39.9 C
नरसिंहपुर
May 17, 2024
Indianews24tv
देश

प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी…चैत्र नवरात्रि के पहले दिन वैष्णो देवी दरबार में उमड़े भक्त, फलों से सजा मंदिर


जम्मू: चैत्र नवरात्र की आज यानी मंगलवार से शुरुआत हो रही है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन ही माता वैष्णो देवी के दरबार में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. नवरात्रि के पहले दिन सुबह की पहली किरण के साथ मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए देशभर से श्रद्धालु पहुंचे हैं और सुबह से लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. नवरात्रि को देखते हुए विश्व प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी जी के भवन को फूलों-फलों और लाइट से सजाया गया है.

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन यानी 9 अप्रैल को माता वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़े दिखे. श्रद्धालु सुबह की पहली किरण के साथ मां भगवती का दर्शन कर रहे हैं. मंदिर के बाहर लंबी कतार देखने को मिल रही है और इस दौरान भक्त माता का जयकारा लगा रहे हैं. चैत्र नवरात्रि की पूर्व संध्या पर मंदिर की छटा देखने लायक थी. मां के दरबार का रात्रि दृश्य अपने आप में अनोखा था. मां के भवन को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है.

प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी...चैत्र नवरात्रि के पहले दिन वैष्णो देवी दरबार में उमड़े भक्त, फलों से सजा मंदिर

देश भर से आए हुए माता वैष्णो देवी जी के भवन में कड़ी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और श्राइन बोर्ड के कर्मचारी मां के दरबार में तैनात हैं और अपनी सेवाए दे रहे हैं. ऐसे में भवन की ओर जाने वाले रास्ते पर सीसीटीवी से निगरानी भी रखी जा रही है. फिलहाल, अभी तक कितने भक्तों ने माता के दर्शन कर लिए हैं, इसकी जानकारी बोर्ड ने अभी नहीं दी है.

इस बीच श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रा मार्ग पर नौ ‘स्वास्थ्य एटीएम’ स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं. अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य एटीएम 10 मिनट के भीतर 50 से अधिक मापदंडों की तुरंत जांच कर सकते हैं, जिनमें रक्तचाप (बीपी), शर्करा, शरीर का तापमान, ऑक्सीजन स्तर, बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स), शरीर में वसा सूचकांक, निर्जलीकरण और नब्ज की गति शामिल हैं.

Tags: Jammu and kashmir, Mata Vaishno Devi, Vaishno Devi



Source link

Related posts

At Least 3 Dead After Fire Breaks Out At Chemical Factory In Telangana's Sangareddy

Ram

13 सीटों पर ‘बड़ा खेला’ करने की तैयारी… एक मंच पर PM मोदी संग नजर आएंगे राज ठाकरे, श‍िवाजी पार्क में होगी रैली

Ram

गणित के जादूगर हैं ये 80 साल के ताऊ, जुबान पर है हजारों अंक का पहाड़ा, टेस्ट लेने पहुंच गए सांसद, फिर जो हुआ…

Ram

Leave a Comment