33.4 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
खेल

कौन हैं दीपेंद्र? जिन्होंने 6 गेंदों पर जड़ डाले 36 रन… 9 गेंदों पर 50 रन बनाकर तोड़ चुके हैं युवराज सिंह का महारिकॉर्ड


हाइलाइट्स

दीपेंद्र ने 6 गेंदों पर जड़े छह छक्के
युवराज सिंह के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की
ये कारनामा करने वाला नेपाल का पहला क्रिकेटर बना

नई दिल्ली. नेपाल के क्रिकेटर दीपेंद्र सिंह ऐरी 8 महीने पहले उस समय पहली बार सुर्खियों में आए थे जब, उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में महज 9 गेंदों पर अर्धशतक जड़कर युवराज सिंह के वर्ल्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त किया था. दीपेंद्र फिर चर्चा में हैं. उन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़कर विश्व कीर्तिमान की बराबरी कर ली है. एसीसी मेंस टी20 प्रीमियर कप में कतर के खिलाफ मुकाबले के आखिरी ओवर में 6 गेंदों पर 36 रन बना डाले. वह टी20 इंटरेनशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले दुनिया के तीसरे जबकि नेपाल के पहले क्रिकेटर हैं. इससे पहले युवराज सिंह और विंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर कायरन पोलार्ड यह कारनामा कर चुके हैं. दिपेंद्र कौन हैं? जो लगातार अपनी आक्रामक बैटिंग से रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

दाएं हाथ के बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी (Dipendra Singh Airee) का जन्म 24 जनवरी 2000 को हुआ था. दीपेंद्र नीदरलैंड्स के खिलाफ वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2018 में डेब्यू किया था. दीपेंद्र नेपाल के उभरते हुए ऑलराउंडर हैं. वह ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं. पिछले साल (2023) सितंबर – अक्टूबर में चीन के हांगझोउ में आयोजित एशियन गेम्स में सिर्फ 9 गेंदों पर हाफसेंचुरी जड़कर दीपेंद्र ने तहलका मचा दिया था. उन्होंने भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के वर्ल्ड रिकॉर्ड को धराशायी किया था जिन्होंने 2007 के विश्व कप में 12 गेंदों पर पचासा ठोका था.

ऋषभ पंत की टीम की बढ़ी मुश्किलें… मैच विनर ऑलराउंडर अचानक लौटा स्वदेश, बाकी बचे मुकाबलों में खेलने पर संशय

4 गेंद पर चाहिए थे 10 रन… बल्लेबाज ने 2 छक्के जड़कर अकेले पलट दी बाजी, सुपर ओवर के लिए भी था तैयार

दीपेंद्र सिंह ऐरी एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं. 17 साल की उम्र में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. दीपेंद्र 2016 अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी खेल चुके हैं. उन्हें पावर हिटिंग गेम के लिए जाना जाता है. वह पहली गेंद से ही प्रहार करना शुरू कर देते हैं. वह बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग तीनों क्षेत्रों में टीम के लिए अहम योगदान देते हैं. उन्होंने कतर के खिलाफ मैच में नाबाद 64 रन बनाए. नेपाल ने इस मैच को 32 रन से अपने नाम किया. दीपेंद्र को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने गेंदबाजी में भी 2 विकेट चटकाए.

क्रिकेटर ने एक्ट्रेस संग रचाया ब्याह, संन्यास के बाद एक्टिंग में रखा था कदम, रुपहले पर्दे पर रहा फ्लॉप

दीपेंद्र सिंह ऐरी ने 55 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 896 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 3 अर्धशतक निकले हैं. दीपेंद्र का वनडे में हाईएस्ट स्कोर 105 रन रहा है. गेंदबाजी में दीपेंद्र ने अपनी स्पिन बॉलिंग से 38 विकेट चटकाए हैं. 60 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 1560 रन बनाए हैं. टी20 में दीपेंद्र एक शतक और 9 अर्धशतक जड़ चुके हैं. 33 विकेट भी वह अपने नाम कर चुके हैं. दीपेंद्र के पास अभी एक फर्स्ट क्लास मैच खेलने का अनुभव है.

Tags: Cricket Records, Nepal, Yuvraj singh



Source link

Related posts

99 रन पर आउट हुए ये क्रिकेटर, फिर कभी नहीं बना पाए शतक, पाकिस्‍तान के दो और भारत का एक बैटर शामिल

Ram

खराब फॉर्म फिर भी हार्दिक पंड्या विश्व कप टीम में, पूर्व कप्तान का बयान, IPL और देश के लिए खेलने में फर्क है

Ram

39 चौके 6 छक्के… सहवाग ने पाकिस्तान में जाकर मचाई तबाही, बने ‘मुल्तान के सुल्तान’, ट्रिपल सेंचुरी जड़ रचा था अनोखा कीर्तिमान

Ram

Leave a Comment