33.4 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
New

तैयारी या तपस्या? ब्रह्म मुहूर्त में उठना, साढ़े चार घंटे की नींद… X पर JEE एस्प‍िरेंट का ये टाइमटेबल देख‍िए – JEE aspirant viral timetable on twitter tough exams preparation tips


देश के 23 आईआईटी संस्थानों से इंजीनियरिंग, साइंस और आर्क‍िटेक्ट कोर्स की पढ़ाई करने के लिए JEE, JEE Advanced निकालना आसान नहीं है. इसके लिए स्टूडेंट्स को कठिन तपस्या करनी पड़ती है. यह एक राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है जिसके दो चरण होते हैं – जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड. यह देश की कठिन परीक्षाओं में से एक है. इन दो एग्जाम की कट ऑफ क्लियर करने में स्टूडेंट्स के पसीने छूट जाते हैं. इसका सबूत एक ट्विटर यूजर ने दिया है.

ट्विटर यूजर ने शेयर किया जेईई कैंडिडेट का टाइमटेबल 

जेईई का एग्जाम क्लियर करने में कितनी मेहनत लगती है यह ट्विटर पर वायरल जेईई उम्मीदवार के टाइम टेबल से पता लगता है. मिस्टर आरसी नामक शख्स ने जेईई की तैयारी कर रहे अपने दोस्त के टाइमटेबल की फोटो शेयर की है. फोटो के साथ यूजर ने कैप्शन में बताया कि यह उनके करीबी दोस्त का टाइमटेबल है जो जेईई की तैयारी कर रहा है. 

टाइमटेबल में नहीं शामिल कोई खेल या हॉबी
इस टाइम टेबल में सोने, खाने, पीने और पढ़ने का निर्धारित समय लिखा हुआ है. कमाल की बात यह है कि जेईई का यह उम्मीदवार रात को 12 बजे सोता है और पढ़ने के लिए सुबह 4:30 तक उठ जाता है. केवल रात में 4 घंटे की नींद लेता है और अपना दिन पढ़ाई के हिसाब से मैनेज कर रहा है. सुबह 4:30 बजे उठकर कैंडिडेट पहले रिवीजन करता है, इसके बाद क्लास की पढ़ाई में ध्यान लगाता है. बीच-बीच में पांच से 10 मिनट सोने का टाइम भी सेट किया हुआ है, ताकि दिमाग को थोड़ा रिलेक्स मिले. टाइम टेबल देखकर पता लगा सकते हैं कैंडिडेट का पूरा फोकस उसकी पढ़ाई पर है और वे मेहनत और लगन से जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहा है. 

टाइमटेबल को देखकर लोगों ने दिए अलग-अलग रिएक्शन

एक यूजर ने लिखा कि उसे बचपन याद आ गया. वहीं दूसरे यूजर ने अपने आईआईटी बॉम्बे में पढ़ने वाले फ्रेंड का अनुभव साझा किया. हालांकि, टाइम टेबल शेयर करने वाले शख्स ने जेईई कैंडिडेट का नाम नहीं बताया है. परीक्षा की तैयारी कर रहे हर कैंडिड्ट की स्ट्रैटजी अलग होती है. कोई दिन भी 8 घंटे पढ़कर एग्जाम निकाल लेता है तो कोई 5 घंटे पढ़कर भी कट ऑफ क्लियर कर लेता है. कोई मॉक टेस्ट पर ज्यादा फोकस करता है तो कोई रिवीजन पर.

खुद को प्रेरित करने के लिए, छात्र ने शेड्यूल के नीचे एक कोट भी लिखा है कि आपको यह दिन फिर कभी नहीं मिलेगा, तो इसे यूजफुल बनाएं. टाइमटेबल देख कई यूजर कमेंट कर रहे हैं कि यह टाइमटेबल काफी हैक्टिक है. वहीं, कई उम्मीदवारों ने इस टाइम टेबल की काफी तारीफ की और सुझाव भी दिया है कि इसमें योगा और मेडिटेशन के लिए भी समय निकालना चाहिए.





Source link

Related posts

चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, BJP के रूस-यूक्रेन जंग से जुड़े विज्ञापन को हटाने की मांग – Congress delegation meets Election Commission and object BJP election advertisement ntc

Ram

एक खबर और… आज ताश के पत्तों की तरह ढह गए TCS, इंफोसिस, विप्रो और HCL के स्‍टॉक्‍स, निवेशक परेशान! – TCS Infosys Wipro HCL among all IT Stocks Crash as Accenture cuts guidance tutd

Ram

23 साल बाद बनेगा 'नायक' का सीक्वल!

Ram

Leave a Comment