकार की ओर से फ्री राशन भी मिल रहा है. हम चाहते हैं कि पीएम मोदी तीसरी बार सत्ता में आएं, जिससे हमारे गांव का और ज्यादा विकास हो सके.”

वहीं, उषा पांडे ने कहा कि पीएम मोदी के द्वारा इस गांव गोद लेने के बाद हमें रोजगार मिला है. पीएम मोदी ने गांव का विकास तेजी से किया है. बहुत से घरों में शौचालय बना. गांव में बैंक, पानी की अच्छी सुविधा हो गई है. इसी गांव की मीना देवी ने कहा, “पहले हम लोगों को कुएं से पानी लाना पड़ता था. अब घर में पानी मिल रहा है. गांव में 2 बैंक भी खुल गए. इसके साथ सौर ऊर्जा और गांव में पक्की सड़कें भी बन गई हैं. गांव का विकास करने के लिए हम पीएम मोदी का आभार जताते हैं.”

बता दें कि पीएम मोदी के द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए इस जयापुर गांव की आबादी लगभग 3,100 है. इस गांव में कुल 2,700 वोटर हैं. वाराणसी रेलवे स्टेशन से लगभग 25 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में बसे इस गांव में 2014 के बाद से तेज गति से होता विकास इस बात की गवाही है कि इस गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना का भरपूर लाभ मिला है. यह गांव सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र और अराजीलाइन ब्लॉक में पड़ता है.

Tags: Loksabha Election 2024, Loksabha Elections, Narendra modi, Varanasi news



Source link

Related posts

Chhindwara: Voting Underway On The Lone Congress Seat In Madhya Pradesh | English News | News18

Ram

Shillong Teer Result Today, May 12: Check Winning Numbers for Shillong Sunday Lottery

Ram

Country Punishing Congress for Its ‘Sins’: PM Modi at Jalore Rally

Ram

Leave a Comment