35.7 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
खेल

‘आपको खुद में बदलाव लाना होगा’, सूर्यकुमार यादव ने मानी पत्नी की सलाह, पहली बार कर रहे ये काम


हाइलाइट्स

देविशा शेट्टी ने पति को खुद में बदलाव की दी सलाह
सूर्यकुमार यादव ने पत्नी की मानी बात

नई दिल्ली. टी20 के नंबर वन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने चोट से उबरकर हाल में क्रिकेट में वापसी की है. सूर्या को पिछले तीन महीनों में कई तरह के समस्याओं से निपटना पड़ा. उन्होंने वापसी के लिए कड़ी मेहनत की. पिछले सप्ताह सूर्या ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से वापसी की. हालांकि वह वापसी मैच को यादगार नहीं बना सके. उन्होंने 2 गेंदों का सामना किया और खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए. सूर्या को चोट से उबरने में उनकी पत्नी देविशा शेट्टी ने काफी मदद की. दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा है कि उनकी वापसी में पत्नी और एनसीए के लोगों का बड़ा हाथ रहा है.

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar  Yadav) ने बताया कि वह ‘स्पोर्ट्स हर्निया’ के अलावा टखने और दाहिने घुटने में चोट की समस्या का भी सामना कर रहे थे. ‘स्पोर्ट्स हार्निया’ से उबरने के लिए उन्हें सर्जरी करानी पड़ी. यादव ने आईपीएल की ओर से जारी एक वीडियो साक्षात्कार में कहा, ‘मुझे एक साथ दो-तीन अलग-अलग चोट का सामना करना पड़ा.  स्पोर्ट्स हर्निया, टखना और फिर दायां घुटना. मुझे एक समय में एक कदम उठाना था, छोटी-छोटी चीजों का पालन करना था और आज मैं मैदान पर आकर वास्तव में खुश हूं.’

सना या सानिया? कमाई में कौन है सबसे आगे.. नेटवर्थ में कौन देती है शोएब मलिक को टक्कर, जानिए

पाकिस्तान क्रिकेट को श्रंद्धाजलि… टीम चयन पर भड़का दिग्गज, पीसीबी ने युवाओं को किया नजरअंदाज, ‘प्रोफेसर’ का फूटा गुस्सा

‘चोट से उबरने की प्रक्रिया काफी उबाऊ थी लेकिन..’
इस 33 साल के बल्लेबाज ने कहा कि उनके लिए चोट से उबरने की प्रक्रिया काफी उबाऊ थी लेकिन उन्होंने इस समय का पूरा फायदा उठाने की सोची. सूर्या ने कहा, ‘ मेरे लिए पिछले तीन या साढ़े तीन महीने के बारे में बात करना काफी मुश्किल है. शुरुआती दो तीन सप्ताह में यह परेशान करने वाला था क्योंकि मुझे लगता था कि रिहैबिलिटेशन में एक ही चीज बार-बार कर रहा हूं. चौथे-पांचवें सप्ताह से मुझे लगा कि भविष्य के लिए यह जरूरी है.’ उन्होंने कहा कि इस दौरान पत्नी के साथ बातचीत ने उनका नजरिया बदला।

इस आक्रामक बल्लेबाज ने कहा, ‘जब मैंने पत्नी और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी  (एनसीए) के लोगों से बात की, तो उन्होंने कहा कि आपको खुद में बदलाव लाना होगा, जब आप मैदान पर वापस आएंगे तो आपको थोड़ा अलग होना होगा. मैंने समय पर सोने, बेहतर आहार लेने जैसी सभी छोटी चीजें करना शुरू कर दिया. यह सबसे महत्वपूर्ण था.’ सूर्यकुमार ने कहा कि खेल से दूर रहने से उन्हें उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली जिन्हें उन्होंने नजरअंदाज कर दिया था और इससे उन्हें तेजी से ठीक होने में मदद मिली।

‘मैंने अपनी जिंदगी में कभी किताब नहीं पढ़ी है’
बकौल सूर्यकुमार यादव, ‘मैंने अपनी जिंदगी में कभी किताब नहीं पढ़ी थी और अब मैंने पढ़ना शुरू कर दिया है. मैंने सुबह जल्दी उठने और फिर रिहैबिलिटेशन केंद्र में समय देने के साथ अपनी नियंत्रण वाले चीजों पर ध्यान देना शुरू कर दिया. मैं खुद को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया. जब मैं चोटिल हुआ था तब मुझे एहसास हुआ कि वे कौन सी चीजें थीं जिन पर मैं काम करना चाहता था. मुझे फिटनेस और अपने शरीर पर भी काम करने के लिए दो-तीन महीने मिले.’ सूर्यकुमार यादव ने इस मौके पर बेंगलुरु स्थित एनसीए के कोच और कर्मचारियों की सराहना की।

‘मैं इन सभी को आभार व्यक्त करता हूं’
उन्होंने कहा, ‘मैं वास्तव में एनसीए के सहयोगी स्टाफ, प्रशिक्षकों से लेकर फिजियो तक सभी का आभारी हूं, जिन्होंने मेरी देखभाल की. शुरुआती कुछ दिनों में मुझे चीजें ठीक नहीं लग रही थी लेकिन फिर उन्होंने इसे गंभीरता से लिया और अच्छी तरह समझ गए कि मैं कैसे काम करना चाहता हूं.’ सूर्या की टीम आईपीएल के प्वॉइंट टेबल में नौवें क्रम पर है. मुंबई इंडियंस को 5 में से सिर्फ एक मैच में जीत मिली है.

Tags: IPL 2024, Mumbai indians, Suryakumar Yadav



Source link

Related posts

झारखंड के 4 क्रिकेटर दिखाएंगे IPL 2024 में जलवा, धोनी-इशान के अलावा इन 2 प्लेयर्स पर रहेंगी नजरें

Ram

IPL 2024 का बेस्ट ऑलराउंडर नहीं खेलेगा टी20 वर्ल्ड कप, कप्तान के लाख मनाने पर भी नहीं माना

Ram

चेन्नई के कोच का आलोचकों को जवाब, इस खिलाड़ी को बताया महेंद्र सिंह धोनी जैसा, बल्लेबाजी धीमी है तो क्या…

Ram

Leave a Comment