35.7 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

3 में से एक पुरुष में मौजूद है सर्विकल कैंसर का वायरस, लड़कों को इसलिए वैक्सीन लगानी है जरूरी, देर करने पर होगी मुश्किल


HPV Vaccine for Men: आमतौर पर लोग समझते हैं कि सर्वाइकल कैंसर के लिए जिम्मेदार एचपीवी (ह्यूमन पेपिलोमावायरस) सिर्फ महिलाओं को हमला करता है क्योंकि महिलाओं में ही सर्विक्स होता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. बेशक पुरुषों में सर्विक्स (गर्भाशय ग्रीवा) न हो पर यह वायरस महिला और पुरुष दोनों में मौजूद रहता है और इससे पुरुषों में भी कैंसर हो सकता है. हां, पुरुषों में सर्वाइकल कैंसर तो नहीं होगा लेकिन इसके बजाय उसे पेनाइल, गला और एनल कैंसर हो सकता है. द ग्लोबल लैंसेट हेल्थ की एक स्टडी में यह पाया गया कि 15 साल से उपर के हर तीन में से एक पुरुष में एचपीवी का वायरस मौजूद है. इसलिए पुरुषों को इस वायरस के कारण कैंसर हो सकता है.

किस तरह पुरुष पर एचपीवी करता है असर
रिपोर्ट के मुताबिक करीब 150 तरह के एचपीवी वायरस होते हैं. इनमें से 3 में से एक पुरुष में कम से कम एचपीवी का एक वायरस जरूर मौजूद रहती है. वहीं 5 में से एक पुरुष में एक से ज्यादा एचपीवी के वायरस होते हैं. ये लोग कैंसर के ज्यादा जोखिम में रहते हैं. अध्ययन में यह भी बताया गया कि ऐसे लोग अक्सर जेनाइटल इंफेक्शन के शिकार होते हैं. इसलिए ऐसे लोगों को एचपीवी वायरस को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. न्यूज 18 के साथ बातचीत करते हुए अपोलो अस्पताल की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. ध्वनि मागो ने बताया कि महिलाओं के प्रजनन अंग के अंदरुनी हिस्सों में सर्विक्स होता है. इसी हिस्से में सर्वाइकल कैंसर हो सकता है. लेकिन पुरुष अक्सर सोचते हैं कि उनके पास सर्विक्स नहीं है तो सर्वाइकल कैंसर कैसे होगा. उन्होंने बताया कि सर्वाइकल कैंसर नहीं होगा लेकिन एचपीवी के कारण एनल, पेनाइल और गले का कैंसर हो सकता है. इसलिए वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी है.

पुरुष कब लगा सकते हैं टीका
डॉ. ध्वनि मोगा ने बताया कि हर पुरुष को शुरुआती उम्र में एचपीवी की वैक्सीन लगा लेनी चाहिए. उन्होंने बताया कि अब तक कम से कम एचपीवी वायरस के लिए 9 तरह की वैक्सीन आ गई है. 9 से 45 साल की उम्र के पुरुष एचपीवी वायरस का टीका लग सकते हैं. हालांकि अगर 11-12 साल के बीच किशोर उम्र में पुरुष को यह टीका लगा दिया जाए तो इसका असर बहुत ज्यादा होता है. साल में 6 महीने के अंतराल पर दो बार यह टीका लगाना होता है. डॉ. ध्वनि मोगा ने बताया कि अगर इस उम्र में टीका लगाया जाता है तो 86 प्रतिशत तक इसकी प्रभावकारिता रहती है. कुछ लोग सोचते हैं कि संबंध बनाने के बाद यह असर नहीं करचा लेकिन ऐसा गलत है. यह 30 साल तक के पुरुषों में असर कर सकता है. वहीं महिलाएं यह वैक्सीन 45 साल तक की उम्र तक ले सकती हैं. अगर पुरुषों की उम्र 26 साल से ज्यादा हैं तो उन्हें डॉक्टर से परामर्श कर यह टीका लगाना चाहिए. सबसे बड़ी बात यह है कि एचपीवी टीका लगाने के लिए समाज में जागरूकता होनी चाहिए. हर महिला को यह टीका तो लगाना ही चाहिए लेकिन पुरुषों को भी यह टीका लगाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-मन ही नहीं, शरीर को भी हिला देता है नौकरी जाने का गम, दरवाजे पर होता है हार्ट अटैक, हेल्थ इंश्योरेंस भी बड़ी वजह

इसे भी पढ़ें-केजरीवाल का घटता वजन क्या सच में है चिंता का विषय? शुगर और वजन का क्या है कनेक्शन, एक्सपर्ट ने बताई सच्चाई

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Related posts

पूछताछ के लिए बुलाया थाने, पुलिस ने कहा अपनी दाढ़ी नोचो, वीडियो वायरल हुआ तो…

Ram

Maldives Pilots Not Capable Of Flying India-Donated Dornier, Helicopters: Defence Minister Ghassan

Ram

क‍िस द‍िन त‍िहाड़ जेल से परमानेंट वापस आ जाएंगे बाहर, अरव‍िंद केजरीवाल ने बता दी तारीख, कहा- अगर…

Ram

Leave a Comment