40.2 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
खेल

5 क्रिकेटर… जिन्होंने बदला अपना धर्म, 3 भारतीय भी शामिल, एक ने तो शादी के बाद लिया था बड़ा फैसला


हाइलाइट्स

किसी ने शादी के बाद तो किसी ने शादी से पहले किया धर्म परिवर्तन
3 भारतीय क्रिकेटर्स भी अलग अलग वजहों से कर चुके हैं धर्मान्तरण

नई दिल्ली. क्रिकेट जगत में कई खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपना धर्म बदला है. भारत, पाकिस्तान श्रीलंका और साउथ अफ्रीका में ऐसे कई क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने अलग अलग वजहों से अपना धर्मान्तरण किया है. इनमें से किसी ने शादी से पहले तो किसी ने शादी के बाद ऐसा किया है. टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज विनोद कांबली से लेकर रॉबिन उथप्पा तक ने अपना धर्म बदला है. विदेशी खिलाड़ियों में पाकिस्तान के युसूफ योहाना और श्रीलंका के सूरज रणदीव सहित साउथ अफ्रीका के वेन पार्नेल आदि शामिल हैं. पाकिस्तान के ‘रन मशीन’ कहे जाने वाले यूसुफ योहाना को लोग अब मोहम्मद यूसुफ के नाम से जानते हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज विनोद कांबली 1998 में ईसाई लड़की से शादी की थी. हालांकि कांबली की यह शादी नोएला लुईस के साथ ज्यादा समय तक नहीं चली और जल्द ही उनका तलाक हो गया. हिंदू फैमिली में जन्मे कांबली ने जो दूसरी शादी की वो भी लड़की ईसाई परिवार की थी. एंड्रिया हेविट से दूसरी शादी के बाद कांबली ने अपना धर्म बदल लिया. यानी की वह हिंदू से ईसाई बन गए. कांबली और हेविड ने कोर्ट मैरिज की थी. कांबली की एंड्रिया से दो बच्चे हैं.

VIDEO: वाइड बॉल पर डीआरएस… शुभमन गिल ने खोया आपा.. अंपायर पर लगे चिल्लाने, 5 रन का हुआ नुकसान

VIDEO: आखिरी गेंद पर चाहिए थे 2 रन… राशिद खान ने चौका जड़कर राजस्थान के जबड़े से छीन ली जीत, ऐसा रहा 20वें ओवर का रोमांच

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर रॉबिन उथप्पा के पिता वेणु उथप्पा हिंदू और मां रोजलीन क्रिस्टियन हैं. उथप्पा ने साल 2011 में अपना धर्म परिवर्तन कर लिया. वह 25 साल की उम्र तक हिंदू रहे. उथप्पा हाफ कोडवा हैं और मां मलयाली हैं. वेणु उथप्पा पूर्व हॉकी अपायर हैं. वह कोडवा हिंदू हैं. उथप्पा ने शादी हिंदू लड़की से की है. उन्होंने दोनों रीति रिवाजों से शादी की थी. अब वह ईसाई धर्म का पालन कर रहे हैं. श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक ओपनर तिलकरत्ने दिलशान का मुस्लिम फैमिली में जन्म हुआ था. हालांकि उन्होंने 16 साल की उम्र में ही इस्लाम को छोड़ दिया था. बाद में उन्होंने इस्लाम धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म को अपना लिया. पैरेंट्स के अलगाव के बाद उन्होंने अपना नाम और धर्म दोनों बदला. उनकी मां बौद्ध धर्म से थीं.

भारत के दांए हाथ के पूर्व बल्लेबाज एजी कृपाल सिंह ने धर्म बदलने वाले पहले क्रिकेटर थे. उनका जन्म सिख परिवार में हुआ था. उन्होंने ईसाई लड़की को अपना हमसफर बनाया. शादी के बाद उन्होंने ईसाई धर्म अपनाया. कृपाल सिंह ने धर्म बदलने के बाद अपना नाम अर्नोल्ड जॉर्ज रखा था. कृपाल सिंह ने बाद में पगड़ी भी पहनना बंद कर दिया था और दाढ़ी भी कटवा ली थी. उन्होंने भारत की ओर से 14 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से 422 रन निकले. इसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेन पार्नेल ने इसाई धर्म छोड़कर इस्लाम अपनाया है. उपरोक्त क्रिकेटर्स का कहना था कि उन्होंने किसी दबाव में नहीं बल्कि अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन किया है.

Tags: Robin uthappa, Vinod Kambli



Source link

Related posts

सैंडपेपर, धूल, मिंट और ‘माउथवर्क’..बॉल टेम्‍परिंग के अजब तरीके, उलझ चुके हैं कई दिग्‍गज

Ram

IPL से बाहर होने वाली चौथी टीम हुई लगभग पक्की, प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल, किसने बिगाड़ा बना बनाया काम

Ram

टी20 वर्ल्ड कप में किसने खेली सबसे बड़ी पारी? टॉप 10 में 1 भारतीय शामिल

Ram

Leave a Comment