35.7 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

भारत-पाकिस्तान में उस वक्त परमाणु जंग के हालात थे, US के पूर्व विदेश मंत्री का बड़ा खुलासा


नई दिल्ली. अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान में उस वक्त परमाणु जंग के हालात बन गए थे, जब इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) के एक पायलट को पड़ोसी मुल्क ने अपने कब्जे में ले लिया था. उस घटना को याद करते हुए उन्होंने कहा, “संघर्ष क्षेत्र में बहुत चिंता और जोखिम था लेकिन यह बहुत स्पष्ट हो गया और हम प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने में सक्षम थे कि दूसरा पक्ष परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की ओर बढ़ रहा था और तनाव को कम करने के लिए हमारे पास कुछ ही घंटों का समय था.”

राइजिंग भारत समिट 2024 में दोनों देशों के आपसी रिश्तों पर बोलते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष हमेशा जोखिम भरा रहा है. उन्होंने कहा कि गलतफहमी का जोखिम “बहुत वास्तविक” है, इसके परिणाम और बुरी चीजें बहुत जल्दी होती हैं. पोम्पिओ ने कहा, ”किसी भी देश को एक-दूसरे पर बहुत अधिक भरोसा नहीं था.”

गौरतलब है कि अभिनंदन वर्द्धमान (अब ग्रुप कैप्टन) ने 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी जेट को विमान को मार गिराया था. इस दौरान उनके मिग 21 बाइसन जेट को मार गिराया गया था. पाकिस्तानी सेना ने वर्द्धमान को बंधक बना लिया था और दो दिन बाद उन्हें छोड़ा गया था.

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने रूस और यूक्रेन संघर्ष पर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि व्लादिमीर पुतिन ने “हमारी निगरानी में यूक्रेन का एक इंच भी नहीं लिया. उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन यूक्रेन का पांचवां हिस्सा ले लिया और फिर वह रुक गए और हमारे जाने के कुछ ही महीनों बाद पुतिन फिर से वहां चले गए.”

अगर डोनाल्ड ट्रंप फिर से अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो उसका भारत पर क्या असर पड़ेगा? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “जब मैं आर्थिक क्षेत्र, राष्ट्रीय सुरक्षा और वैश्विक मंच पर पहले ट्रम्प प्रशासन के दौरान भारत और अमेरिका द्वारा किए गए काम को देखता हूं, तो मुझे संदेह होता है कि संभावित दूसरा ट्रम्प शासन उससे बहुत अलग नहीं होगा.” उन्होंने आगे कहा, “भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को गहरा करने का विचार ट्रंप प्रशासन के प्रयासों के केंद्र में था और मुझे संदेह है कि अगर राष्ट्रपति ट्रंप दोबारा चुने गए तो यही स्थिति बनी रहेगी.”

Tags: India pakistan, Mike Pompeo, Rising Bharat Summit



Source link

Related posts

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में 4 प्रत्याशी उतारे, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Ram

India’s Consulate Identifies Indian Couple Killed in Accident During Police Chase in Canada

Ram

सामाजिक परिवर्तन युवा संगठन एक मंच मध्य प्रदेश के सभी पदाधिकारीयों ने महापुरुषों के विचार संगोष्ठी के माध्यम से सभी के बीच प्रकट किये

Ram

Leave a Comment