31.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
New

Arunachal Pradesh Assembly Election: कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के लिए जारी की 34 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट – Arunachal Pradesh Assembly Election 2024 Congress releases list of 34 candidates


कांग्रेस ने अरुणाचल विधानसभा चुनाव के लिए अपने अपने 34 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखे संदेश में कहा, ‘कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए निम्नलिखित उम्मीदवारों का चयन किया है. सभी कांग्रेस उम्मीदवारों को बधाई और शुभकामनाएं.’

सूची के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मरीना केंगलांग चांगलांग उत्तर सीट पर चुनाव लड़ेंगी. उनका मुकाबला भाजपा के टेसम पोंगटे से होगा, जो इस निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक भी हैं. कांग्रेस ने मियाओ (एसटी) से बीजेपी के कमलुन मोसांग के खिलाफ चातु लोंगरी को और पोंगचाओ-वक्का (एसटी) से बीजेपी के होनचुन नगांदम के खिलाफ होलाई वांगसा को मैदान में उतारा है.

भाजपा बीते हफ्ते ही अरुणाचल प्रदेश की सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. इस बार पार्टी ने 16 नए चेहरों को मौका दिया है जबकि तीन मौजूदा मंत्रियों के टिकट काट दिए गए. मुख्यमंत्री पेमा खांडू मुक्तो सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका वह वर्तमान सदन में प्रतिनिधित्व करते हैं.

यह भी पढ़ें: NDA के इस सहयोगी ने अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव लड़ने से क्यों किया इनकार?

19 अप्रैल को है चुनाव

आपको बता दें कि बीते रविवार को ही चुनाव आयोग ने आम चुनाव के कार्यक्रम के साथ अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भी तारीखों का ऐलान कर था. सभी 60 सीटों के लिए एक ही चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और मतों की गिनती 4 जून को होगी. 

अरुणाचल प्रदेश का पूरा चुनावी कार्यक्रम इस प्रकार है-

चुनावी कार्यक्रम तारीख (सभी 60 सीटें,पहले चरण में वोटिंग )
चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की तारीख 16 मार्च (शनिवार)
अधिसूचना जारी होने की तारीख 20 मार्च (बुधवार)
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 मार्च (बुधवार)
नामांकन जांच करने की तारीख 28 मार्च (गुरुवार)
नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 30 मार्च (शनिवार)
चुनाव की तारीख 19 अप्रैल (शुक्रवार)
मतगणना की तारीख    2 जून (रविवार)
जिस तारीख से पहले चुनाव पूरा होना है 6 जून (गुरुवार)

2019 में बीजेपी ने हासिल की थी शानदार जीत

अप्रैल 2019 में हुए, 2019 के अरुणाचल प्रदेश विधान सभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 41 सीटों के साथ शानदारी जीत हासिल कर सरकार बनाई थी और 29 मई, 2019 को पेमा खांडू ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. 60 सदस्यीय निर्वाचन क्षेत्र होने के बावजूद, अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 57 सीटों के लिए कराए गए, क्योंकि भाजपा के तीन उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध घोषित किए जा चुके थे.

शेष सीटें जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीटें, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच, कांग्रेस पार्टी ने चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने एक सीट और निर्दलीय ने दो सीटें जीतकर हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना की तारीख बदली, अब इस डेट को होगी काउंटिंग





Source link

Related posts

Arvind Kejriwal Arrest: केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर सड़कों पर उतरे AAP कार्यकर्ता, जमकर विरोध प्रदर्शन

Ram

गुजरात के 6 आयुर्वेद कॉलेजों का ऐफिलियेशन रद्द, कम हुईं 330 सीटें, ये थी कमियां – Gujarat six ayurveda colleges affiliation cancelled remained less seats for students

Ram

बदायूं एनकाउंटर के बाद पुलिस के पास नहीं इन सवालों के जवाब?

Ram

Leave a Comment