41.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

चुनाव का पहला परिणाम आउट! बिना लड़े ही 5 उम्मीदवारों की जीत पक्की, इस राज्य में निर्विरोध चुने जाने की परंपरा, सीएम भी पास


ईटानगर. अभी देश के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख भी नहीं बीती है लेकिन एक राज्य ऐसा हैं जहां इस आखिरी तारीख से पहले यह पता चल गया है कि यहां के 5 विधायक निर्विरोध चुने जाएंगे. जी हां, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों का निर्विरोध विधायक चुना जाना तय है क्योंकि बुधवार को पर्चा दाखिल करने के आखिरी दिन किसी अन्य उम्मीदवार ने उनकी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल नहीं किया. अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे. 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों (अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व) के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा.

अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट के लिए 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे. पिछली बार यानी 2019 के विधानसभा चुनाव में 60 सीटों के लिए हुए मतदान में 41 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था जकि 7 सीटें जनतादल यूनाइटेड के खाते में गई थी. कांग्रेस को सिर्फ 4 सीटों से संतोष करनी पड़ी थी. पिछली बार भी भाजपा के तीन विधानसभा से भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे.

पहले चरण में मतदान
अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 मार्च को समाप्त हो गई. नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है और चुनाव पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को है. विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे. खांडू ने फोन पर बताया, ‘पांच विधानसभा क्षेत्रों में एकल नामांकन पत्र दाखिल किया गया है. हमें उम्मीद है कि नाम वापसी के आखिरी दिन तक कुछ और (सीटें) जुड़ जाएंगी.

पांच पर निर्विरोध चुने जाने की संभावना
केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देश का मिजाज दिखाने में अरुणाचल प्रदेश सबसे आगे है. केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा है. उन्होंने लिखा है कि विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन भाजपा ने 3-मुक्तो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित किया जाना सुनिश्चित किया है. 15 सागली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से श्री रातू तेची, 20 ताली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से श्री जिक्के ताको, 23 तलिहा विधानसभा क्षेत्र से श्री न्यातो डुकोम 43 रोइंग विधानसभा क्षेत्र से श्री मुच्चू मीठी. रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से राज्य में जबरदस्त विकास हुआ है और लोगों से इतना समर्थन और आशीर्वाद मिला है.

Tags: 2024 Loksabha Election, Arunachal pradesh, BJP, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections



Source link

Related posts

IMD Weather News: बिहार से लेकर ओडिशा तक बारिश ने मचाई तबाही, आज भी बिगड़ा रहेगा मौसम का तेवर

Ram

‘पहले रायबरेली तो जीत लें, फिर…’ शतरंज के महारथी का राहुल गांधी पर तंज! जयराम रमेश के बयान पर दिया जवाब

Ram

MEA Steers Clear of Katchatheevu Row, Says EAM Jaishankar Has Clarified All Issues

Ram

Leave a Comment