30.8 C
नरसिंहपुर
May 16, 2024
Indianews24tv
देश

‘2 सफेद कपड़ा, भिक्षा के लिए 1 कटोरा और’ कपल ने छोड़ी ₹200 करोड़ की संपत्ति, अब नंगे पांव करेंगे…


सूरत: गुजरात के बिजनेस से ताल्लुक रखने वाले जैन दंपत्ति ने अपने लगभग 200 करोड़ रुपये के संपत्ति को दान कर भिक्षुत्व अपना लिया है., और अब मोक्ष के लिए यात्रा पर निकलने जा रहे हैं. भावेश भंडारी और उनकी पत्नी ने फरवरी में ही एक समारोह में अपनी सारी संपत्ति दान कर दी थी. अप्रैल के अंत उन्होंने आधिकारिक तौर पर ऐलान करते हुए जानकारी दिया कि वे अब संन्यास ग्रहण करेंगे.

गुजरात राज्य के हिम्मतनगर के कंस्ट्रक्शन बिजनेसमैन के 19 साल की बेटी और 16 साल के बेटे ने साल 2022 में संन्यास अपना लिया था. उनके कुछ जानकारों ने बताया कि भावेश और उनकी पत्नी अपने बच्चों से प्रेरित हो गए थे कि अपनी भौतिक आसक्तियों को त्यागे कर, संन्यास ग्रहण करें.

दंपत्ति 22 अप्रैल को संन्यास का प्रतिज्ञा लेने के बाद कपल को अपने सारे पारिवारिक रिश्ते तोड़ने होंगे. उन्हें कोई भी ‘भौतिकवादी वस्तु’ रखने की अनुमति नहीं होगी. फिर वे पूरे भारत में नंगे पैर चलेंगे और केवल भिक्षा पर जीवित रहेंगे.

उन्हें केवल दो सफेद वस्त्र, भिक्षा के लिए एक कटोरा और एक “रजोहरण” रखने की अनुमति होगी(जैन धर्म में रजोहरण की प्राप्ति का मतलब होता है कि संन्यास के लिये गुरु की रज़ामंदी). उनके पास एक सफेद झाड़ू होगा जिसका उपयोग जैन भिक्षु बैठने से पहले एक क्षेत्र से कीड़ों को दूर करने के लिए करते हैं. यह अहिंसा के मार्ग का प्रतीक है, जिसका पालन इस समुदाय के लोग करते हैं.

भंडारी दंपति ने 35 अन्य लोगों के साथ चार किलोमीटर तक एक जुलूस निकाल कर अपने मोबाइल फोन और एयर कंडीशनर सहित अपनी सारी संपत्ति दान कर दी. जुलूस के वीडियो में कपल एक रथ पर सवार दिखाई दे रहे हैं, वे शाही परिवार की तरह कपड़े पहने हुए हैं. जैन धर्म में, ‘दीक्षा’ लेना एक महत्वपूर्ण कमिटमेंट होता है, जहां लोगों को भौतिक सुख-सुविधाओं को त्याग कर, भिक्षा पर जीवित रहना होता है. उनको पूरे देश में नंगे पैर घूमना होता है.

पिछले साल, गुजरात में एक करोड़पति हीरा व्यापारी और उनकी पत्नी ने अपने 12 साल के बेटे के जैन भिक्षु बनने के पांच साल बाद इसी तरह ‘दीक्षा’ ले लिया था. उनके बेटे ने अपने दीक्षा समारोह में फेरारी कार की सवारी की थी. वहीं, दंपति ने अपनी दीक्षा के लिए जगुआर की सवारी की.

Tags: Donation, Gujarat, Viral news, Weird news



Source link

Related posts

Shaheed Diwas 2024: Wishes, Messages, and 10 Quotes by Bhagat Singh to Share on Martyrs’ Day

Ram

‘राहुल गांधी में कोई ‘आग’ नहीं, पर हिन्दू-मुस्लिम करके आग से खेल रही है कांग्रेस- राजनाथ सिंह का प्रहार

Ram

PM मोदी या BJP में कौन बड़ा? सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने दिया ये जवाब

Ram

Leave a Comment